विज्ञापन
This Article is From May 02, 2022

Mehndi Health Benefits: मेहंदी को सिर्फ हाथों और बालों पर ही नहीं, इन जगहों पर लगाने से भी मिलते हैं जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Henna Powder: जी हां गर्मियों में मेहंदी सिर्फ खूबसूरती बढ़ाने के लिए ही नहीं कई और जरूरतों के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है. आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में मेहंदी किस तरह से आपको राहत दिला सकती है.

Mehndi Health Benefits: मेहंदी को सिर्फ हाथों और बालों पर ही नहीं, इन जगहों पर लगाने से भी मिलते हैं जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ
Mehndi Health Benefits: खून साफ करने में भी मेहंदी बेहद ही कारगर साबित होती है.

Health Benefits Of Mehndi: गर्मी के मौसम में तपती-जलती धूप और गर्मी से राहत पाने के लिए कई फंडे अपनाएं जाते हैं. कुछ लोग सेहत के लिए अपनी डाइट में मौसमी ताजे फलों को शामिल करते हैं तो कुछ अपनी स्किन और बालों की खूबसूरती के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी में मेहंदी भी आपके लिए खासी फायदेमंद होती है. मेहंदी के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. जी हां गर्मियों में मेहंदी सिर्फ खूबसूरती बढ़ाने के लिए ही नहीं कई और जरूरतों के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है. आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में मेहंदी किस तरह से आपको राहत दिला सकती है.

गर्मी में नायाब जड़ी-बूटी है मेहंदी:

आमतौर पर शादियों के सीजन या फिर खुशी के किसी भी मौके पर मेहंदी लगाने की परंपरा होती है. इन अवसरों पर महिलाएं और लड़कियां अपने हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल करती हैं. अच्छे चमकदार बालों के लिए भी मेहंदी का उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, गर्मियों में मेहंदी एक नायाब जड़ी-बूटी है. खुद को तरोताजा और तेज गर्मी से राहत के लिए मेहंदी का इस्तेमाल किया जा सकता है. गर्मी में बालों में मेहंदी का लेप लगाने से कई समस्याओं से बचा जा सकता है, इससे आपके सिर को ठंडक मिलती है और मेहंदी का लेप आपके बालों में कंडीशनिंग का भी काम करता है, इसके साथ ही बालों की चमक और भी बढ़ जाती है. इसके अलावा मेहंदी में एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं, जो रूसी और बालों के झड़ने जैसी समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं.

हीटस्ट्रोक से बचने के लिए क्या करें? जानें इसके लक्षण और कारण, गर्मियों में सेल्फ केयर के लिए जरूरी बातें

ठंडी तासीर की होती है मेंहदी:

मेहंदी की तासीर ठंडी होती है, लिहाजा महिलाएं गर्मी के दिनों में अपने हाथ और पैरों में मेहंदी लगाती हैं, मेहंदी लगाने की परंपरा इसलिए है क्योंकि यह मेहंदी हाथ-पैर सहित पूरी बॉडी को भीषण गर्मी से निजात दिलाती है और शरीर में ठंडक पैदा करती है. बताया जाता है कि प्राचीन काल से ही गर्मी के दिनों में मेहंदी लगाने की परंपरा चली आ रही है.

मेहंदी लगाने के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Applying Mehndi)

  • जोड़ों या घुटनों के दर्द की समस्या में भी मेहंदी का उपयोग किया जाता है. अरंडी व मेहंदी के पत्तों को बराबर मात्रा में पीसकर मिश्रण बनाएं और हल्का गर्म कर घुटनों या जोड़ों पर लगाएं.
  • माइग्रेन या सिरदर्द जैसी समस्याओं में ठंडक भरी मेहंदी को पीसकर सिर में लगाने से काफी राहत मिलती है.
  • शरीर में किसी स्थान पर जल जाने के बाद भी मेहंदी एक अच्छा विकल्प है. जले हुए स्थान पर मेहंदी के पत्ते या छाल को पीसकर लेप लगाएं इससे घाव जल्दी ठीक होगा.
  • खून साफ करने में भी मेहंदी बेहद ही कारगर साबित होती है, मेहंदी के पत्तों को रात में पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
Mehndi Health Benefits: मेहंदी को सिर्फ हाथों और बालों पर ही नहीं, इन जगहों पर लगाने से भी मिलते हैं जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com