Benefits Of Jaggery With Curd: रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, पेट को रखेगा हेल्दी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Jaggery With Curd Benefits: कुछ चीजों को एक साथ खाने से उनकी शक्ति और भी बढ़ जाती है और फायदे भी. गुड़ और दही (Jaggery And Curd) का कॉम्बिनेश भी कमाल का है. आपने दूध के साथ गुड़ तो खाया होगा, लेकिन इस बार दही और गुड़ का सेवन करें. इससे दही का न सिर्फ स्वाद बढ़ेगा बल्कि दही के साथ गुड़ खाने के फायदे (Benefits Of Jaggery With Curd) भी दोगुने हो सकते हैं.

Benefits Of Jaggery With Curd: रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, पेट को रखेगा हेल्दी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Jaggery With Curd: दही के साथ गुड़ का सेवन करने से खून की कमी को दूर कर सकते हैं!

खास बातें

  • दही में गुड़ मिलाकर खाने से आपको मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे.
  • खून की कमी को दूर करने के लिए एक साथ खाएं गुड़ और दही.
  • पाचन को हेल्दी रखने के लिए भी कारगर है दही और गुड़ का सेवन.

Benefits Of Jaggery With Curd: कुछ चीजों को एक साथ खाने से उनकी शक्ति और भी बढ़ जाती है और फायदे भी. गुड़ और दही (Jaggery And Curd) का कॉम्बिनेश भी कमाल का है. आपने दूध के साथ गुड़ तो खाया होगा, लेकिन इस बार दही और गुड़ के फायदे (Benefits Of Curd And Jaggery) लें. इससे दही का न सिर्फ स्वाद बढ़ेगा बल्कि दही के साथ गुड़ खाने के फायदे (Benefits Of Eating Jaggery With Curd) भी दोगुने हो सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट भी सलाह देते हैं कि हर किसी को रोजाना एक कटोरी दही का सेवन करना चाहिए. दही के फायदे (Benefits Of Curd) कई हैं, लेकिन अगर आप इसके फायदे और स्वाद को बढ़ाना चाहते हैं तो आप इसके साथ गुड़ के फायदों (Benefits Of Jaggery) को मिक्स कर सकते हैं. यानि की गुड़ और दही का एक साथ सेवन कर कमाल के स्वास्थ्य लाभ ले सकते है.

यह न सिर्फ आपके पेट के स्वास्थ्य (Stomach Health) के लिए शानदार होगा बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर आपको हेल्दी रखने में भी मददगार साबित हो सकता है. यहां हम गुड़ वाले दही के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Haggery Curd) आपको बता रहे हैं. गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. जो दही के साथ एक हेल्गी कॉम्बिनेशन बनाता है.

दही के साथ गुड़ खाने के 5 स्वास्थ्य लाभ | 5 Health Benefits Of Eating Jaggery With Curd

1. खून की कमी को करे दूर

बहुत से लोगों में खून की कमी हो जाती है. इसके कई कारण हैं जिसे एनीमिया के नाम से जाना जाता है. अगर आप भी अपने शरीर में खून की कमी को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना दही में गुड़ को मिलाकर सेवन करें. अगर शरीर में खून की कमी हैं तो गुड़ खाना अच्छा माना जाता है लेकिन दही के साथ गुड़ का सेवन करने से इसके स्वास्थ्य लाभ दोगुने हो सकते हैं.

2iebauf8Benefits Of Jaggery With Curd: गुड़ और दही का एक साथ सेवन करने से सर्दी, जुकाम से मिलेगी राहत

2. सर्दी-जुकाम

सर्दी-जुकाम आमतौर पर सभी को होता है. यह मौसम बदलने या आपके खानपान पर भी निर्भर करता है. गुड़ नें मिनरल्स, लोहा, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज और कॉपर जैसे त्तव पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से कोसों दूर रखते हैं. अगर आप सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं तो दही में गुड़ और काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें.

3. पाचन को करेगा बेहतर

कई लोगों को अपच की समस्या होती है फिर इससे पेट की और समस्याएं भी जन्म लेने लगती हैं. जैसे कब्ज, मतली, पेट फूलना आदि. अगर आप रोजाना एक कटोरी दही में गुड़ मिलाकर सेवन करते हैं तो आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. दही और गुड़ में ऐसे गुड़ पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में मददगार हो सकते हैं. 

4. पीरियड्स के दर्द से दिलाएगा राहत

पीरियड्स क्रेम्प्स और दर्द से राहत दिलाने के लिए भी आप दही में गुड़ मिलाकर सेवन कर सकते हैं. यह न सिर्फ पीरियड्स के दर्द से राहत दिला सकता है बल्कि पेट की ऐंठन को भी दूर करने में मददगार हो सकता है. अगर आपने अभी तक इसे ट्राई नहीं किया है तो आज से ही इसका सेवन शरू करें. गुड़ और दही के फायदों को एक साथ लें.

irregular periodsBenefits Of Jaggery With Curd: पेट की ऐंठन को दूर कर सकता है दही और गुड़ का सेवन

5. वजन कम करने में फायदेमंद


नेचुरल तरीके से वजन कम करने के लिए दो चीजें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. आपकी डाइट और आपका शरीरिक रूप से एक्टिव रहना. डाइट में आप रोजाना एक कटोरी में गुड़ मिलाकर ले सकते हैं. यह आपके वजन को कम करने में तेजी ला सकता है. अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो दही और गुड़ का सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.