विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2020

Milk And Saffron Benefits: एक गिलास दूध में मिलाएं केसर, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

Milk With Saffron Benefits: केसर कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होती है. कई लोग शारीरिक कमजोरी (Weakness) दूर करने के लिए केसर का सेवन करते हैं. केसर के फायदे (Benefits Of Saffron) कई हैं. केसर अपनाने आप में गुणों की खान है, लेकिन अगर केसर और दूध (Milk And Saffron) का एक साथ सेवन किया जाए तो यह कमाल की ड्रिंक आपके सास्थ्य को शानदार फायदे दे सकती है.

Read Time: 6 mins
Milk And Saffron Benefits: एक गिलास दूध में मिलाएं केसर, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!
Health Benefits Of Saffron Milk: केसर वाले दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

Milk With Saffron Health Benefits: केसर कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर होती है. कई लोग शारीरिक कमजोरी (Weakness) दूर करने के लिए केसर का सेवन करते हैं. केसर के फायदे (Benefits Of Saffron) कई हैं. केसर क्रोकस सैटाइवस नामक फूल से निकालने के बाद मिलता है. केसर अपनाने आप में गुणों की खान है, लेकिन अगर केसर और दूध (Milk And Saffron) का एक साथ सेवन किया जाए तो यह कमाल की ड्रिंक आपके सास्थ्य को शानदार फायदे दे सकती है. दूध में केसर डालने से इसकी ताकत और भी बढ़ जाती है. केसर वाले दूध के फायदे (Benefits Of Saffron Milk) जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. दूध के साथ केसर (Milk With Saffron) का सेवन करना किसी जादुई ड्रिंक से कम नहीं है.

अगर आप भी खाली पेट खाते हैं ये 5 चीजें, तो हो सकता है नुकसान, आज से ही बंद करें खाली पेट इनका सेवन!

हमारे घरों में अक्सर केसर का इस्तेमाल होता है लेकिन कभी भी हम लोगों ने इस पर खास ध्यान नहीं दिया. केसर और दूध का एक साथ सेवन न सिर्फ आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करेगा बल्कि कई रोगों से लड़ने में भी मदद कर सकता है. केसर और दूध का सेवन आप रोजाना रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं. यहां जानें कैसर वाले दूध के कमाल के स्वास्थ्य लाभ...

आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए हर किसी को रोजाना करने चाहिए ये 4 काम!

केसर वाले दूध के 5 स्वास्थ्य लाभ | 5 Health Benefits Of Saffron Milk

1. यौन स्वास्थ्य को बूस्ट करने में फायदेमंद

केसर वाला दूध पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. केसर वाला दूध पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है. पुरुषों को कई प्रकार की यौन समस्याएं होती हैं जिसके कारण काफी परेशानी होती है. जबकि दूध और केसर का सेवन करने से पौरुष शक्ति को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. ऐसा इसलिए भी मुमकिन हो सकता है क्योंकि केसर में स्पर्म मोटिलिटी और क्रोसिन नामक तत्व के कारण कामोत्तेजना को बढ़ाने में मददगार माना जाता है.

रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 फूड्स, पाचन होगा हेल्दी, बढ़ेगी इम्यूनिटी और हमेशा दूर रहेंगी बीमारियां!

iaegpltgMilk With Saffron Health Benefits: केसर वाला दूध पीने से यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है

​2. गठिया में भी है फायदेमंद

गठिया में जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या होती है. केसर वाला दूध गठिया की जटिलताओं को दूर करने के लिए असरदार माना जाता है. गठिया की समस्या से जूझ रहे लोगों को असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है. इसके चलते उठने बैठने में भी तकलीफ होती है. अगर आप रोत को सोने से पहले केसर वाला दूध पीते हैं तो आपक गठिया में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है.

किडनी स्टोन के असहनीय दर्द से निजात पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चीजें, डेली डाइट में करें शामिल!

​3. अच्छी लेने में मददगार

 कई लोगों को रात में नींद लेने में परेशानी होती है. अनिद्रा आजकल एक ऐसी समस्या बन गई है जो लोगों को स्ट्रेस के कारण भी होती है. अगर आप रात को केसर वाला दूध पीकर सोते हैं तो आपको अच्छी और गहरी नींद लेने में काफी मदद मिल सकती है. यह आपके दिमाग पर एक शीतलन प्रभाव छोड़ता है, जिससे स्ट्रेस और तनाव से राहत मिल सकती है.

4. स्किन को चमकाने में फायदेमंद

रोजाना रात को सोने से पहले इस कमाल की ड्रिंक का सेवन कर आप स्किन को चमकदार बना सकते हैं. हमारी स्किन पर खानपान का सीधा असर होता है. स्किन की चमक भी हमारे पेट के स्वास्थ्य से जुड़ी हुई है. केसर वाली दूध पेट और पाचन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. केसर त्वचा पर दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार मानी जाती है.

Ashwagandha Health Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में रामबाण है अश्वगंधा!

hoovd1sg

Milk With Saffron Health Benefits: स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी केसर वाला दूध फायदेमंद हो सकता है 

​5. ये ड्रिंक बढ़ाएगी दिमाग की कार्य क्षमता

दिमाग की कार्यक्षमता को बढ़ाने में ये कमाल की ड्रिंक काफी फायदेमंद मानी जाती है.  हमारी दैनिक क्रिया में अगर हम किसी भी काम को सही तरीके से अधूरे तरीके से करते हैं तो उसके पीछे केवल हमारे मस्तिष्क का ही सहारा होता है. केसर में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो ब्रेन हेल्थ को बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Female Health Check-up: महिलाएं घर पर आसानी से कर सकती हैं ये 6 हेल्थ चेक-अप

पुरुषों को रोजाना क्यों करना चाहिए मुठ्ठीभर मखाने का सेवन? फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

स्वास्थ्य के लिए कमाल है शहद और गुड़! Diabetes में दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हेल्दी शुगर का बेहतर विकल्प!

अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? प्रेगनेंसी के अलावा Irregular Periods के 5 कारण हर लड़की को होने चाहिए पता

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cervical Cancer : सर्वाइकल कैंसर क्या है, शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय
Milk And Saffron Benefits: एक गिलास दूध में मिलाएं केसर, रात को बिस्तर में जाने से पहले करें सेवन, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!
Disadvantages Of Egg: These People Should Avoid Eating Eggs
Next Article
Disadvantages Of Egg: भूलकर भी ये लोग ना करें अंडे का सेवन, नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;