विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 08, 2022

National Best Friends Day 2022: क्‍यों और कब मनाते हैं बेस्ट फ्रेंड डे, जानें क्‍या है इतिहास और कैसे करें सेलेब्रेट

National Best Friends Day: बेस्‍ट फ्रेंड के साथ लाइफ बेहद आसान और मजेदार हो जाती है. इसी बेस्‍ट फ्रेंड के नाम आज यानि 8 जून को देश में बेस्ट फ्रेंड डे मना रहा है. 

Read Time: 5 mins
National Best Friends Day 2022: क्‍यों और कब मनाते हैं बेस्ट फ्रेंड डे, जानें क्‍या है इतिहास और कैसे करें सेलेब्रेट
National Best Friends Day 2022: 8 जून को नेशनल बेस्ट फ्रेंड डे मनाया जाता है.

National Best Friends Day 2022: कृष्‍ण और सुदामा तो याद ही होंगे आपको, अर्जुन और कर्ण भी. दोस्‍ती की ऐसी ही बहुत सी मिसालें हैं हमारे देश में. जो जीवन में एक दोस्‍त की अहमियत को बताती हैं. दोस्‍ती (Dosti) ही एक ऐसा रिश्‍ता है, जो इंसान जन्‍म के साथ लेकर नहीं आता. दोस्‍त को हम सब खुद चुनते हैं. और जब बात बेस्‍ट फ्रेंड (Best Friends Day) की हो तो क्‍या कहने. बेस्‍ट फ्रेंड के साथ लाइफ बेहद आसान और मजेदार हो जाती है. इसी बेस्‍ट फ्रेंड के नाम आज यानि 8 जून (National Best Friends Day Today) को देश में बेस्ट फ्रेंड डे मना रहा है.

'इतिहास में पहली बार, कैंसर को मिली करारी हार': ड्रग ट्रायल में गायब हो गया हर एक मरीज का कैंसर, हैरान रह गए डॉक्‍टर, क्‍या मिल गई है कैंसर की दवा?

सबसे अच्छे दोस्त, चाहे वे निकट हों या दूर, पुराने हों या नए, हमें जीवन में आगे बढ़ने में मदद करते हैं. वे हमारी खुशियां बांटते हैं, हमारे दुखों में हमारी मदद करते हैं, और हमारे जीवन में अच्छे और बुरे दोनों समय में मौजूद रहते हैं. दोस्‍त हर वक्‍त, हर समय आपके साथ होता है, लेकिन फिर भी इस दोस्‍ती के जश्‍न को मनाने के लिए भी तो कोई खास मौका होना चाहिए न. तो आज का दिन वही खास मौका है. 8 जून को संयुक्त राज्य और कनाडा में राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस के रूप में नामित किया गया है. यह दिन उन लोगों के साथ कुछ समय बिताने का एक शानदार अवसर है, जो हमारे गिरने पर हमें पकड़ने के लिए हमेशा मौजूद रहते हैं. 

क्‍यों मनाते हैं बेस्ट फ्रेंड डे (History of National Best Friends Day)

1935 में अमेरिकी कांग्रेस ने 8 जून को राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस के मान्‍यता दी. इस बीच, अगस्त के पहले रविवार को राष्ट्रीय मित्रता दिवस नामित किया गया था. हालांकि पहले इसे इतनी लोकप्रियता नहीं मिली हुई थी, लेकिन सोशल मीडिया को इसके लिए धन्यवाद कि उसे इस दिन को भी लोकप्रिय बना दिया.

Arjun Kapoor ने Trolls को दिया ऐसा मुंह तोड़ जवाब, खुद को रोक नहीं पाईं Malaika Arora, कह बैठीं दिल की ये बात...

क्‍या है बेस्ट फ्रेंड डे का महत्‍व (Significance of National Best Friends Day)

नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे दोस्ती के बंधन को मनाता है, जो लोगों को जोड़ता है. 8 जून विशेष रूप से एक व्यक्ति और उनके करीबी दोस्त या दोस्तों के समूह के बीच संबंधों का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है. कुछ व्यक्तियों के लिए, उनके सबसे करीबी दोस्त उनके साथी या जीवनसाथी, उनके भाई-बहन, उनके माता-पिता या उनके पालतू जानवर भी हो सकते हैं. चाहे वह कोई भी हो, 8 जून एक साथ अनुभव किए गए पलों को संजोने और बंधन के लिए आभारी होने के लिए है.

बेस्ट फ्रेंड डे को कैसे मनाते हैं (How To Celebrate National Best Friends Day)

अब कायदे से तो ये पूछने या बताने वाली बात नहीं, लेकिन फिर भी नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे को मनाने का सबसे सही तरीका जो हमें लगता है, वह है अपने दोस्‍त के साथ समय बिताना. हां, अगर आप यह जानना चाह रहे हैं कि नेशनल बेस्ट फ्रेंड्स डे को मनाने का कोई पारंपरिक तरीका है या नहीं. तो इसका जवाब है नहीं. यह अलग-अलग लोगों द्वारा अपने-अपने अनोखे तरीके से मनाया जाता है. 

आप अपने दोस्त या दोस्तों के साथ ड्रिंक लेने के लिए बाहर जा सकते हैं, या किसी ऐसी गतिविधि में भाग ले सकते हैं, जिसमें आप अपने सबसे करीबी दोस्त के साथ समय बिता सकते हैं. या आप बस मिल सकते हैं और एक साथ कुछ समय का आनंद ले सकते हैं. 

आप कुछ मजेदार और दिलचस्प कैप्शन के साथ इंस्टाग्राम (Instagram), फेसबुक (Facebook) और ट्विटर (Twitter) पर अपने दोस्तों के साथ अपनी तस्वीरें भी साझा कर सकते हैं और हैशटैग 'नेशनलबेस्टफ्रेंड्सडे' #nationalbestfriendsday जोड़ सकते हैं. 

आपका मन है, तो आप अपने दोस्‍त को कुछ गिफ्ट भी दे सकते हैं. जैसे 'best friend'-marked jewellery, एक स्क्रैपबुक या कुछ दूसरे यादगार चीजें.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अति बढ़ गया है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो कुछ दिनों तक करें सिर्फ ये काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर खुल जाएंगी सारी नसें
National Best Friends Day 2022: क्‍यों और कब मनाते हैं बेस्ट फ्रेंड डे, जानें क्‍या है इतिहास और कैसे करें सेलेब्रेट
WHO ने भारत में H9N2 बर्ड फ्लू के दूसरे मामले की पुष्टि की, यहां जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज के बारे में सब कुछ
Next Article
WHO ने भारत में H9N2 बर्ड फ्लू के दूसरे मामले की पुष्टि की, यहां जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज के बारे में सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;