गंजेपन को भूल जाएं, पता चल गया किस विटामिन से बनते हैं बाल, जानें इस खास विटामिन बी7 से भरपूर फूड्स की लिस्ट

Benefits of biotin: बायोटिन, विटामिन बी का एक प्रकार है जिसे विटामिन बी7 या विटामिन एच भी कहा जाता है. यह पानी में घुल जाने वाला या वॉटर सॉल्युबल विटामिन है जो बी-कॉम्प्लेक्स ग्रुप का हिस्सा है. बायोटिन बालों के साथ-साथ त्वचा और नाखून को भी हेल्दी रखने में मदद करता है. बालों को बेहतर बनाने के लिए बायोटिन सप्लीमेंट्स लेना आजकल काफी हो गया है.

गंजेपन को भूल जाएं, पता चल गया किस विटामिन से बनते हैं बाल, जानें इस खास विटामिन बी7 से भरपूर फूड्स की लिस्ट

Benefits of biotin for healthy hair: सर्दियों के मौसम में बाल और त्वचा में रूखापन (Dry Hair) आ जाता है जिसके कारण इनका खास ख्याल रखना जरूरी है. खास तौर पर बालों के (Haircare) लिए यह मौसम काफी चुनौतीपूर्ण रहता है. दिलचस्प बात यह है कि सिर्फ कुछ चीजों को डाइट में शामिल (Diet for Hairfall) कर के आप अपने बालों की सेहत को काफी बेहतर कर सकते हैं. ये खाद्य पदार्थ बायोटिन रिच (Biotin Rich Food) होना चाहिए क्योंकि ये पोषक तत्व बालों की सेहत के लिए सबसे जरूरी होते हैं. बायोटिन (Biotin) बालों के साथ-साथ त्वचा (Healthy Skin) और नाखून को भी हेल्दी रखने में मदद करता है. बालों को बेहतर (Stong Hair) बनाने के लिए बायोटिन सप्लीमेंट्स (Biotin Supliments) लेना आजकल काफी हो गया है. लेकिन प्राकृतिक चीजों की जगह कोई नहीं ले सकता इसलिए आप उन खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं जिनमें प्राकृतिक रूप से बायोटिन मौजूद होता है.

बायोटिन क्या है? (What is biotin)

बायोटिन, विटामिन बी का एक प्रकार है जिसे विटामिन बी7 या विटामिन एच भी कहा जाता है. यह पानी में घुल जाने वाला या वॉटर सॉल्युबल विटामिन है जो बी-कॉम्प्लेक्स ग्रुप का हिस्सा है. शरीर की मेटाबॉलिक प्रक्रियाओं जैसे फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म में इसकी अहम भूमिका है. इसके अलावा बाल, त्वचा और नाखूनों की सेहत के लिए भी बायोटिन महत्वपूर्ण है. स्वस्थ बालों के लिए बायोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

इसे भी पढ़ें : घर आते ही फोन पकड़ लेता है बच्चा, फोन छीनो तो रोने लगता है? यहां रहे बच्‍चों को मोबाइल से दूर रखने के 10 सुपरहिट ट्रिक

बालों को कैसे स्वस्थ रखता है बायोटिन? (Benefits of biotin for healthy hair)

बायोटिन केराटिन नाम के प्रोटीन के उत्पादन में मददगार होता है जो बालों के ग्रोथ, थिकनेस और हेल्दी हेयर फॉलिकल्स के लिए जिम्मेदार होता है. हालांकि, लंबे समय तक बायोटिन सेवन के बाद ही बालों पर इनका असर दिखता है. लगभग 60 से 90 दिनों तक लगातार बायोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर ही बालों की सेहत में सुधार आता है.

इन फूड्स में मिलता है बायोटिन (Biotin Rich Foods)

  1. ड्राई फ्रूट्स और बीज : अखरोट, मूंगफली और बादाम के अलावा सूरजमुखी और अलसी के बीजों में बायोटिन भरपूर मात्रा में पाई जाती है. इनका मुठ्ठी भर सेवन शरीर में दिन भर बायोटिन की जरूरत के लिए काफी है.  
  2. अंडे : अंडे बायोटिन के साथ-साथ शरीर के लिए जरूरी कई अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है. खासतौर पर अंडे की जर्दी में बायोटिन मौजूद होता है.
  3. शकरकंद : शकरकंद में बायोटिन के साथ-साथ बीटा कैरोटीन भी मौजूद होता है जिसे शरीर विटामिन ए में तब्दील कर सकता है. बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए विटामिन ए जरूरी है.
  4. डेयरी प्रोडक्ट्स : दूध, चीज और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स बायोटिन के अच्छे स्रोत हैं. इसके अलावा इनमें हमारी सेहत के लिए फायदेमंद कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की भी प्रचुरता होती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)