Menopause Diet Tips: महिलाओं को मेनोपॉज के लक्षणों को मैनेज करने के लिए क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें

Diet Tips For Menopause: एक हेल्दी डाइट आपके शरीर के लिए मेनोपॉज को आसान बना सकती है. यहां उन फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Menopause Diet Tips: महिलाओं को मेनोपॉज के लक्षणों को मैनेज करने के लिए क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें

Menopause Diet Tips: रजोनिवृत्ति के दौरान एक महिला का शरीर हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरता है

खास बातें

  • रजोनिवृत्ति से वजन में परिवर्तन हो सकता है.
  • मेनोपॉज के दौरान कई महिलाओं द्वारा गर्म चमक का अनुभव किया जाता है.
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी और अन्य तरल पदार्थों का खूब सेवन करें.

Nutritional Tips For Menopause: रजोनिवृत्ति महिलाओं में मासिक धर्म चक्र के अंत का प्रतीक है. यह एक ऐसा चरण है, जिससे प्रत्येक महिला गुजरती है. इस चरण के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तनों के कारण मेनोपॉज कुछ अप्रिय लक्षण ला सकता है. इन लक्षणों में से कुछ में गर्म चमक, अनिद्रा, योनि का सूखापन, वजन बढ़ना, अवसाद, चिंता, एकाग्रता में कठिनाई, स्मृति समस्याएं और अन्य शामिल हैं. डाइट और लाइफस्टाइल में साधारण बदलाव महिलाओं को इन लक्षणों को प्रभावी ढंग से मैनेज करने में मदद कर सकते हैं. सही पोषण और एक सक्रिय लाइफस्टाइल रजोनिवृत्ति से संबंधित लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकती है. हाल ही में फिटनेस विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ, दीक्षा छाबड़ा ने इंस्टाग्राम पर कुछ टिप्स शेयर किए जो मेनोपॉज के दौरान महिलाओं की मदद कर सकते हैं.

मेनोपॉज के लक्षणों को मैनेज करने के तरीके | Ways To Manage The Symptoms Of Menopause

1. डाइट में कैल्शियम शामिल करें

उम्र के साथ, मेनोपॉज के दौरान हार्मोन में बदलाव के कारण महिलाओं में हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है. डाइट में अधिक कैल्शियम से भरपूर फूड्स शामिल करने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, कैल्शियम की खपत के बेहतर अवशोषण के लिए पर्याप्त विटामिन डी शामिल करना न भूलें.

cqdl96qMenopause Diet: हेल्दी हड्डियों के लिए अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर फूड्स को शामिल करें

2. हेल्दी फैट

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, गर्म चमक की आवृत्ति को कम करने के लिए महिलाओं को हेल्दी का सेवन करना चाहिए.

3. साबुत अनाज

साबुत अनाज फाइबर से भरे होते हैं. छाबड़ा ने बताया कि यह महिलाओं में डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है.

4. जामुन

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी और क्रैनबेरी एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोएस्ट्रोजेन और आवश्यक विटामिन में हाई हैं. अपनी डाइट में रंगीन छोटे जामुन की अच्छाई को शामिल करना न भूलें.

5. खुद को हाइड्रेटेड रखें

सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन हाइड्रेटेड रहें. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें और खूब सारा जूस, नींबू पानी, छाछ या नारियल पानी पिएं. वह आगे कहती हैं कि महिलाओं को भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाना चाहिए. वहीं, अधिक नमक और मसाले वाले फूड्स से बचना चाहिए. इसके अलावा, शारीरिक रूप से सक्रिय रहें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

वह आगे कहती हैं कि महिलाओं को भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाना चाहिए. वहीं, अधिक नमक और मसाले वाले फूड्स से बचना चाहिए. इसके अलावा, शारीरिक रूप से सक्रिय रहें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

(दीक्षा छाबड़ा दिल्ली की फिटनेस विशेषज्ञ और खेल पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.