आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि Jogging And Running के दौरान आप इन गलतियों को करते हैं और फिर पछताते हैं, आज ही छोड़ दें

जॉगिंग या रनिंग के दौरान छोटी-छोटी गलतियां नुकसान पहुंचा सकती हैं. तो अगर आप लंबे समय से रनिंग या जॉगिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो खास बातें जिनका आपको इस दौरान खास ख्याल रखना चाहिए.

आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि Jogging And Running के दौरान आप इन गलतियों को करते हैं और फिर पछताते हैं, आज ही छोड़ दें

Jogging And Running Mistakes: जॉगिंग या रनिंग के दौरान छोटी-छोटी गलतियां नुकसान पहुंचा सकती हैं.

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो ना तो जिम जाते हैं ना ही एक्सरसाइज करते हैं, मगर जब बात रनिंग की आती है तो वो सुबह उठकर दौड़ने निकल पड़ते हैं. अगर आप भी जोगिंग या रनिंग की शुरुआत करना चाहते हैं तो कुछ बातें आपके लिए जाना बहुत जरूरी है. दरअसल जॉगिंग या रनिंग के दौरान छोटी-छोटी गलतियां नुकसान पहुंचा सकती हैं. तो अगर आप लंबे समय से रनिंग या जॉगिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो खास बातें जिनका आपको इस दौरान खास ख्याल रखना चाहिए.

रनिंग और जॉगिंग करते हुए न करें ये गलतियां | Do Not Make These Mistakes While Running And Jogging

1. सही जूतों का करें चुनाव

 दौड़ने के लिए सबसे जरूरी चीज होती है जूते, इसलिए दौड़ने से पहले अपने जूतों को अच्छी तरह से चेक कर लें. कोई भी जूता पहनने के बाद इस बात को नोटिस करें कि उसे पहनने से आपके पैरों में दर्द, जोड़ों में दर्द, शोल्डर पेन या फिर हिप पेन तो नहीं शुरू हो गया है. अगर आप सही जूते चुनेंगे तो बिना दर्द के लंबी रनिंग या जॉगिंग कर पाएंगे.

Pumpkin Seeds के फायदे हैं गदर, वजन घटाना, Blood Pressure कंट्रोल करना या चाहे इम्यूनिटी और स्किन को चमकाना हो

2. दौड़ते वक्त एड़ियों का इस्तेमाल कम करें

 रनिंग या जोगिंग करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि जमीन पर एड़ियों का दबाव ज्यादा नहीं पड़ना चाहिए. एड़ियों पर ज्यादा प्रेशर देने से बॉडी पर दबाव बढ़ता है. ये गलती रनिंग और जॉगिंग के दौरान आमतौर पर हर कोई करता है. पर आपको बता दें कि ये गलती आपके लिए भारी पड़ सकती है. दरअसल इससे ज्वाइंट पेन हो सकता है इसके अलावा हड्डियां भी चोटिल हो सकती हैं.

3. आसान टारगेट बनाएं 

 रनिंग शुरू करने के दौरान ज्यादा जोश में ना आएं. कई बार ज्यादा जोश के चक्कर में लोग लंबा दौड़ने की सोच लेते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि किसी और से कॉम्पटीशन करने की बजाय हमेशा खुद से कॉम्पटीशन करना चाहिए. अगर आप दौड़ने में नए हैं तो एक बार में सिर्फ 2 किलोमीटर तक की रनिंग ही तय करें. अगर आप सोचते हैं कि एक बार में 5 किलोमीटर दौड़ लेंगे तो इससे आपको सिर्फ डिसएप्वाइंटमेंट ही होगी. धीरे-धीरे वक्त के साथ अपना लक्ष्य बढ़ाएं.

4. ज्यादा तेज ना दौड़े

 रनिंग और जॉगिंग के मामले में जो लोग नए होते हैं उन्हें बहुत ज्यादा तेजी से दौड़ना नहीं चाहिए. ऐसा करने से वो बहुत जल्दी थक जाएंगे और ज्यादा दूर नहीं दौड़ पाएंगे. इसके अलावा उन्हें रनिंग एक टफ टास्क लगने लगेगा और वो उसको करने से बचना शुरू कर देंगे.  इसलिए शुरुआत में जॉगिंग करें और धीरे-धीरे प्रेक्टिस के साथ रनिंग स्टार्ट करें.

क्या वाकई शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है Lemongrass, सेलिब्रिटी लाइफस्टाइल कोच Luke Coutinho ने बताया सच

5. खाली पेट रनिंग ना करें

 रनिंग या जॉगिंग करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि आप कुछ खा कर ही रनिंग करने निकलें.  खाली पेट रनिंग करने से फायदे की जगह नुकसान होगा. इसके अलावा पेट खाली होगा तो रनिंग करने के लिए एनर्जी भी नहीं मिलेगी. हालांकि रनिंग करने से पहले कुछ हैवी ना खाएं. फ्रूट्स, नट्स या फिर  कुछ प्रोटीन इनटेक के बाद ही घर से निकलें.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.