न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा ने बताया Constipation और Diarrhea दोनों से निपटने का एक आसान और कारगर उपाय

पूजा मखीजा के अनुसार, घुलनशील या अघुलनशील फाइबर से भरपूर होने के कारण ये एक चीज कब्ज या दस्त को ठीक करने में मददगार है.

न्यूट्रिशनिष्ट पूजा मखीजा ने बताया Constipation और Diarrhea दोनों से निपटने का एक आसान और कारगर उपाय

Home Remedies For Constipation: कब्ज और दस्त दोनों का एक ही उपाय

क्या आप कभी जानते हैं कि कब्ज और दस्त दोनों का एक ही समाधान हो सकता है? यह असंभव लग सकता है लेकिन पोषण संबंधी हैक बताते हैं कि यह संभव है. हमें केवल एक ताजा सेब लेने की जरूरत है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा हमारे लिए स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित एक और सरल उपाय लेकर आई हैं. उनके अनुसार, एक सेब दस्त की स्थिति को दूर कर सकता है और कब्ज का भी इलाज कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि सेब में दो प्रकार के फाइबर होते हैं जो इन स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद कर सकते हैं: घुलनशील और अघुलनशील फाइबर. अगर आप कभी इस बात को लेकर असमंजस में थे कि कब्ज के दौरान सेब खाना चाहिए या नहीं, तो यहां आपके लिए जवाब है.

एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, पूजा मखीजा ने कहा कि सेब में 64% अघुलनशील फाइबर और 36% घुलनशील फाइबर होते हैं. इन दो प्रकार के रेशे फलों में असमान रूप से वितरित होते हैं. जबकि गूदे में ज्यादातर घुलनशील फाइबर होते हैं, सेब की त्वचा अघुलनशील फाइबर से भरपूर होती है.

पोषण विशेषज्ञ ने कहा, "घुलनशील (फाइबर) वह है जो आपके मल में जेल जैसी स्थिरता बनाता है और इसलिए पाचन को धीमा कर देता है." इस संबंध में फल का मांस या गूदा एक प्रमुख भूमिका निभाता है. इसलिए, अगर आप दस्त से पीड़ित हैं, तो सेब का गूदा, त्वचा के बिना, इस स्थिति को ठीक करने में मदद करेगा.

सेब की खाल में अघुलनशील फाइबर होता है, जो "मल के थोक को बढ़ाता है." इसलिए, यह आंतों के माध्यम से मल के त्वरित मार्ग में मदद करता है. ऐसे में सेब का छिलका खाने से कब्ज से राहत मिलती है.

यहां वीडियो है:

पूजा मखीजा अक्सर अपने फॉलोअर्स के साथ न्यूट्रीशन हैक्स शेयर करती रहती हैं. इससे पहले, उन्होंने जैतून के तेल और नारियल के तेल के बीच के अंतर को शेयर किया. जबकि दोनों अच्छे हैं, इन्हें सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए. जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है जबकि नारियल का तेल संतृप्त वसा से भरपूर होता है. आप जो चुनते हैं वह इस बात पर निर्भर करता है कि आप तेल से क्या चाहते हैं.


पूजा मखीजा के टिप्स लोगों को हेल्दी और समग्र जीवन जीने में मदद करते हैं. उन्होंने अपने एक वीडियो में टीन हेल्थ प्रोब्लम्स जैसे मुंहासे से भी निपटने के उपाय बताए. उन्होंने सुझाव दिया कि विटामिन डी और लैक्टोज से भरपूर भोजन के सेवन को सीमित करके टीनएज मुंहासों की समस्या का हल किया जा सकता है. प्रोटीन का सेवन और शारीरिक गतिविधि बढ़ाने से भी मुंहासों को कम करने में मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.