विज्ञापन
This Article is From Sep 04, 2023

दिमाग को तेज बनाते हैं ये फूड्स, कम्प्यूटर जैसी मेमोरी के लिए आज ही डाइट में करें शामिल

Best Foods to Boost Your Brain and Memory: पौष्टिक आहार न सिर्फ शरीर के लिए बल्कि ब्रेन के विकास के लिए जरूरी है. कुछ फूड्स ब्रेन फंक्शन में सुधार और याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं. आइए ऐसे फूड्स की लिस्ट पर नजर डालते हैं.

दिमाग को तेज बनाते हैं ये फूड्स, कम्प्यूटर जैसी मेमोरी के लिए आज ही डाइट में करें शामिल
Foods to Boost Brain Function: ब्रेन हेल्थ में सुधार करते हैं ये सुपर हेल्दी फूड्स.

Best Foods to Boost Your Brain and Memory: वजन , कोलेस्‍ट्रॉल, मोटापा, डायबिटीज, ब्‍लड शुगर लेवल, स्‍किन केयर, लिवर केयर... और भी बहुत से अहम स्‍वस्‍थ्‍य मुद्दे हैं जिनका हम सभी बहुत ख्‍याल रखते हैं. लेकिन हम सभी अक्‍सर मेंटल हेल्थ के बारे में अवेयर नहीं होते. वह भी जब जब हम यह जानते हैं कि दिमाग ही हमारे पूरे शरीर को चलाता है. इसलिए पूरे शरीर के लिए यानी की आपकी ऑवरऑल हेल्‍थ के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने ब्रेन की हेल्थ का ख्याल रखें. पोषण की अहमियत के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 1 से 7 सितंबर तक भारत में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह यानी नेशनल न्यूट्रिशन वीक (National Nutrition Week) मनाया जाता है. पौष्टिक आहार न सिर्फ शरीर के लिए बल्कि ब्रेन के विकास के लिए जरूरी है. कुछ फूड्स ब्रेन फंक्शन में सुधार और याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं. आइए ऐसे फूड्स की लिस्ट पर नजर डालते हैं.

दिमाग तेज बनाते हैं ये फूड्स, जानें याददाश्‍त बढ़ाने का तरीका (Best Foods to Boost Your Brain and Memory)

1. दिमाग तेज करने के लिए खाएं पत्तेदार साग

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे केल और पालक, विटामिन के, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन ई समेत ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो ब्रेन सेल्स को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. विटामिन के और बीटा कैरोटीन स्मृति हानि को रोकने और ब्रेन हेल्थ में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं.

Acne Causes And Prevention: इस विटामिन की कमी से चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स, इस तरह पाएं इनसे छुटकारा

2. दिमाग तेज करने के लिए खाएं अंडे

अंडे कोलीन के सबसे अच्छे सोर्स में से एक हैं. कोलीन को सूजन को कम करने और ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देने से जोड़ा गया है. ये ब्रेन सेल्स की मरम्मत करने और याददाश्त बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

3. दिमाग तेज करने के लिए खाएं सैल्मन

प्रोटीन के बेहतरीन सोर्स के रूप में जानी जाने वाली सैल्मन मछली, ब्रेन फंक्शन में सुधार के लिए भी बेहतरीन फूड है. सैल्मन जैसी फैटी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में होता है, जो ब्रेन के विकास और कार्यक्षमता के लिए जरूरी है.

रात को भिगोकर सुबह क्यों पीना चाहिए अंजीर का पानी? ये 6 कारण जान लेंगे तो एक दिन भी नहीं करेंगे मिस

4. अखरोट

यूं तो हर तरह के नट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन अखरोट खास तौर पर हमारी मस्तिष्क को लाभ पहुंचाता है. अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही अल्फा-लिनोलेनिक एसिड भी होता है, जो एक ओमेगा -3 आवश्यक फैटी एसिड है जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को दबाकर संज्ञानात्मक गिरावट का प्रतिकार करने में मदद करता है. ये याददाश्त बढ़ाता है और ब्रेन फंक्शन बेहतर बनाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
दिमाग को तेज बनाते हैं ये फूड्स, कम्प्यूटर जैसी मेमोरी के लिए आज ही डाइट में करें शामिल
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com