विज्ञापन
Story ProgressBack

लगातार नाक बहना और खांसी कर रही है परेशान, तो तुरंत करें ये काम, आपको जल्दी ठीक कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

Runny Nose Home Remedies: खांसी और नाक बहना किसी को भी परेशान कर सकता है. खासकर बदलते मौसम के दौरान इस समस्या से निपटना काफी मुश्किल लगता है. यहां हम कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो आपको तुरंत राहत दिला सकते हैं.

Read Time: 3 mins
लगातार नाक बहना और खांसी कर रही है परेशान, तो तुरंत करें ये काम, आपको जल्दी ठीक कर देंगे ये घरेलू नुस्खे
Khasi Ke Gharelu Upaay: खांसी और नाक बहना आम सर्दी और फ्लू के सबसे आम लक्षण हैं.

How To Treat Cough And Runny Nose: मौसम बदल रहा है और इस बदलते मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं. लगातार कुछ दिनों तक खांसी और नाक बहने का सिलिला चलता रहता है. अगर समय पर इसको लेकर सतर्क नहीं हुए और खांसी-जुकाम को ठीक करने के उपाय नहीं किए तो ये समस्या लंबे समय तक बनी रह सकती है. खांसी और नाक बहना आम सर्दी और फ्लू के सबसे आम लक्षण हैं. ऐसे में खांसी के घरेलू उपाचर और नाक बहने के घरेलू उपाय करना बहुत जरूरी हो जाता है. हालांकि कुछ लोगों को मेडिकल हेल्प की भी जरूरत पड़ती है, लेकिन सामान्य सर्दी-खांसू को कुछ घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है. यहां हमने कुछ प्रभावी घरेलू उपायों के बारे में बताया है जिन्हें आप खांसी और नाक बहने के दौरान आजमा सकते हैं:

खांसी और नाक बहने के कारगर घरेलू उपाय | Effective Home Remedies For Cough And Runny Nose

1. अदरक की चाय

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो खांसी को शांत करने में मदद कर सकते हैं. एक छोटा टुकड़ा अदरक लें, इसे कुचल लें और इसे एक कप पानी में उबालें. इसे 5-7 मिनट तक उबालें, फिर छान लें और गर्म-गर्म पिएं.

2. शहद और हल्दी

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जबकि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. एक गिलास गर्म पानी में आधा चमच हल्दी और दो चमच शहद मिलाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें: इन 5 कारणों से शरीर में हो जाती है विटामिन बी12 की भयानक कमी, दिखते हैं ये लक्षण, ऐसे करें कमी को दूर

3. नमक के पानी से गरारा

नमक के पानी से गरारा करने से गले की खराश और खांसी में राहत मिलती है. एक गिलास गर्म पानी में आधा चमच नमक मिलाएं और इस पानी से गरारा करें.

4. स्टीम इनहेलेशन

गर्म पानी की भाप लेने से नाक और गले की नलिकाओं में नमी पहुंचती है, जिससे खांसी और नाक बहने में आराम मिलता है. एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लें और इसकी भाप लें. आप चाहें तो पानी में नीलगिरी का तेल भी मिला सकते हैं.

5. हाइड्रेशन

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और नाक की नलिकाएं साफ होती हैं. इससे नाक बहने में राहत मिलती है. आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

यह भी पढ़ें: दही में ये चीज मिलाकर लगाने से पिगमेंटेशन होगी दूर, दाग-धब्बे और झाइयां हटाने का रामबाण नुस्खा, 10 दिन में देखें असर

6. विटामिन सी से भरपूर फल

विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. संतरा, नींबू और अन्य विटामिन सी से भरपू फलों का सेवन करने से शरीर को सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद मिलती है.

Home Remedies for Glowing Skin | दमकती, बेदाग त्वचा पाने के घरेलू उपाय

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वायु प्रदूषण से हर साल 33,000 भारतीयों की मौत, डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन से भी नीचे भारत की एयर क्वालिटी : रिपोर्ट
लगातार नाक बहना और खांसी कर रही है परेशान, तो तुरंत करें ये काम, आपको जल्दी ठीक कर देंगे ये घरेलू नुस्खे
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Next Article
सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;