विज्ञापन
Story ProgressBack

सोडा वाली ड्रिंक छोड़, गर्मियों में घर पर बनाएं इस चीज की बेहद पौष्टिक और ठंडी ड्रिंक, तरोताजा रहेगा शरीर

Benefits of Sattu Drink: यहां हमारे पास एक ऐसा बेहद पौष्टिक पेय है जो आपको गर्मी से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद कर सकता है.

Read Time: 3 mins
सोडा वाली ड्रिंक छोड़, गर्मियों में घर पर बनाएं इस चीज की बेहद पौष्टिक और ठंडी ड्रिंक, तरोताजा रहेगा शरीर
इस पाउडर का उपयोग ड्रिंक और कई फूड्स बनाने के लिए किया जाता है.

Sattu Sharbat Health Benefits: गर्मियों के मौसम में आप ऐसे बेहतरीन हाइड्रेटिंग ड्रिंक की तलाश में होंगे जो आपको ठंडा रख सके. बाजार में ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं जो पीने के लिए तैयार हैं. हालांकि, ये रेडी-टू-ड्रिंक विकल्प शायद सबसे सेहतमंद विकल्प न हों. कोला से लेकर पैक्ड जूस तक आपको कई ऐसे विकल्प मिलेंगे जो अनचाहे कैलोरी, एक्स्ट्रा शुगर, कृत्रिम रंग, प्रिजर्वेटिव और बहुत कुछ से भरे हुए हैं. ऐसे ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन कई स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकता है और साथ ही वजन बढ़ाने में भी योगदान दे सकता है. इसलिए ऐसे विकल्प चुनना समझदारी है जो आपके शरीर को तरोताजा करने के साथ-साथ पोषण भी दें. यहां हमारे पास एक ऐसा बेहद पौष्टिक पेय है जो आपको गर्मी से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: दुबलेपन से परेशान हैं, तो इन 5 चीजों को खाएं, कमजोर शरीर पर चढ़ने लगेगा मांस

सत्तू शरबत के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Sattu Sharbat

सत्तू शरबत एक पारंपरिक भारतीय पेय है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. सत्तू भुने हुए, चूर्ण किए हुए चने से बनाया जाता है. इस पाउडर का उपयोग फिर पेय और कई फूड्स बनाने के लिए किया जाता है. सत्तू के सेवन के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं:

1. शाकाहारी प्रोटीन

सत्तू शाकाहारी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है. डाइट में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करने से मांसपेशियों का निर्माण, वजन घटाने में सहायता, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और मांसपेशियों को बढ़ाने में सहायता मिल सकती है. आप गर्मियों में सत्तू का शरबत पी सकते हैं या अपने प्रोटीन सेवन को बढ़ाने के लिए अलग-अलग चीजें तैयार कर सकते हैं.

2. आयरन से भरपूर

सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, सत्तू आयरन का भी एक बेहतरीन स्रोत है. सत्तू का शरबत पीने से एनीमिया के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. प्रोटीन और आयरन के साथ-साथ सत्तू आपको मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और जिंक भी प्रदान कर सकता है.

यह भी पढ़ें: बुढ़ापे से पहले दिखने लगे हैं बूढ़े, झुर्रियां और दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ दें ये आदतें

3. पाचन को हेल्दी रखता है

सत्तू फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो मल त्याग को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. पर्याप्त फाइबर का सेवन मल को भारी बनाकर कब्ज को रोकने में मदद करता है.

4. डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा

डायबिटीज वाले लोग भी इस गर्मी के पेय का आनंद बिना किसी अपराधबोध के ले सकते हैं. सत्तू में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है.

5. आपको ठंडा रखता है

सत्तू आपके शरीर पर ठंडक का प्रभाव डालता है. गर्मी के दिनों में शरीर की गर्मी को खत्म करने के लिए सत्तू का सेवन करें. सत्तू पाउडर बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है. आप इसे पानी में मिला सकते हैं और स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा नमक और नींबू मिला सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जोड़ों की सूजन और दर्द को सोख लेती हैं ये 10 खाने की चीजें, गठिया रोगियों के लिए कमाल, पढ़ें लिस्ट
सोडा वाली ड्रिंक छोड़, गर्मियों में घर पर बनाएं इस चीज की बेहद पौष्टिक और ठंडी ड्रिंक, तरोताजा रहेगा शरीर
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Next Article
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;