रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लीजिए ये चीज, तेजी से कम होगा वजन मिलेंगे गजब के फायदे

Turmeric Milk Benefits: गर्म दूध के साथ मिलाने पर यह एक हेल्दी ड्रिंक बनता है जो बॉडी को आराम देने और बेहतर नींद में मदद कर सकता है.

रात को सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लीजिए ये चीज, तेजी से कम होगा वजन मिलेंगे गजब के फायदे

Healthy Drink: रात को हल्दी दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

क्या आप जानते हैं कि रात को सोने से पहले किया गया हेल्दी रूटीन आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. अगर आप रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीते हैं तो यह आपको बहुत सारे फायदे दिलाने में मददगार साबित हो सकता है? इसका कारण यह है कि हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व मौजूद होता है, जो अपने सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. गर्म दूध के साथ मिलाने पर यह एक हेल्दी ड्रिंक बनता है जो बॉडी को आराम देने और बेहतर नींद में मदद कर सकता है. सोने से पहले एक कप हल्दी वाला दूध पीने से न केवल आपको रात में अच्छी नींद आती है बल्कि शरीर को गर्माहट भी मिलती है. 

रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने के फायदे ( Turmeric Milk Benefits)

सूजन को कम करे

करक्यूमिन हल्दी में पाया जाता है जो सूजन को कम करने के लिए जाना जाता है, यह कैंसर और दिल के रोगों समेत कई पुरानी बीमारियों को रोकने में भी मदद कर सकता है. इसके अलावा रोजाना एक गिलास हल्दी दूध का सेवन करने से शरीर में पहले से मौजूद सूजन संबंधी बीमारियों से जुड़े लक्षणों को कम करने में भी मदद मिल सकती है.

वेट लॉस

हल्दी का अर्क एंजियोजेनेसिस मोटापे से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद कर सकता है और फैट को बर्न करने में भी मदद करता है. यह फैट टिश्यू के विस्तार को धीमा करने में मदद कर सकता है जिससे वजन बढ़ता है.

हेल्दी ब्रेन

करक्यूमिन का सेवन बढ़ी हुई याददाश्त और ब्रेन हेल्थ से जुड़ा हुआ है. इसका सेवन करने से मनोभ्रंश और अल्जाइमर रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है.

सर्दी और खांसी के लिए अच्छा

सर्दी और खांसी होने पर भी हल्दी वाले दूध को पीना फायदेमंद होता है. सर्दी, जुकाम या खांसी होने पर रोज रात को इसका सेवन करने से राहत मिलती है. यह शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है. जो सर्दी और खांसी जैसी परेशानियों से राहत दिला सकता है.

हेल्दी लीवर

हल्दी के सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण लीवर की बीमारियों के इलाज में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं, जो लीवर को डैमेज करने का एक मुख्य कारण हो सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)