विज्ञापन
Story ProgressBack

International picnic day 2024: जानिए कैसे हुई पिकनिक मनाने के शुरुआत, क्यों खास है ये दिन

International Picnic Day 2024: पिकनिक का नाम सुनते ही चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. हम सभी के पास पिकनिक से जुड़ी कुछ ना कुछ यादें जरूर होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इंटरनेशनल पिकनिक डे की शुरुआत कैसे हुई? और इस दिन को मनाने के पीछे क्या वजह है?

Read Time: 3 mins
International picnic day 2024: जानिए कैसे हुई पिकनिक मनाने के शुरुआत, क्यों खास है ये दिन
क्यों मनाया जाता है पिकनिक डे

International Picnic Day 2024: गर्मियों की छुट्टियां हों या फिर दफ्तर से लंबा गेप हो या बच्चों के स्कूल बंद हों. ऐसे में मौकों पर हमेशा में मन में ख्याल आता है पिकनिक का. कई लोग अपने दोस्तों के साथ पिकनिक मनाते हैं तो कई लोग परिवार के साथ. लेकिन, पिकनिक बनाने का मन सालभर में एक बार तो हर किसी का होता है. बारिश के मौसम में भी हरी-भरी वादियों और बहते हुए झरनों के बीच भी पिकनिक का लुत्फ लोग खूब उठाते हैं. फिलहाल यहां पिकनिक की बात का कारण है आने वाला इंटरनेशनल पिकनिक डे, जो कि 18 जून को है और ये पूरी दुनिया में मनाया जाता है. आज के इस आर्टिकल में जानते हैं कैसे इंटरनेशनल पिकनिक डे की शुरुआत हुई साथ ही जानेंगे इसका महत्व.


ऐसे हुई थी पिकनिक डे की शुरुआत (History of World Picnic Day)

पिकनिक फ्रांसीसी भाषा से लिया गया शब्द है और हर साल पूरी दुनिया में 18 जून को इंटरनेशनल पिकनिक डे के रूप में मनाया जाता है. 1800 के दशक के मध्य में फ्रांसीसी क्रांति के बाद, लोग अपने प्रियजनों के साथ पार्कों और खुले स्थानों पर भोजन करने के लिए जाते थे. पिकनिक का अर्थ प्रकृति के बीच बैठकर भोजन करना माना गया है और इसकी शुरुआत भी कुछ इसी तरह से हुई. ऐसा कहा जाता है कि, उस समय ऐसे ही घर के बाहर खाना खाया जाता था. जिसे आगे चलकर पिकनिक का नाम दिया गया. 

कैसे मनाते हैं पिकनिक डे?

आज के समय में पिकनिक मनाने का मतलब दोस्तों और परिजनों के साथ घर से ऐसी जगह पर जाना होता है जहां जाकर आपको सुकून का अनुभव हो. ये जगह प्राकृतिक खूबसूरती वाली भी हो सकती है. जहां सभी मिलकर अपने-अपने घर से खाने का सामान लाते हैं और ढेर सारी मौज मस्ती करते हैं. इस दौरान पार्क या जहां पिकनिक मनाने गए हैं वहां जमीन पर चटाई या चादर बिछा कर उस पर बैठकर पिकनिक को एंजॉय किया जाता है.

कैसे करें प्लानिंग

इस दिन के लिए आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ प्लान कर सकते हैं. किसी अच्छी जगह के लिए जहां आपको सुकून भी मिले और आप एंजॉय भी कर सकें. यानी कि आप अपने प्लान को सिर्फ खाने-पीने तक सीमित ना रखें. कोशिश करें कि आपकी पिकनिक यादगार हो. ऐसे में आप कोई भी ऐसा काम पिकनिक के दौरान ना करें जिससे आपका अनुभव बुरा हो जाए.

Yoga for Teens in Hindi: 13 साल की होने के बाद बेटी से कराएं ये 5 योगासन | International Day of Yoga

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Picnic Day 2024: बच्चों के फिजिकल और मेंटल डेवलपमेंट के लिए जरूर करें फैमिली पिकनिक, जानें इससे होने वाले 5 फायदे
International picnic day 2024: जानिए कैसे हुई पिकनिक मनाने के शुरुआत, क्यों खास है ये दिन
वैज्ञानिकों ने की डिप्रेशन के छह बायोलॉजिकल सबटाइप्स की खोज
Next Article
वैज्ञानिकों ने की डिप्रेशन के छह बायोलॉजिकल सबटाइप्स की खोज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;