मोटापा घटाने के लिए रोज सुबह करें 30 मिनट यह काम, 15 दिन में लटकती पेट की चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल, रामबाण है नुस्खा

Obesity kaise payein chutkara : सुबह शाम आप 30 मिनट रनिंग और वॉक जरूर करें. यह सबसे आसान और रामबाण उपाय है मोटापे से छुटकारा पाने का.

मोटापा घटाने के लिए रोज सुबह करें 30 मिनट यह काम, 15 दिन में लटकती पेट की चर्बी मक्खन की तरह जाएगी पिघल, रामबाण है नुस्खा

मोटापा घटाने के लिए आप step exercise भी कर सकती हैं.

Ramban nushkha in obesity : अगर आप अपने मोटापे से बहुत ज्यादा परेशान हैं और डाइट करके भी थक चुके हैं, फिर भी वजन जस का तस है. वहीं कई लोग ऐसे भी हैं, जो खाने में कटौती करके पेट को अंदर करने की कोशिश करने में लगे रहते हैं, बावजूद इसके कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलता है. इसके लिए आपको एक्सरसाइज को अपने रूटीन में लाना होगा, ताकि शरीर से पसीना बहे, क्योंकि स्वैटिंग से चर्बी जल्दी गलती है. इसके लिए सुबह शाम आप 30 मिनट रनिंग और वॉक जरूर करें. यह सबसे आसान और रामबाण उपाय है मोटापे (obesity kaise payein chutkara) से छुटकारा पाने का.

मोटापा कैसे घटाएं

1- अगर आप हर दिन 30 मिनट तेज दौड़ लेती हैं तो इससे आप अपने शरीर को एक परफेक्ट शेप दे लेंगी. 30 मिनट की रनिंग एक्सरसाइज 500 कैलोरी बर्न करने काम करती है.

7oc6jflg

2- आपको बता दें कि रनिंग (running for weight loss) करने की शुरूआत वॉक से करें फिर हर दिन अपनी गति को बढ़ाएं. इससे आपकी शरीर थकेगी नहीं और आपको बर्डन नहीं महसूस होगा. 

e21j7e9g

3- इसके अलावा आप स्टेप एक्सरसाइज (step exercise) भी कर सकती हैं. घर की सीढ़ियों पर चढ़ना उतरना एक अच्छा तरीका है वजन कम करने का. वहीं आप साइक्लिंग (cycling for weight loss) को रूटीन में शामिल करके भी वजन मेंटेन कर सकती हैं. 

uab1ilu8

4- स्विमिंग (swimming for weight loss) भी अच्छा तरीका होता है मोटापा घटाने का. इससे भी आसानी से कैलोरी बर्न कर सकती हैं. रस्सी कूदना भी प्रभावी है वजन घटाने में. यह भी 500 कैलोरी बर्न करती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

--- ये भी पढ़ें ---
PPF अकाउंट रिटायरमेंट पर दे सकता है सवा दो करोड़ रुपये - जानें कैसे
भारत में करेंसी नोटों पर बापू के अलावा किस-किसकी तस्वीर छपती हैं...?

मलाइका अरोड़ा और गीता कपूर टेरेंस लुईस के ईस्टर ब्रंच में शामिल हुईं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com