नई नौकरी से पहले 'दिल क्‍यों धक-धक करता है', इस तरह दूर करें New Job Anxiety और नए ऑफिस में छा जाएं...

क्या आपकी अभी-अभी नई नौकरी लगी है और इसे लेकर आपके दिल में धक-धक हो रही है? तो हम आपको बताते हैं कि इस नई जॉब एंजाइटी से आप कैसे डील कर सकते हैं.

नई नौकरी से पहले 'दिल क्‍यों धक-धक करता है', इस तरह दूर करें New Job Anxiety और  नए ऑफिस में छा जाएं...

नई नौकरी पर जाने से हो रही है घबराहट, अपनाएं ये उपाय

How To Deal With New Job Anxiety: किसी भी नई जगह जाना, नए लोगों से मिलना, नए एटमॉस्फेयर में काम करना काफी चैलेंजिंग हो सकता है और इससे पहले आपको अजीब सी बेचैनी भी हो सकती है. यह अमूमन नई जॉब को लेकर, उससे होने वाले तनाव को लेकर और आपकी जिज्ञासा को लेकर हो सकती है. इसे ही न्यू जॉब एंजाइटी ( New Job Anxiety )  भी कहा जाता है. ऐसे में इस नई जॉब एंजाइटी को आप कैसे कम कर सकते हैं और कैसे नई जगह पर जाकर खुद के मनोबल और आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं आइए हम आपको बताते हैं.

Acne Causes And Prevention: इस विटामिन की कमी से चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स, इस तरह पाएं इनसे छुटकारा



न्यू जॉब एंजाइटी के लक्षण (Symptoms of New Job Anxiety)

  • तनाव का बढ़ जाना
  • नींद ना आना
  • खाने-पीने का मन ना करना
  • इनसिक्योरिटी महसूस करना
  • खुद को सैटल करने की चिंता रहना
  • दूसरों से खुद को कम आंकना
  • वर्कप्लेस पर किसी से बात ना करना
  • भूख कम लगना
  • सिर दर्द होना
  • अपने बॉस से दूरी बनाना

न्यू जॉब एंजाइटी को कैसे दूर करें (How to overcome new job anxiety)
 

1. स्लीप शेड्यूल मेंटेन रखें

नई जॉब को लेकर और नई जगह जाने को लेकर आपको एंजाइटी जरूर हो सकती है, लेकिन इस एंजाइटी का असर आप अपने स्लीपिंग पैटर्न पर बिल्कुल ना पड़ने दीजिए. अगर आप सही वक्त पर सोएंगे, सही वक्त पर उठेंगे तो इससे आपको तनाव कम होगा. समय पर नींद लेने से आप दिन भर एक्टिव भी रहेंगे और नींद पूरी होने से काम करने में भी मन लगेगा.

दिमाग को तेज बनाते हैं ये फूड्स, कम्प्यूटर जैसी मेमोरी के लिए आज ही डाइट में करें शामिल


2. एक्सरसाइज छोड़े नहीं

अगर आप किसी नई जगह काम करने जा रहे हैं या अपनी लोकेशन चेंज कर रहे हैं, तो अपने वर्कआउट रूटीन को बिल्कुल ना छोड़ें, क्योंकि कई बार ऑफिस प्रेशर के कारण आप एक्सरसाइज और वर्कआउट करना छोड़ देते हैं, जिससे आपको शारीरिक समस्या हो सकती है और यह आपकी मानसिक समस्या का भी कारण बन सकता है. ऐसे में नई जॉब होने पर भी आप कुछ समय अपने वर्कआउट के लिए जरूर निकालें.

 

3. दूसरों को खुश रखने की जगह खुद खुश रहें

जब हम किसी नई जगह पर जाते हैं तो हम दूसरों को खुश करने के लिए ढेर सारे एफर्ट्स करते हैं, जबकि हमें अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए दूसरों को खुश करने की जगह खुद को खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि जब हम खुद खुश रहेंगे तब अपना काम अच्छी तरह से कर पाएंगे और इससे सभी खुश होंगे.

 

4. छोटी-छोटी बातों पर रिएक्ट करने से बचें

न्यू जॉब में हो सकता है कि कभी आपको दूसरों से छोटी-मोटी बात सुनानी पड़े, ऐसे में तुरंत उस बात पर रिएक्ट ना करें क्योंकि इससे आपकी जॉब पर इफेक्ट पड़ सकता है और आप टेंशन लेना शुरू कर सकते हैं. ऐसे में लर्निंग पीरियड में ज्यादा रिएक्ट करने से बचें.

शैम्‍पू इस्‍तेमाल करना भूल जाएंगे, अगर एक बार छाछ से धो लिए बाल, बालों का झड़ना कम होगा, काले होंगे सफेद बाल भी... जान लें इस्‍तेमाल करने का तरीका



5. डर को मन से निकाल दें

न्यू जॉब एंजाइटी तब और ज्यादा बढ़ जाती है, जब आप अपनी नई जॉब को लेकर बहुत ज्यादा डरे हुए रहते हैं और यह डर आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देता है. ऐसे में इस डर की भावना को कम करें. अगर आपसे गलती भी हो रही है तो उसे एक्सेप्ट करके आगे बढ़े ताकि भविष्य में आपसे कोई गलती ना हो और इस डर को अपने मन से निकालकर अपनी प्रोडक्टिविटी पर ध्यान दें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)