Remedies For Teeth Whitening: दातों का पीलापन हटाकर नेचुरल तरीके से सफेद बनाने के लिए आसान और कारगर घरेलू उपाय

Home Remedies For Teeth Whitening: दांतों को पीले करने में योगदान देने वाले प्रमुख कारकों में से एक है सिगरेट का भारी धूम्रपान. निकोटीन आपके दांतों की सतह पर पीले रंग का परतदार दाग छोड़ देता है. यहां दांतों को चमकदार बनाने के कुछ घरेलू उपाय हैं.

Remedies For Teeth Whitening: दातों का पीलापन हटाकर नेचुरल तरीके से सफेद बनाने के लिए आसान और कारगर घरेलू उपाय

Remedies For Teeth Whitening: यहां दातों को नेचुरल तरीके से सफेद करने के उपाय हैं.

खास बातें

  • यहां हैं दातों को नेचुरल तरीके से सफेद करने के आसान नुस्खे.
  • धूम्रपान, निकोटीन आपके दांतों की सतह पीला कर सकते हैं.
  • ऑयल पुलिंग एक पारंपरिक भारतीय उपचार है.

How To Remove Teeth Yellowness: वहां बहुत सारे प्रोडक्ट हैं, जिनमें से अपने दांत सफेद करने के लिए किसी को चुन सकते हैं, लेकिन इनमें से अधिकांश प्रोडक्ट में ब्लीच होता है जो कि एक व्हाइटनिंग एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है, जो अच्छा नहीं माना जाता है. अगर आप स्वाभाविक रूप से अपने दांतों को सफेद करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यहां आपके लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खे हैं. सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके दांत किन कारणों से पीले हो जाते हैं? हालांकि, दांतों को पीले करने में योगदान देने वाले प्रमुख कारकों में से एक है सिगरेट का भारी धूम्रपान. निकोटीन आपके दांतों की सतह पर पीले या भूरे रंग का परतदार दाग छोड़ देता है.

कुछ लोगों का मानना है कि दांतों को सफेद करने वाले मसूड़े या माउथ फ्रेशनर चबाने से आपके दांतों की सुरक्षा होगी, लेकिन अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने पर आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को आमंत्रित कर सकते हैं. ऐसे में दातों को नेचुरल तरीके से सफेद करने और दातों का पीलापन हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं.

दांतों का पीलापन हटाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Remove Yellowing Of Teeth

1. ऑयल पुलिंग का अभ्यास करें

ऑयल पुलिंग एक पारंपरिक भारतीय उपचार है जिसका उद्देश्य मौखिक स्वच्छता में सुधार करना और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना है. इस अभ्यास में बैक्टीरिया को हटाने के लिए आपके मुंह में चारों ओर तेल का झाग होता है, जो पट्टिका में बदल सकता है और आपके दांतों को पीलापन हटा सकता है.

oil pullingHow To Remove Teeth Yellowness: इसका उद्देश्य उद्देश्य मौखिक स्वच्छता में सुधार करना है

2. बेकिंग सोडा से ब्रश करें

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक सफेदी गुण होते हैं, यही वजह है कि यह टूथपेस्ट में एक लोकप्रिय घटक होता है. यह एक हल्का अपघर्षक है जो दांतों पर सतह के धब्बे को साफ़ करने में मदद कर सकता है. इसके अतिरिक्त, बेकिंग सोडा आपके मुंह में एक क्षारीय वातावरण बनाता है, जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है.

3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक प्राकृतिक विरंजन एजेंट है जो आपके मुंह में बैक्टीरिया को भी मारता है. वास्तव में, लोग बैक्टीरिया को मारने की क्षमता के कारण घावों कीटाणुरहित करने के लिए सालों से हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग कर रहे हैं. कई व्हाइटनिंग प्रोडक्ट में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है.

4. फल और सब्जियां खाएं

फलों और सब्जियां आपके दांतों दोनों के लिए अच्छी हो सकती हैं. जबकि उन्हें ब्रश करने के लिए कोई विकल्प नहीं है, कुरकुरे, कच्चे फल और सब्जियां चबाने से पट्टिका को रगड़ने में मदद कर सकती हैं. स्ट्रॉबेरी और अनानास दो फल हैं जो आपके दांतों को सफेद करने में मदद करने का दावा किया गया है.

How to Double Mask | Mask Mistakes| Covid-19: मास्क पहनने का सही तरीका, लोग कर रहे ऐसी-ऐसी गलतियां!


5. अपने आहार में कैल्शियम शामिल करें


कभी-कभी आपके दांतों में मलिनकिरण एनामेल-इरोडिंग के कारण होता है जो कि दंतक के रूप में बाहर निकलता है जो इनेमल के नीचे स्थित होता है. इसलिए, इससे दांत पीले या भूरे हो जाते हैं. आपको बस इतना करना है कि कैल्शियम से भरपूर जैसे कि पनीर और दूध का सेवन करें, जो आपके दांतों के इनेमल को मिटने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.