विज्ञापन

मोटापा घटाने वाले इंजेक्शन भारत में अगले साल तक मिलेंगे? जानिए उपयोग करने का तरीका और साइड इफेक्ट्स

Obesity-reducing Injections: मोटापे को कम करने वाले इंजेक्शनों का भारत में आगमन निश्चित रूप से एक बड़ा कदम है, खासकर उन लोगों के लिए जो वजन घटाने में संघर्ष कर रहे हैं. हालांकि, इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं करना चाहिए.

मोटापा घटाने वाले इंजेक्शन भारत में अगले साल तक मिलेंगे? जानिए उपयोग करने का तरीका और साइड इफेक्ट्स
Weight Loss Injections: माना जा रहा है कि ये इंजेक्शन 2025 से भारत में उपलब्ध होंगे.

Weight Reducing Injections: भारत में मोटापे की समस्या एक गंभीर मुद्दा बनती जा रही है. बढ़ते मोटापे से जुड़ी बीमारियों, जैसे डायबिटीज, हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर के मामलों में तेजी देखी जा रही है. इस चुनौती का सामना करने के लिए वैज्ञानिक और विशेषज्ञ लगातार नए उपायों की खोज में लगे हुए हैं. इसी कड़ी में, अब मोटापे को कम करने वाले इंजेक्शन जल्द ही भारत में भी उपलब्ध होने जा रहे हैं.

फार्मास्युटिकल कंपनी एली लिली एंड कंपनी ने भारत में वजन घटाने वाली दवा के आयात और बिक्री के लिए पहली मंजूरी हासिल की है. इस इंजेक्शन को मुख्य रूप से टाइप 2 डायबिटीज के इलाज के लिए विकसित किया गया है.  ऐसे मरीज जिनको मोटापे के साथ शुगर की दिक्कत है उन्हें यह दवाई वजन कम करने के साथ शुगर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: सामान्य यूरिक एसिड लेवल कितना होना चाहिए? हाई यूरिक एसिड पेशेंट का लेवल कितना होता है? जानिए

क्या हैं ये मोटापा कम करने वाले इंजेक्शन?

मोटापा कम करने वाले इंजेक्शन, जिन्हें आमतौर पर 'वेट लॉस इंजेक्शन' या 'ओबेसिटी इंजेक्शन' कहा जाता है, वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किए गए हैं. ये इंजेक्शन खास तरह के हार्मोन या दवाओं पर बेस्ड होते हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज़्म को तेज करते हैं और भूख को कंट्रोल करते हैं. इनके इस्तेमाल से वजन घटाने में मदद मिल सकती है और यह उन लोगों के लिए खासतौर से प्रभावी हो सकते हैं जिनके लिए डाइट और एक्सरसाइज से वजन कम करना कठिन होता है.

भारत में कब होंगे उपलब्ध?

माना जा रहा है कि ये इंजेक्शन 2025 से भारत में उपलब्ध होंगे. अभी तक इन इंजेक्शनों का उपयोग कुछ विकसित देशों में हो रहा है और वहां के परिणाम सकारात्मक रहे हैं. कहा ये भी जा रहा है कि भारत में भी इसके लॉन्च से पहले इसका व्यापक परीक्षण किया जाएगा ताकि इसके सुरक्षा और प्रभावकारिता को सुनिश्चित किया जा सके.

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पिएं रातभर भीगे सौंफ का पानी, इन 6 लोगों के लिए किसी चमत्कारिक औषधी से कम नहीं

कैसे करें उपयोग?

इन इंजेक्शनों का उपयोग डॉक्टरी सलाह और निगरानी में ही करना चाहिए. यह जरूरी है कि व्यक्ति अपनी शारीरिक स्थिति और मेडिकल हिस्ट्री को ध्यान में रखकर ही इनका इस्तेमाल करें. आमतौर पर ये इंजेक्शन उन लोगों के लिए सुझाए जाते हैं जिनका बॉडी मास इंडेक्स (BMI) 30 से ज्यादा होता है या जिनके मोटापे के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो रही हैं.

संभावित जोखिम और सावधानियां

हालांकि इन इंजेक्शनों से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, लेकिन इनका उपयोग करते समय कुछ सावधानियां बरतना भी जरूरी है. जैसे किसी भी अन्य दवा की तरह इन इंजेक्शनों के भी कुछ संभावित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिनमें मिचली, सिर दर्द, पेट दर्द और कब्ज शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा, लंबे समय तक इनका उपयोग करने से कुछ गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं, इसलिए इन्हें केवल आवश्यकतानुसार ही लेना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अगर अरहर, चना दाल बढ़ा रही है यूरिक एसिड, तो फिर कौन सी दाल खाएं? डॉक्टर ने बताया...
मोटापा घटाने वाले इंजेक्शन भारत में अगले साल तक मिलेंगे? जानिए उपयोग करने का तरीका और साइड इफेक्ट्स
आप क्या सोच रहे हैं ये भी जानता है आपका फोन! कैसे Doomscrolling से लोगों के दिमाग में घुस रहा इंटरनेट?
Next Article
आप क्या सोच रहे हैं ये भी जानता है आपका फोन! कैसे Doomscrolling से लोगों के दिमाग में घुस रहा इंटरनेट?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com