विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2023

नींद में खर्राटे क्यों मारते हैं लोग? परेशान हो गए हैं तो कंट्रोल करने के लिए करें ये 5 काम

How To Control Snoring: अगर आप भी खर्राटे सुनकर रात को सो नहीं पाते हैं तो आज ही खर्राटे लेने वालों को ये आर्टिकल पढ़ाएं और नेचुरल तरीके से खर्राटों को कहें बाय-बाय.

Read Time: 4 mins
नींद में खर्राटे क्यों मारते हैं लोग? परेशान हो गए हैं तो कंट्रोल करने के लिए करें ये 5 काम
How To Stop Snoring: लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके खर्राटों पर कंट्रोल कर सकते हैं.

How To Stop Snoring Naturally: नींद हमारे शरीर को आराम देने के लिए जरूरी है, लेकिन कई लोगों की खर्राटों की वजह से बार-बार नींद में खलल पड़ता है. हमारे घर में कोई न कोई ऐसा शख्स जरूर होगा जो तेज-तेज खर्राटे मारता है. खर्राटे न केवल खर्राटे लेने वाले शख्स की स्लीप क्वालिटी को प्रभावित करते हैं बल्कि साथी की नींद में भी खलल डालते हैं. हालांकि, अच्छी खबर यह है कि सही स्ट्रेटजी और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ खर्राटों को कंट्रोल किया जा सकता है. यहां हमने ऐसे कुछ उपायों के बारे में बताया है जो आपकी मदद कर सकते हैं.

सोते समय कोई खर्राटे क्यों मारता है? | Why does someone snore while Sleeping?

स्लीपिंग पॉजिशन: अपनी पीठ के बल सोने से खर्राटों की संभावना बढ़ सकती है, क्योंकि ये आपकी जीभ और तालू को आपके गले के पीछे तक सिकुड़ने देता है और सांस लेने के लिए कम जगह मिलती है.

एक्स्ट्रा वेट: ज्यादा वजन या मोटापे के कारण गर्दन के एरिया में फैटी टिश्यू जमा हो सकता है, जो सांस लेने वाले मार्ग में रुकावट पैदा कर सकता है और खर्राटों का कारण बन सकता है.

शराब और दवाएं: सोने से पहले शराब या कुछ दवाओं का सेवन करने से गले की मांसपेशियां शिथिल हो जाती हैं, जिससे खर्राटे आने की संभावना बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: एलोवेरा में मिलाकर लगा लें इस सफेद चीज का पानी, शीशे की तरह चमकदार और साफ हो जाएगा चेहरा

नाक बंद होना: एलर्जी, सर्दी या साइनस संक्रमण के कारण नाक बंद हो सकती है, जिससे आपको मुंह से सांस लेने के लिए मजबूर होना पड़ता है, जिससे खर्राटे आ सकते हैं.

स्लीप एपनिया: इस गंभीर नींद विकार में नींद के दौरान सांस लेने में समय-समय पर रुकावट आती है, जिसके साथ अक्सर तेज खर्राटे भी आते हैं.

खर्राटों को कंट्रोल कैसे करें? | How To Control Snoring?

लाइफस्टाइल में बदलाव: अगर आपका वजन ज्यादा है तो एक्स्ट्रा वेट कम करने से गले में फैटी टिश्यू कम हो सकता है और खर्राटे कम हो सकते हैं.

सोने की पोजिशन: अपनी पीठ के बजाय करवट लेकर सोने का प्रयास करें. खासकर तकिए या सहायक चीजें आपको रात भर इस पॉजिशन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

शराब से बचें: माना जाता है कि सोने से पहले शराब का सेवन करने से भी खर्राटे लेने की समस्या हो सकती है, तो आपको सोने से पहले इससे बचने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: पुरुष अगर इस तरह कर लें अंजीर का सेवन तो बढ़ने लगेगी ताकत, कुछ ही दिनों में मिलेंगे गजब के फायदे

नाक की जकड़न कम करें: अपनी नाक को नम रखने के लिए सेलाइन नेजल स्प्रे या ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें.

डाइट चेंजेस: सोने से पहले हैवी मील से बचने की सलाह दी जाती है. खासकर डेयरी प्रोडक्ट्स से बचें. हाइड्रेटेड रहें, क्योंकि डिहाइड्रेशन से गले के टिश्यू चिपचिपे हो सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
नींद में खर्राटे क्यों मारते हैं लोग? परेशान हो गए हैं तो कंट्रोल करने के लिए करें ये 5 काम
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;