हलासन करने में छूटे मीरा कपूर के पसीने, जानें क्या हैं इस शानदार योग आसन के फायदे

शाहिद कपूर की पत्नी मीरा कपूर ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने योगा रुटीन का एक मजेदार उम्मीद बनाम हकीकत (Expectation Vs Reality) वीडियो पोस्ट किया है. जिसमें वे हलासन करती दिखाई दे रही हैं.

हलासन करने में छूटे मीरा कपूर के पसीने, जानें क्या हैं इस शानदार योग आसन के फायदे

वीडियो में मीरा जो आसन करते हुए नजर आ रही हैं वह हलासन है

आपने अक्सर ही लोगों को योग करते देखा होगा और आपको लगता होगा कि यह इतना भी मुश्किल नहीं, लेकिन योग के कुछ आसन इतने आसान भी नहीं होते जितने वे लगते हैं. जब खुद इन्हें किया जाए तभी इनकी पेचीदगी का अहसास होता है. लगता है ऐसा ही कुछ शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) की पत्नी मीरा कपूर (Mira Kapoor) के साथ हुआ है. उन्होंने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपने योगा रूटीन का एक मजेदार Expectation Vs Reality वीडियो पोस्ट किया है.  मीरा लगातार अपने योगा रूटीन वीडियो अपने फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं.

View this post on Instagram

A post shared by Mira Rajput Kapoor (@mira.kapoor)

'ये योग नहीं आसान'

वीडियो की शुरुआत में हम देखते हैं कि मीरा चेहर पर ब्राइट स्माइल के साथ अपनी योगा क्लास शुरू करती हैं, उनके चेहरे पर कॉन्फिडेंस साफ झलक रहा है. मीरा वीडियो के शुरुआती हिस्से में हलासन आसानी से करती हुई नजर आ रही हैं, लेकिन इसके बाद आता है रियलिटी चेक का टाइम. अब वीडियो में हलासन करते समय मीरा के मन में आने वाले ख्याल स्क्रीन पर पॉप अप होने लगते हैं. जैसे, 'यह कब खत्म होगा,' 'मेरी हिम्मत टूट रही है', 'मैं यह अब और नहीं कर सकती'. योग करते समय उन्हें पिज्जा की भी याद आती है. 

हलासन के फायदे 

इस वीडियो में मीरा जो आसन करते हुए नजर आ रही हैं वह है हलासन. हलासन देखने में थोड़ा मुश्किल लगता है, लेकिन इसके फायदे भी उतने ही ज्यादा है. इस योगासन को करने से कब्ज, बदहज़मी और पेट से जुड़ी कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही आपका डाइजेशन यानी पाचन क्रिया भी मजबूत होती है.

तेजी से होता है वेट लॉस

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रोजाना हलासन जरूर करें और तेजी से अपना वजन कम करें. हलासन आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है जिससे बॉडी में तेजी से बैड फैट  रिड्यूस होता है.

झट से आ जाएगी नींद

अगर आप अनिंद्रा के शिकार हैं, रात में घंटों बिस्तर पर करवटें लेते हैं और नींद नहीं आती तो हलासन आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. इसे करने से न सिर्फ को अच्छी नींद मिलेगी बल्कि स्ट्रेस भी कम हो जाता है. तो आप भी मीरा की तरह योग अपनाएं और हलासन जरूर करें.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है