विज्ञापन
Story ProgressBack

National Doctor's Day 2024: "हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स" है इस साल की थीम, जानें डॉक्टर्स डे का इतिहास और महत्व

National Doctor's Day 2024: राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2024: नेशनल डॉक्टर्स डे भारत में एक बड़ा उत्सव है जो डॉक्टरों और मेडिकल प्रोफेशनल्स के योगदान का जश्न मनाता है. यह समाज में उनके द्वारा दिए गए अपार मूल्य को पहचानने का दिन है और व्यक्तियों के स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने के लिए उनके द्वारा किए गए बलिदान की सराहना करता है.

Read Time: 4 mins
National Doctor's Day 2024: "हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स" है इस साल की थीम, जानें डॉक्टर्स डे का इतिहास और महत्व
National Doctors Day 2024: नेशनल डॉक्टर्स डे मेडिकल प्रोब्लम्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है.

National Doctor's Day 2024: भारत में हर साल 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है, ताकि समाज के प्रति डॉक्टरों और मेडिकल प्रोफेशनल्स के योगदान को पहचाना जा सके. इसका उद्देश्य डॉक्टरों के महत्व, उनकी निस्वार्थ सेवा और लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बनाने में उनकी बड़ी भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करना भी है. नेशनल डॉक्टर्स डे भारत में एक बड़ा उत्सव है जो डॉक्टरों और मेडिकल प्रोफेशनल्स के योगदान का जश्न मनाता है.

यह भी पढ़ें: अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें?

नेशनल डॉक्टर्स डे 2024 की थीम (National Doctors Day 2024 Theme)

इस साल नेशनल डॉक्टर्स डे की थीम "हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स" है. इस साल की थीम के जरिए से हम मेडिकल प्रोफेशनल्स के प्रयासों और उनके सभी योगदानों को पहचानते हैं. इसका उद्देश्य बीमारियों और कई स्थितियों वाले लोगों के प्रति करुणा को बढ़ावा देना भी है.

नेशनल डॉक्टर्स डे का इतिहास (National Doctors Day History)

नेशनल डॉक्टर्स डे के पीछे का इतिहास प्रसिद्ध डॉक्टर और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय की जयंती से जुड़ा है. डॉ. रॉय का जन्म 1 जुलाई, 1882 को हुआ था और उन्होंने अपना जीवन मेडिकल प्रोफेशन को समर्पित कर दिया, मेडिकल सर्विस और सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ा योगदान दिया.

यह दिन चिकित्सा क्षेत्र की एक प्रमुख हस्ती डॉ. बिधान चंद्र रॉय की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है और यह हेल्थ सर्विस को बढ़ाने और एक हेल्दी राष्ट्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डिस्कशन और एक्टिविटीज के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है.

यह भी पढ़ें: रोज खाएंगे ये 3 सस्ते ड्राई फ्रूट्स, तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, मिलेगी चमकदार त्वचा, कुछ ही दिनों में खुद देखें असर

यह उनके सम्मान में और उनके अमूल्य योगदान के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में था कि भारत सरकार ने 1991 में 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे के रूप में नामित किया. यह निर्णय डॉक्टरों के महत्व और समाज में उनकी भूमिका को पहचानने के साथ-साथ डॉ. रॉय की विरासत, प्रोफेशनलिज्म और मानवीय मूल्यों को याद करने के लिए लिया गया था.

नेशनल डॉक्टर्स डे का महत्व (National Doctors Day Significance)

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस का महत्व डॉक्टरों को सम्मानित करने और उनके योगदान को स्वीकार करने में निहित है. यह जीवन बचाने, स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और जरूरतमंद व्यक्तियों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए उनके अथक प्रयासों, समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए चिकित्सा बिरादरी के प्रति आभार और प्रशंसा व्यक्त करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है.

नेशनल डॉक्टर्स डे मेडिकल प्रोब्लम्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है. यह स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने, मेडिकल एजुकेशन में सुधार करने और चिकित्सा बिरादरी के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने पर चर्चा के लिए एक मंच बनाता है. यह मेडिकल फील्ड में उपलब्धियों और प्रगति का जश्न मनाने और युवा व्यक्तियों को मेडिकल प्रोफेशन में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने का दिन भी है.

नेशनल डॉक्टर्स डे कैसे मनया जाता है? (How is National Doctors Day celebrated?)

आप अपने आस-पास के हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स के प्रति आभार व्यक्त करके नेशनल डॉक्टर्स डे मनाने में भाग ले सकते हैं. इस दिन को मनाने के लिए कई एक्टिविटीज और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें मेडिकल कॉन्फ्रेंस, सेमिनार, वर्कशॉप्स, निःशुल्क हेल्थ कैम्प और असाधारण योगदान देने वाले डॉक्टरों को सम्मानित करने के लिए सम्मान समारोह शामिल हैं. ये एक्टिविटीज न केवल हेल्थ सर्विस के महत्व को बढ़ावा देती हैं बल्कि मानवता की सेवा के लिए डॉक्टरों के समर्पण और प्रतिबद्धता को भी उजागर करती हैं.

Breast Cancer की Stage Three से जूझ रहीं Hina Khan, | ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रोज खाएंगे ये 3 सस्ते ड्राई फ्रूट्स, तो 40 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, मिलेगी चमकदार त्वचा, कुछ ही दिनों में खुद देखें असर
National Doctor's Day 2024: "हीलिंग हैंड्स, केयरिंग हार्ट्स" है इस साल की थीम, जानें डॉक्टर्स डे का इतिहास और महत्व
National Doctor's Day 2024: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स
Next Article
National Doctor's Day 2024: हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए डॉक्टर्स को भी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 8 फूड्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;