विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 08, 2023

Mother's Day 2023 : हर किसी का ख्याल रखते-रखते खुद को भूल जाती है मां, इस तरह निकालें अपने लिए समय

मदर्स खुद को भूलकर बच्चों और फैमिली की केयर में लगी रहती हैं. दिनभर के काम के बीच उनके पास खुद के लिए एक पल का समय भी नहीं बचता है. ऐसे में उनकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ प्रभावित हो सकती है. इसलिए खुद का ख्याल रखना भी जरूरी होता है.

Read Time: 4 mins
Mother's Day 2023 : हर किसी का ख्याल रखते-रखते खुद को भूल जाती है मां, इस तरह निकालें अपने लिए समय
मदर्स के लिए सेल्फ केयर कितना जरूरी, जानें कैसे रखें खुद का ख्याल.

Mother's Day 2023 : मां का हर दिन इतना बिजी होता है कि एक पल सांस लेने की फुर्सत भी उनके पास नहीं होती है. बच्चों और फैमिली (Family) का ख्याल रखते-रखते वे खुद को नजरअंदाज करने लगती हैं. काम के साथ उनका फिजिकल, मेंटल, (Mental) इमोशनल और साइकोलॉजिकल स्ट्रेस भी चलता रहता है. हमेशा सबका ख्याल रखने वाली मदर्स खुद को भूल जाती हैं. यह गलत है क्योंकि उनके ठीक न रहने से कई समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि मदर्स बिजी शेड्यूल से कुछ वक्त खुद के लिए निकालें और थोड़ा सा रुककर अपनी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर फोकस करें. इस मदर्स डे (Mother's Day 2023) आइए जानते हैं मां को किस तरह अपना ख्याल रखना चाहिए और यह कितना जरूरी होता है...

खुद के लिए छोटी सी कोशिश करें (Make Effort)

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मेन्टल हेल्थ में पब्लिश एक आर्टिकल के मुताबिक, सेल्फ केयर स्ट्रेस मैनेज तो किया ही जा सकता है, साथ ही कई बीमारियों का रिस्क भी कम हो सकता है. इससे शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है. सेल्फ केयर के लिए छोटी सी कोशिश ही हेल्थ पर कमाल का असर डालती है.

रेगुलर एक्सरसाइज (Regular Exercise)

मदर्स के लिए अपना ख्याल रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. सबसे पहला स्टेप होता है, फिजिकली फिट रहना. इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करें. इससे बीमारियों से आपका शरीर बचा रहता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हर दिन एक्सरसाइज  करने से स्ट्रेस लेवल कम होता है और हार्ट की सेहत भी सुधरती है.

थोड़ा सा आराम करें (Relaxation)

हर समय काम-काम और भागदौड़ के बीच स्ट्रेस हो सकता है. इसलिए मां को योग, मेडिटेशन और ब्रीथिंग प्रैक्टिस करनी चाहिए. फ्री टाइम में फोन या टीवी देखने की बजाय डिजिटल डिटॉक्स करें और गैजेट्स से दूरी बनाएं. इस समय आराम करें.

हेल्दी डाइट करें, खुद को हेल्दी रखें (Stay Healthy)

खानपान से लेकर सोने जागने का समय निर्धारित करें. हमेशा हेल्दी और होम कुक्ड खाना ही खाएं . दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीएं . हेल्दी डाइट तो ले हीं, साथ ही 7 से 8 घंटे की बिना डिस्टर्ब नींद भी लें. सिगरेट और शराब जैसी आदते हैं तो इनसे दूरी बनाएं.

एकला चलो से नहीं बनेगा काम (Support)

ज्यादातर मदर्स एकला चलो की नीति पर काम करती रहती हैं. वे किसी से हेल्प या सपोर्ट नहीं मांगती है. 10 काम आप खुद अकेले नहीं कर सकती हैं, इसलिए दूसरों से मदद मांगने में कोई हर्ज नहीं है. फ्रेंड्स और फैमिली से सपोर्ट लें और इसमें हिचकिचाएं नहीं. उनके साथ समय बिताएं, अपनी परेशानी बताएं और खुशियां शेयर करें.

डॉक्टर की हेल्प लें (Doctor 's Help)

अगर इतना सबकुछ करने के बाद भी आप फिजिकल या मेंटल हेल्थ की समस्या से गुजर रहे हैं तो किसी अच्छे डॉक्टर से मिलें और उनकी सलाह लेने में जरा सा भी संकोच या देरी न करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Vaginal Health: वजाइनल हेल्‍थ से जुड़ी वो बातें, जो हर महिला को पता होनी चाहिए...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
How to Be a Good Father: बेटे को सिर्फ पिता सिखा सकते हैं ये 5 सबक, बेहतर पिता बनने के लिए आज ही गांठ बांध लें ये बातें...
Mother's Day 2023 : हर किसी का ख्याल रखते-रखते खुद को भूल जाती है मां, इस तरह निकालें अपने लिए समय
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
Next Article
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;