Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल, शरीर दर्द से भी मिलेगा छुटकारा

Foods to Reduce Joint Pain: ठंड बढ़ने के कारण जोड़ों में जकड़न आने लगती है और इसी कारण से दर्द भी बढ़ जाता है. दर्द से राहत पाने के लिए आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

Joint Pain: जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो इन चीजों को डाइट में करें शामिल, शरीर दर्द से भी मिलेगा छुटकारा

Foods to Reduce Joint Pain: जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए क्या खाएं.

ठंड के मौसम में शरीर दर्द के साथ जोड़ों के दर्द की समस्या काफी देखी जाती है. असल में इस मौसम में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या में से एक है. लेकिन इसके साथ ही शरीर दर्द की समस्या भी काफी देखी जाती है. दरअसल ठंड बढ़ने के कारण जोड़ों में जकड़न आने लगती है और इसी कारण से दर्द भी बढ़ जाता है. हालांकि, कई बार यह दर्द पूरे ठंड परेशान करता है और इसके चलते कई बार पेन किलर लेनी पड़ती है. लेकिन रोज-रोज पेनकिलर का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए ज्यादा दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दवाओं के बगैर भी आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. अगर आप जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएंगी ये चीजें- How To Get Rid Of Joint Pain In Winter:

1. लहसुन-

लहसुन एक ऐसा हर्ब है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लहसुन की तासीर गर्म होती है जो सर्दी के मौसम में शरीर को गर्मी पहुंचाने में मददगार है. लहसुन का सेवन कर जोड़ों में हो रही सूजन, लालिमा व दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें-गर्म पानी पीने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान, जान लीजिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

Latest and Breaking News on NDTV

2. ड्राई फ्रूट्स-

ड्राई फ्रूट्स का सेवन सर्दी के मौसम में बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार है. जोड़ों में दर्द, अकड़न, सूजन को दूर करने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. हरी सब्जियां-

सर्दियों के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां आती हैं. हरी सब्जियों को पोषण से भरपूर माना जाता है. जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हरी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

What is Acidity: Causes, Symptoms, Treatments (Hindi)| पेट में गैस क्यों बनती है, कारण, लक्षण व इलाज



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)