Monsoon Skin Care Tips: बरसात के मौसम में अपनी स्किन को हेल्दी और चमकदार कैसे रखें? यहां हैं आसान टिप्स

Monsoon Skin Care Routine: जरूरी है कि मौसम के हिसाब से अपनी स्किन केयर रुटीन में बदलाव किया जाए. यहां मानसून स्किन केयर के लिए कुछ टिप्स हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

Monsoon Skin Care Tips: बरसात के मौसम में अपनी स्किन को हेल्दी और चमकदार कैसे रखें? यहां हैं आसान टिप्स

Skin Care Tips For Monsoon: मानसून के दौरान आर्द्रता बढ़ने से स्किन की समस्याएं बढ़ने लगती हैं.

खास बातें

  • मानसून के दौरान आर्द्रता बढ़ने से स्किन की समस्याएं बढ़ने लगती हैं.
  • हाई ह्यूमिडिटी लेवल आपकी त्वचा को अत्यधिक सुस्त बना सकता है.
  • साथ ही आपकी स्किन पर पसीना प्रदूषकों को पकड़ सकता है.

Skin Care Tips For Monsoon: मानसून के दौरान आर्द्रता बढ़ने से स्किन की समस्याएं बढ़ने लगती हैं. खासकर ऑयली या मिश्रित स्किन वाले लोगों के लिए स्किन प्रोब्लम्स की लिस्ट लंबी होती है. अगर आपकी स्किन पहले से ही ऑयली है तो हाई ह्यूमिडिटी लेवल आपकी त्वचा को अत्यधिक सुस्त बना सकता है. इसके अलावा, यह बार-बार मुंहासे के टूटने का कारण बन सकता है. साथ ही आपकी स्किन पर पसीना प्रदूषकों को पकड़ सकता है और छिद्रों को बंद कर सकता है जिससे आपकी स्किन और अधिक समस्याओं के प्रति संवेदनशील हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि मौसम के हिसाब से अपनी स्किन केयर रुटीन में बदलाव किया जाए. यहां मानसून स्किन केयर के लिए कुछ टिप्स हैं जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

मानसून में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल | Take Care Of Your Skin This Way In Monsoon

1. अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें

त्वचा के छिद्रों को बंद करने और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए, आपको अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करना होगा. आप ऐसा करने के लिए कॉफी, पपीता, दही, टी बैग, बेकिंग सोडा आदि जैसे हल्के अपघर्षक रसोई सामग्री का उपयोग कर सकते हैं और नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं.

2. साफ करना न भूलें

क्लीनिंग बहुत जरूरी है. अगर संभव हो, तो इसे मानसून के मौसम में दिन में कम से कम तीन बार करें ताकि अतिरिक्त गंदगी जमा होने और फंगल संक्रमण से बचा जा सके. अपनी त्वचा को साफ करने और उसके रोमछिद्रों को खोलने के लिए आप गुलाब जल, नींबू, एलोवेरा, सेब के सिरके आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ar1fo91g

Skin Care Tips For Monsoon: अपनी त्वचा को साफ करने के लिए गुलाब जल, नींबू, एलोवेरा का इस्तेमाल करें

3. अपनी त्वचा को टोन करें

आपकी त्वचा के छिद्रों को खुला छोड़ने से उनमें फिर से धूल जमा हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप मुंहासे निकल सकते हैं. इसलिए टोनिंग जरूरी है. बचे हुए गंदगी को हटाने और त्वचा के छिद्रों को बंद करने के लिए नींबू का रस, खीरे का पानी और ग्रीन टी जैसे प्राकृतिक टोनर का उपयोग किया जा सकता है.

4. अपने शरीर को हाइड्रेट करें और मेकअप से बचें

ढेर सारा पानी पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और पिंपल्स और मुंहासों से बचा जा सकता है. वहीं, मॉनसून के दौरान मेकअप लगाने से आपकी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं. अगर आपको मेकअप पहनना है, तो सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर पर जाने से पहले इसे हटा दें.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.