विज्ञापन
This Article is From May 29, 2023

कब्ज का रामबाण घरेलू उपचार है विटामिन सी का भंडार ये फल, रोजाना खाएं Constipation से पाएं जल्द छुटकारा

Constipation Home Remedy: कब्ज एक आम पाचन समस्या है जिसका सामना बहुत से लोग करते हैं. कब्ज से राहत के लिए कीवी जैसे पौष्टिक फल को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है.

कब्ज का रामबाण घरेलू उपचार है विटामिन सी का भंडार ये फल, रोजाना खाएं Constipation से पाएं जल्द छुटकारा
Kiwi Relieve Constipation: कीवी फाइबर, विटामिन सी और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

Kiwi For Constipation: कब्ज एक ऐसी स्थिति है जिसमें आप ठीक से शौच करने में सक्षम नहीं होते हैं या जब आप प्रत्येक हफ्ते तीन से कम बार मल त्याग करते हैं. इससे असुविधा हो सकती है और डेली लाइफ पर भी असर पड़ सकता है. कब्ज से पीड़ित होने पर अक्सर टॉयलेट में लंबे समय तक बैठे रहना और फिर भी कभी-कभी पेट साफ करने में असफल होना एक बड़ी परेशानी है. कब्ज सबसे आम स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है जो कई कारणों से हो सकती है और किसी भी उम्र में आपको प्रभावित कर सकती है.

कब्ज के लिए कीवी कैसे काम करता है? | How Does Kiwi Work For Constipation?

डाइट में बदलाव करना उन तरीकों में से एक है जिनसे आप कब्ज से राहत पा सकते हैं. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो कब्ज के इलाज में प्रभावी होते हैं. इन्हीं में से एक है कीवी. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के मुताबिक, अगर आपको स्टूल पास करने में परेशानी हो रही है तो ग्रीन कीवी खाना मददगार हो सकता है.

सुबह पेट साफ नहीं होता, तो इस एक चीज को दूध या पानी में मिलाकर कर लें सेवन, 2 मिनट में निकल जाएगी पेट की गंदगी

पोषण विशेषज्ञ, अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज के जरिए बताती हैं कि ग्रीन कीवी में प्रति 100 ग्राम में 2-3 ग्राम डायटरी फाइबर होता है. वह कहती हैं कि फाइबर "कब्ज के दौरान एक फिजियोकेमिकल भूमिका निभाता है" और मल को बाहर निकालने में मदद करता है.

फल में एक्टिनिडाइन नामक एक प्रोटीज एंजाइम भी होता है जो ऊपरी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में मॉबिलिटी को तेज करता है.

कब्ज से छुटकारा पाने के अन्य उपाय | Other Ways To Get Rid of Constipation

इससे पहले लवनीत बत्रा ने कब्ज के इलाज के लिए 6 प्राकृतिक उपचारों के बारे में बताया था. इनमें आंवला का रस, दही और अलसी का पाउडर, घी और दूध, ओट्स का चोकर, पानी और पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल हैं. दही में बिफीडोबैक्टीरियम लैक्टिस नामक अनुकूल बैक्टीरिया का एक तनाव होता है जो पाचन तंत्र को कंट्रोल करता है जबकि अलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. पानी के साथ आंवले का रस पीना भी कब्ज से राहत प्रदान करने में फायदेमंद हो सकता है, जबकि ओट्स का चोकर भी इसकी हाई फाइबर कंटेंट के कारण एक प्रभावी उपाय है.

अक्सर कब्ज की शिकायत हो, तो ये 5 चीजें खाना कर दें शुरू, सुबह शौच के रस्ते निकल जाएगी पेट के हर कोने से गंदगी

ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकोली और पालक जैसे पत्तेदार साग खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि वे फोलेट, विटामिन के और विटामिन सी से भरे होते हैं. बिस्तर पर जाने से पहले एक चम्मच घी के साथ एक कप गर्म दूध का सेवन भी कर सकते हैं. ढेर सारा पानी पीना एक और आसान तरीका है जिससे आप कब्ज में सुधार कर सकते हैं.

Constipation! कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
कब्ज का रामबाण घरेलू उपचार है विटामिन सी का भंडार ये फल, रोजाना खाएं Constipation से पाएं जल्द छुटकारा
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com