Mind Health: कुछ फूड्स आपकी याददाश्त को बर्बाद कर सकते हैं? हेल्दी माइंड के लिए इनको आज से खाना छोड़ दें

Foods For Memory: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने उन फूड्स के एक ग्रुप को लिस्टेड किया है जिन्हें आपको बेहतर याददाश्त के लिए छोड़ देना चाहिए.

Mind Health: कुछ फूड्स आपकी याददाश्त को बर्बाद कर सकते हैं? हेल्दी माइंड के लिए इनको आज से खाना छोड़ दें

बेहतर याददाश्त के लिए बहुत अधिक पैक्ड जंक फूड के सेवन से बचें

खास बातें

  • आपकी डाइट आपकी याददाश्त को कई तरह से प्रभावित करता है.
  • तेज याददाश्त के लिए डाइट में ओमेगा -3 से भरपूर फूड्स को शामिल करें.
  • ओमेगा -3 से भरपूर फूड्स सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Foods For Memory Health: हममें से ज्यादातर लोग दैनिक आधार पर खुद को जरूरी चीजें भूलते हुए पा सकते हैं, लेकिन इससे पहले कि आप जरूरी कार्यों के दौरान अपनी याददाश्त को कोसें, खुद से पूछें कि क्या आप सही तरह का खाना खा रहे हैं. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा के मुताबिक, आपकी याददाश्त काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती है कि आप अपने शरीर को किस तरह का खाना दे रहे हैं. एक मजेदार वीडियो में, उन्होंने दिखाया है कि अगर आप अपनी याददाश्त में सकारात्मक बदलाव देखना चाहते हैं तो आपको किस तरह के फूड्स से दूर रहना चाहिए. वीडियो का आधार पोषण विशेषज्ञ और उनके दिमाग के बीच की बातचीत है, जिसे खुद पूजा ने क्लिप में दिखाया है.

तेज याददाश्त के लिए इन फूड्स से बचें | Avoid These Foods For A Sharp Memory

वीडियो में, पूजा संकेत देती है कि उम्र ही एकमात्र कारक नहीं है जो आपको भुलक्कड़ बनाती है. विशेषज्ञ का कहना है कि सबसे पहले जिस तरह के भोजन से बचना चाहिए, वह है पैकेज्ड, सॉफ्ट ड्रिंक्स. वह कहती हैं, "इसमें पाया जाने वाला हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप (मीठे ठंडे पेय) विशेष रूप से हानिकारक है, जिससे मस्तिष्क में सूजन, याददाश्त और सीखने की क्षमता कम हो जाती है."

वह आगे पैकेज जंक फूड खाने के खिलाफ सलाह देती है. वह कहती हैं, "अध्ययनों में पाया गया है कि जब लोग ट्रांस वसा का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो उन्हें अल्जाइमर रोग, मस्तिष्क की मात्रा कम होने के साथ-साथ संज्ञानात्मक गिरावट का खतरा बढ़ जाता है." वह यह भी कहती हैं कि डाइट सोडा में ऐसे तत्व होते हैं जो याददाश्त को खराब करते हैं.

इंस्टैंट नूडल्स के बारे में बात करते हुए पूजा कहती हैं कि जंक फूड ब्रेन-डिराइव्ड न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर अणु के उत्पादन को कम करके मस्तिष्क को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. "यह अणु है जो लंबी स्मृति, सीखने के साथ-साथ नए न्यूरॉन्स के लिए अनिवार्य है," उन्होंने कहा.

शराब के बारे में बात करते हुए, विशेषज्ञ कहते हैं, "शराब का सेवन, सामान्य रूप से, मन को प्रभावित करता है. चाहे वह पुरानी शराब का दुरुपयोग हो या सामाजिक बिंज ड्रिंकिंग, यह विटामिन बी 1 को बाहर निकालता है, जिससे इसकी मस्तिष्क में कमी, न्यूरोट्रांसमीटर का विनाश और सामान्य स्मृति हानि होती है"

वीडियो को शेयर करते हुए पूजा मखीजा ने लिखा, "अपनी याददाश्त में सुधार करना चाहती हैं? संज्ञानात्मक गिरावट को ठीक करने में मदद करने के लिए इन फूड्स को खाना बंद करें."

यहां देखें वीडियो:

याददाश्त में सुधार के लिए आपको किस प्रकार के फूड्स का सेवन करना चाहिए, यह बताते हुए, उन्होंने कहा, "ओमेगा 3 से भरपूर फूड्स जैसे चिया, अलसी, अखरोट का सेवन करें जो मस्तिष्क के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिकों के स्राव को बढ़ाते हैं और एक सुरक्षात्मक प्रभाव डालते हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.