स्किन पर Medicinal Facial करना सही है या गलत? एक्सपर्ट्स से जानें त्वचा पर क्या पड़ता है असर

Medicinal Facial Benefits: औषधीय फेशियल पारंपरिक फेशियल से अलग होते हैं. इसमें विभिन्न प्रक्रियाओं के साथ त्वचा का उपचार शामिल है. त्वचा विशेषज्ञ से पता करने के लिए यहां पढ़ें कि औषधीय फेशियल करना सही है या गलत और इसे करने क बाद किन सावधानियों का पालन करना चाहिए.

स्किन पर Medicinal Facial करना सही है या गलत? एक्सपर्ट्स से जानें त्वचा पर क्या पड़ता है असर

चिकित्सा फेशियल त्वचा के समस्याओं के अनुसार अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है

खास बातें

  • मेडी फेशियल इन दिनों काफी लोकप्रिय है.
  • मेडिशनल फेशियल कई प्रकार के होते हैं.
  • त्वचा विशेषज्ञ के साथ जानें कि आपके लिए सही मेडी फेशियल कौन सा है.

Facial: फेशियल अब लिंग विशेष नहीं हैं, और न ही वे भाप मशीन और क्रीम के साथ घर आने वाले पार्लर चाची तक ही सीमित हैं. ये काम कुछ समय के लिए आश्चर्यचकित करते हैं जबकि कई को लगता है कि उनकी त्वचा 2-3 सप्ताह के बाद पहले से भी बदतर है. बहुत से लोग मेडिशनल-फेशियल (Medicinal Facial) के बारे में नहीं जानते हैं जो बनावट, त्वचा की टोन और उच्च कोलेजन उत्पादन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. वे विशिष्ट परिस्थितियों की ओर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि एंटी-एजिंग, मुंहासे, रंजकता, मुंहासों के धब्बे, सूरज की क्षति, निर्जलीकरण, रोसैसिया आदि.

Foods To Avoid In Winters: इस सर्दी बीमारियों को रखना चाहते हैं दूर, तो इन 5 फूड्स को गलती से भी न खाएं!

मेडी-फेशियल के लाभ कई गुना हैं, सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यह सुरक्षित और प्रभावी है. यह किसी भी सामान्य फेशियल की तुलना में अधिक समय तक चलने वाला होता है. इसका कोई डाउनटाइम नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप हल्के लालिमा के साथ घर जाते हैं जो कुछ घंटों तक रहती है. यह गैर-सर्जिकल प्रक्रिया है.

मेडी-फेशियल कई प्रकार के होते हैं, यहां कुछ लोकप्रिय उपचार हैं

  • पानी या ऑक्सीजन जेट टेक्नॉलजी ऑक्सिफिकेशन: इसमें त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए उच्च दबाव वाली हवा और पानी का उपयोग होता है, और साथ ही आपकी त्वचा की हाइड्रेशन को बेहतर बनाने के लिए त्वचा के घोल का उपयोग करता है.
  • एंटी-एजिंग मेडी-फेशियल में: हम त्वचा की टोनिंग, लिफ्टिंग और मजबूती के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी, माइक्रो करंट या अल्ट्रासाउंड तरंगों का उपयोग करते हैं.
  • वैम्पायर या पीआरपी मेडी-फेशियल में आपके स्वयं के रक्त को खींचने की प्रक्रिया शामिल होती है और व्युत्पन्न प्यूरिफाइड प्लेटलेट्स को ठीक लाइनों, असमान त्वचा टोन और त्वचा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए चेहरे पर वापस इंजेक्ट किया जाता है.
  • हाइड्रैफेशियल: यह रोगियों की जरूरत के अनुसार सफाई, एक्सफोलिएशन, ब्लैकहेड्स की निकासी, हाइड्रेशन और विभिन्न सीरम के जलसेक प्रदान करता है.
  • हॉलीवुड फेशियल: कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए त्वचा की गहरी परतों को लक्षित करने के लिए कार्बन के छिलके के साथ संयुक्त चमक के लिए क्यू स्विच लेजर के उपयोग को शामिल करता है और यह तन पर भी काम करता है.
  • एलईडी फेशियल: मानक फेशियल के साथ, लाल और नीले रंग की एलईडी थेरेपी को एंटी-एजिंग या मुंहासे विरोधी लाभों के लिए जोड़ा जाता है. ये रोशनी आपके उपचार को बढ़ाने में मदद करती है.

ये 7 फूड्स हैं कब्ज के सबसे बड़े कारण, आज से ही खाना छोड़ दें, इन नुस्खों से पाएं कब्ज से छुटकारा!

  • en6fi35oमेडी फेशियल चुनने से पहले अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना जरूरी है

सर्दियों के दौरान जिन लोगों की त्वचा शुष्क होती है वे आमतौर पर अधिक हाइड्रेटिंग फेशियल चुनते हैं. किसी भी मेडी फेशियल को करने के बाद आपको हाइड्रेटेड रहना चाहिए, धीरे से साफ़ करना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए. ऐसी गतिविधियों से बचें, जिनके कारण बहुत पसीना आता है क्योंकि यह 48 घंटों के लिए त्वचा को परेशान कर सकती है. एक सप्ताह के लिए तैरने या स्टेम / सौना का उपयोग करने से बचें. एक सप्ताह के लिए चेहरे पर थ्रेडिंग या वैक्सिंग कराने के लिए अपनी त्वचा पर न जाएं. 4 से 5 दिनों के लिए किसी भी क्रीम का उपयोग करने से बचें, जिसमें रेटिनोइड्स, ग्लाइकोलिक, सैलिसिलिक या किसी भी अन्य क्रियाकलाप शामिल हों.

सर्दियों में इन 5 फूड्स से बचकर रहें डायबिटीज रोगी, ज्यादा सेवन तेजी से बढ़ाता है ब्लड शुगर लेवल!

(डॉ. रेशमा टी। विष्णानी, कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, ट्राइकोलॉजिस्ट और एस्थेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट, कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल, मुंबई)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Newborn Care Tips: ठंड के मौसम में कैसे करें नवजात बच्चों की देखभाल? पेरेंट्स के लिए यहां है शानदार टिप्स!

How To Get Healthy Liver: लीवर को नेचुरल तरीके से हेल्दी रखने के लिए शानदार हैं ये 7 तरीके

लहसुन की चाय पीने के इन अद्भुत स्वास्थ्य लाभों को न करें मिस, आज से ही शुरू कर दें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Arthritis Treatment: गठिया क्या है और कितने तरह का होता है? डॉक्टर से जानें इलाज और निवारक उपाय!