विज्ञापन

कान के अंदर का मैल निकालना है, तो इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल, नरम होकर अपने आप निकलेगी गंदगी

Home Remedies To Remove Ear Wax: कान कैसे साफ करें? कान की गंदगी कैसे निकालें, जैसे सवाल आपके भी हैं, तो कान की सफाई के लिए कुछ आसान और प्रभावी घरेलू नुस्खों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

कान के अंदर का मैल निकालना है, तो इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल, नरम होकर अपने आप निकलेगी गंदगी
How To Remove Ear Wax At Home: कान की सफाई के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे.

Home Remedies To Get Rid of Ear Wax: कान का कबाड़ा यानी कान की गंदगी या मैल एक सामान्य समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. यह अक्सर धूल, प्रदूषण, कान के अंदर तेल के स्राव और डेड स्किन सेल्स के कारण बनता है. कान की सफाई न करने पर यह मैल कठोर हो सकता है और सुनने में समस्या, कान का दर्द, खुजली या इफेक्शन का कारण बन सकता है. क्या आप भी चाहते हैं कि कोई ऐसा घरेलू उपाय हो जिसका इस्तेमाल करते ही कान का मैल बाहर आ जाए? कान कैसे साफ करें? कान की गंदगी कैसे निकालें, जैसे सवाल आपके भी हैं, तो कान की सफाई के लिए कुछ आसान और प्रभावी घरेलू नुस्खों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

कान की गंदगी साफ करने के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Clean Earwax

1. गरम पानी और कपड़े का उपयोग

गरम पानी कान की सफाई का सबसे सरल तरीका है. गरम पानी का एक गिलास लें और उसमें एक साफ कपड़ा डुबोएं. इस कपड़े को निचोड़ कर हल्के से कान के बाहरी हिस्से को पोंछें. ध्यान रखें कि कान के अंदर पानी न जाए. इससे कान के बाहरी हिस्से की मैल को साफ करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: रोज सुबह खाली पेट पिएं इस चीज का पानी, पिचककर आधा रह जाएगा मोटा पेट, महीनेभर में दिखने लगेंगे पतले!

2. ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल कान की मैल को नरम करने और बाहर निकालने के लिए एक प्राकृतिक उपाय है. यह कान के अंदर की सूजन को भी कम कर सकता है. इसके लिए जैतून के तेल की कुछ बूंदें कान में डालें और सिर को थोड़ी देर के लिए झुका कर रखें ताकि तेल कान में अच्छे से समा जाए. 5-10 मिनट के बाद कान को हल्के से पोंछें. यह प्रक्रिया मैल को बाहर निकालने में मदद करती है.

3. नारियल का तेल

नारियल का तेल भी एक अच्छा विकल्प है, खासकर अगर कान में खुजली या जलन हो रही हो. इसे हल्का गरम करके कान में कुछ बूंदें डालें और सिर को थोड़ी देर के लिए झुका कर रखें. यह कान के अंदर की गंदगी को ढीला कर देगा और कान की सफाई को आसान बना देगा.

यह भी पढ़ें: पीले दातों से हैं परेशान, तो केले के छिलके में मिलाएं ये एक चीज, हफ्ते में 2 बार लगाएं, चमकने लगेंगे आपके दांत

Latest and Breaking News on NDTV

4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड कान की सफाई के लिए एक प्रभावी और लोकप्रिय तरीका है. एक भाग हाइड्रोजन पेरोक्साइड और एक भाग पानी मिलाएं. इस मिश्रण की कुछ बूंदें कान में डालें और कुछ मिनट के लिए सिर को झुका कर रखें. इससे मैल को ढीला करने में मदद मिलती है और बाद में इसे बाहर निकालना आसान हो जाता है. हालांकि, अगर आपके कान में कोई संक्रमण या चोट है, तो इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

5. नमक का पानी

नमक का पानी कान की सफाई के लिए एक सरल और सुरक्षित तरीका है. एक कप गरम पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और इस मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाएं. एक रुई की बॉल को इस नमक वाले पानी में भिगोएं और इसे हल्के से कान के बाहरी हिस्से पर लगाएं. इससे कान के अंदर की गंदगी को ढीला करने और बाहर निकालने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: मेहंदी वाले बाल दोबारा जल्दी हो जाते हैं सफेद, तो बालों पर लगाएं ये चीज बहुत लंबे टाइम तक काले रहेंगे बाल

6. सिरके और अल्कोहल का मिश्रण

सिरका और अल्कोहल का मिश्रण कान के संक्रमण को रोकने और सफाई के लिए एक उपयोगी नुस्खा है. समान मात्रा में सफेद सिरका और अल्कोहल मिलाएं. इस मिश्रण की कुछ बूंदें कान में डालें और कुछ मिनट के लिए सिर को झुका कर रखें. यह मिश्रण कान के अंदर की गंदगी को ढीला करता है और संक्रमण के खतरे को भी कम करता है.

कान की सफाई जरूरी है, लेकिन इसे सही तरीके से करना चाहिए. ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खे सरल, प्रभावी और सुरक्षित हैं, जो कान की सफाई को आसान बनाते हैं. ध्यान रखें कि अगर समस्या बनी रहती है या कान में किसी भी तरह की असुविधा होती है, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Previous Article
वजन घटाने की नई दवा से मसल्स मास भी हो सकता है कम, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
कान के अंदर का मैल निकालना है, तो इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल, नरम होकर अपने आप निकलेगी गंदगी
दिवाली में क्यों नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें? क्या आप भी हर साल करते हैं इनका सेवन?
Next Article
दिवाली में क्यों नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें? क्या आप भी हर साल करते हैं इनका सेवन?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com