विज्ञापन
This Article is From Jun 21, 2020

International Yoga Day 2020: योग दिवस पर स्पेशल, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले 7 योगासन

International Yoga Day 2020: 21 जून को 2015 में पहली बार वर्ल्ड योगा डे (International Yoga Day) मनाया गया था. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 थीम (International Yoga Day 2020 Theme) घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग करना है. कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते घरों में रहकर ही लोगों से योगा डे मनाने को कहा जा रहा है. योग आपके शरीर की इम्यून पावर यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता (How to Boost Immunity By Yoga) को बढ़ाता है, जानें कैसे.

International Yoga Day 2020: योग दिवस पर स्पेशल, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले 7 योगासन
International Yoga Day 2020: Covid-19 से लड़ने का हथि‍यार यानी बेहतर इम्यूनिटी योग से पाई जा सकती है.

International Yoga Day: 21 जून को 2015 में पहली बार वर्ल्ड योगा डे (International Yoga Day) मनाया गया था. 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day) के रूप में मान्यता दी थी. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 थीम (International Yoga Day 2020 Theme) घर में रहते हुए अपने परिवार के साथ योग करना है. कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते घरों में रहकर ही लोगों से योगा डे मनाने को कहा जा रहा है. योग आपके शरीर की इम्यून पावर यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता (How to Boost Immunity By Yoga) को बढ़ाता है, जानें कैसे. 

योग का महत्व (Importance of Yoga)

जीवन में योग का बहुत महत्व है. योग जीवन से तनाव को दूर करने में मदद करता है. योग से सकारात्मकता बढ़ती है. शरीर लचीला और संतुलित होता है, जो आपके आत्मव‍िश्वास को बढ़ाता है. योग ऊर्जावान बनाए रखने में भी अहम भूमिका निभाता है. इतना ही नहीं योग से आप सेहतमंद शरीर के साथ ही साथ शांत दिमाग भी पा सकते हैं. योग का महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि यह आपको तनावमुक्त बनाने में मददगार होता है.

इम्यून पावर यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के लिए करें ये 5 योगासन (How to Boost Immunity By Practicing Yoga and Yoga Poses To Strengthen Your Immune System )
 

1. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए योगासन : सूर्यनमस्कार 
सूर्यनमस्कार इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे अच्छा आसन माना जाता है. शुरुआत में आप इसे 3-4 बार कर सकते हैं. सूर्यनमस्कार करते समय सांस पर ध्यान देना जरूरी है. इस आसन से सूर्य से ऊर्जा मिलती और इम्युनिटी भी बढ़ती है.

2. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए योगासन : भुजंगासन
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भुजंगासन अपनाएं. इसे कोबरा पोज भी कहा जाता है. असल में भुजंगासन सूर्य नमस्कार के आसनों का ही एक भाग है. इसे नियमित करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून पावर बेहतर होती है.

3. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए योगासन : पादंगुष्ठासन 
पादंगुष्ठासन इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है. पादंगुष्ठासन को बिग टो पोज भी कहा जाता है. पादंगुष्ठासन मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. पहली बार योग करने वाले या नए योगी इसे अकेले में ट्राई न करें. 

4. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए योगासन : त्रिकोणासन
त्रिकोणासन इम्यून सिस्टम के लिए बेहद ही अच्छा विकल्प है. इसे त्रिभुज मुद्रा भी कहा जाता है. त्रिकोणासन आपके खाने को पचाने में मददगार है. यह पेट से जुड़ी समस्याओं से भी राहत दिला सकता है.

5. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए योगासन : ताड़ासन
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे बेहतर योगासन ताड़ासन को ही माना जाता है. इसे माउंटेन पोज भी कहा जाता है. आप इसे दिन में किसी भी समय कर सकते हैं. 

6. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए योगासन : शशांकासन 
अगर कोई आसन आपका तनाव दूर कर दे, तो आपको इससे ज्यादा क्या चाहिए. शशांकासन तनावमुक्त होने में मदद करता है. तनाव आपकी इम्युनिटी को कमजोर करता है. तो जब आप योग की मदद से तनावमुक्त होते हैं तो इम्यू‍न सिस्टम भी मजबूत होता है.

7. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए योगासन : शवासन 
इम्युनिटी या रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपकी मानसिक शांति‍ बहुत महत्वपूर्ण है. इसके लिए आप शवासन से लाभ उठा सकते हैं. यह करने में बेहद आसान है और तनावमुक्त करने का रामबाण आसन माना जाता है.

Happy International Yoga Day!

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या अंडे से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल और हार्ट का खतरा? एक्सपर्ट से जानें एक दिन में कितने अंडे खाएं
International Yoga Day 2020: योग दिवस पर स्पेशल, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने वाले 7 योगासन
समय से पहले जन्‍मे बच्‍चे बच्चे को था अमायंड हर्निया, 23वें दिन ही करनी पड़ी सर्जरी, चेन्नई के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान
Next Article
समय से पहले जन्‍मे बच्‍चे बच्चे को था अमायंड हर्निया, 23वें दिन ही करनी पड़ी सर्जरी, चेन्नई के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com