विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 21, 2023

डेली कर लीजिए ये 5 योगासन, बढ़ेगी पाचन शक्ति पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में मिलेगी मदद

International yoga day 2023: हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाता है. इस खास मौके पर लोगों को योग के प्रति जागरुक किया जाता है. योग मानसिक स्वास्थ्य के साथ शारीरिक और पाचन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. योग पाचन की प्रक्रिया में और गट हेल्थ के लिए भी मददगार होता है.

Read Time: 4 mins
डेली कर लीजिए ये 5 योगासन, बढ़ेगी पाचन शक्ति पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में मिलेगी मदद
Yoga For Digestion: योग मानसिक स्वास्थ्य के साथ शारीरिक और पाचन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है.

International yoga day 2023: हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योगा डे मनाया जाता है. इस खास मौके पर लोगों को योग के प्रति जागरुक किया जाता है. योग मानसिक स्वास्थ्य के साथ शारीरिक और पाचन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. योग पाचन की प्रक्रिया में और गट हेल्थ के लिए भी मददगार होता है. योग एक मन और शरीर को शांत करने वाली प्रक्रिया है जो मांसपेशियों को फैलाती है, शरीर को फ्लेक्सिबल बनाती है. डेली केवल 10-15 मिनट का योगाभ्यास लंबे समय के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ध्यान से खाने और उन चीजों की पहचान करना जरूरी है जो पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनती हैं. डायजेशन और गट हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए योग आसनों को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करना जरूरी है.

अच्छे पाचन के लिए असरदार योग आसन | 5 Yoga Asanas For Good Digestion

1. पवनमुक्तासन

यह योग मुद्रा पेट की मांसपेशियों को मजबूत करती है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को कम करने में मदद करती है. अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को स्ट्रेच करें. अपने ज्ञान को धीरे-धीरे मोड़ें और उन्हें अपनी छाती की ओर लाएं. उन्हें करीब लाने के लिए अपनी आर्म्स का उपयोग करें और फिर कुछ सेकंड के लिए होल्ड करें.

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

2. कैमल पोज

ये योग आसान पाचन में सुधार करता है. यह पीठ के निचले हिस्से के दर्द से भी राहत देता है, पोश्चर में सुधार करता है और जांघों की चर्बी कम करने में मदद करता है. इस आसन को करते समय घुटनों के बल बैठना होता है. फिर पीछे की ओर झुकें, सिर और रीढ़ की हड्डी को झुकाएं और पैरों को छूने की कोशिश करें.

eehcvmm8

Photo Credit: iStock

3. धनुषासन

यह पाचन प्रक्रिया कब्ज में सहायता करती है और पीरियड क्रैम्प्स को भी कम करता है. साथ ही यह पीठ को स्ट्रेच करता है. पैरों को सीधा और फैलाकर पेट के बल लेटने की जरूरत है. हाथों को साइड में रखें. अब धीरे-धीरे अपने घुटनों को मोड़ें और अपने हाथों को पकड़कर उन्हें अपने सिर की तरफ खींचें. अपने पैरों को हिप्स से ज्यादा दूर न फैलाएं. अब पैरों को शरीर की तरफ खींचते हुए धीरे-धीरे अपनी जांघों को ऊपर उठाने की कोशिश करें.

4. कैट-काउ पोज

इस पोज को करने से आपके धड़, कंधे और गर्दन में भी खिंचाव आता है. इसके लिए अपनी कलाइयों को अपने कंधों के नीचे और अपने घुटनों को अपने हिप्स के नीचे रखें. श्वास भरते हुए ऊपर देखें और अपने पेट को चटाई की ओर नीचे आने दें. सांस छोड़ते हुए अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से सटाएं. अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचें और अपनी रीढ़ को छत की ओर झुकाएं.

सफेद बालों पर हफ्ते में 3 दिन लगा लीजिए ये घरेलू चीजें, कुछ ही दिनों में प्राकृतिक तरीके से चमकदार काले बाल मिल जाएंगे आपको

5. भुजंगासन

इसे कोबरा पोज के नाम से भी जाना जाता है. यह ब्लज सर्कुलेशन में मदद करता है, पीठ को मजबूत करता है और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है. पेट के बल लेट जाना चाहिए, अपने पैरों को फैलाना चाहिए और दोनों हाथों से अपनी छाती को ऊपर उठाना चाहिए.

Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
डेली कर लीजिए ये 5 योगासन, बढ़ेगी पाचन शक्ति पेट से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने में मिलेगी मदद
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;