Benefits Of Kale: केल एक सुपरफूड है, जिसको खाने से 7 जबरदस्त फायदे मिलते हैं, आपको आज से ही शुरू करना चाहिए सेवन

Amazing Benefits Of Kale: केल एक लोकप्रिय सब्जी है जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए जानी जाती है. पोषण के एक पावर हाउस के रूप में केल को लोकप्रिय रूप से "सागों की रानी" के रूप में जाना जाता है.

Benefits Of Kale: केल एक सुपरफूड है, जिसको खाने से 7 जबरदस्त फायदे मिलते हैं, आपको आज से ही शुरू करना चाहिए सेवन

Kale Benefits For Health: यहां एक से ज्यादा कारण हैं कि आपको केल का सेवन क्यों करना चाहिए.

खास बातें

  • Benefits Of Kale: यह विटामिन के के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है.
  • केल में शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, कैंसर-रोधी गुण होते हैं.
  • यहां एक से ज्यादा कारण हैं कि आपको केल का सेवन क्यों करना चाहिए.

Health Benefits Of Kale: केल अलग-अलग रंगों (सफेद, लाल, पीले-हरे और बैंगनी) में आता है. केल में फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन और केम्पफेरोल जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. केल में शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरल, अवसाद-रोधी और कैंसर-रोधी प्रभाव होते हैं. पालक की तुलना में केल में लगभग अधिक विटामिन सी होता है. केल सब्जी के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.  यह विटामिन के के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है जो हड्डियों का विकास करने और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. यहां एक से ज्यादा कारण हैं कि आपको केल का सेवन क्यों करना चाहिए.

केल सब्जी को खाने के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट | List Of Health Benefits Of Eating Kale Vegetable

1. वजन घटाने में मददगार

केल एक पोषक तत्व से भरपूर लो कैलोरी वाला फूड है, तो ये वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए डाइट में शामिल करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है. केल की हाई वाटर सामग्री और कम कैलोरी वजन घटाने में मदद करती है क्योंकि इसमें प्रोटीन और फाइबर के साथ कम एनर्जी डेंसिटी होती है, जो लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस कराता है.

2. पाचन में सहायक

यह पोषक तत्वों से भरपूर भोजन एक बढ़िया सब्जी है. खासकर अगर आपको पाचन की समस्या रहती है. प्रीबायोटिक्स से भरपूर तनों के साथ तले हुए वे आपके भोजन के साथ एक बेहतरीन ट्रीट हैं.

वैसे तो सभी के लिए फायदेमंद है गाजर, लेकिन इन 5 लोगों को हो सकता है गाजर खाने से नुकसान

3. आयरन से भरपूर है

उन महिलाओं के लिए जो हर महीने रक्तस्राव की प्रक्रिया से गुजरती हैं, केल आपकी सबसे अच्छी दोस्त होनी चाहिए. केले शरीर के कई हिस्सों में ऑक्सीजन भेजने वाले हीमोग्लोबिन और एंजाइम के निर्माण में सहायता करती है. केल का सेवन करने से आयरन की मात्रा बढ़ जाएगी और इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है इससे शरीर को केल में आयरन को अवशोषित करने में मदद मिलेगी.

4. विटामिन K1, K2, और कैल्शियम से भरपूर

यह पत्तेदार सब्जी विटामिन K1 और K2 से भरी होती है. विटामिन K2 हड्डी के विकास को बढ़ावा देता है. यह धमनी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक अन्य प्रोटीन "मैट्रिक्स ग्लै" की भी मदद करता है. यह कैल्शियम को दीवार से चिपके रहने से रोकता है.

5. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

केल एंटीऑक्सिडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है. ये अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक लड़ाकू के रूप में काम करते हैं. केल में कैरोटेनॉयड्स, फ्लेवोनोइड्स और बहुत कुछ होता है जो कई कैंसर कोशिकाओं के विकास से बचाने में मदद करता है. ऐसे लड़ने वाले गुणों में से एक सल्फोराफेन है जो आणविक स्तर पर कैंसर से लड़ता है.

आपकी ये 5 आदतें वजन घटाने की कोशिश को कर सकती हैं बर्बाद, फैट कम करना होगा मुश्किल

6. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

शरीर में केल का कार्य बहुविध है। जब खाया जाता है. केल पित्त एसिड सिक्वेस्ट्रेंट पैदा करता है जो शरीर को वसा को सफलतापूर्वक पचाने में मदद करता है. इसलिए जब शरीर कोलेस्ट्रॉल को साफ करने के लिए पित्त अम्ल का उपयोग करता है, पित्त अम्ल रक्तप्रवाह में दोबारा अवशोषित हो जाता है. तो समय के साथ यह हृदय रोग के जोखिम को कम करता है.

7. बीटा कैरोटीन से भरा है

बीटा-कैरोटीन से भरपूर अन्य सब्जियों की तरह केल भी है. बीटा कैरोटीन तब विटामिन ए में बदल जाता है जो सामान्य आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही इम्यून सिस्टम और प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छा है. यह हृदय, फेफड़े, किडनी और अन्य अंगों के समुचित कार्य में भी सहायता करता है.

इस तरीके से जान सकते हैं कि आपको Prostate Cancer होगा या नहीं! एक्सपर्ट बता रहे हैं पूरी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.