International Men's Day: पुरुष अपने दूध के गिलास में मिलाएं दालचीनी, सोने में पहले करें सेवन, मिलेंग ये शानदार फायदे!

Happy International Men’s Day: वैसे तो दूध का सेवन हर किसी को करना चाहिए, लेकिन पुरुष दिवस (Men‘s Day) के मौक पर आपको जानना चाहिए कि पुरुषों के लिए दूध (Milk For Men) कितना स्वास्थ्यवर्धक है. दूध में ऐसी कौन से चीज मिलाएं जो दूध की शक्ति बढ़ाने में मदद करे? दूध में दालचीनी (Cinnamon And Milk) को मिलाकर आप दूध की शक्ति को और भी बढ़ा सकते हैं.

International Men's Day: पुरुष अपने दूध के गिलास में मिलाएं दालचीनी, सोने में पहले करें सेवन, मिलेंग ये शानदार फायदे!

Men’s day 2020: विश्व पुरुष दिवस के मौके पर जानें पुरुषों को सोने से पहले क्यों करना चाहिए दूध का सेवन

खास बातें

  • हर साल 19 नवंबर को विश्व पुरुष दिवस मनाया जाता है.
  • यहां जानें दूध में दालचीनी मिलाकर सेवन करने के फायदे.
  • दालचीनी वाला दूध कई शानदार स्वास्थ्य लाभ देता है.

International Men's Day 2020: दूध आमतौर पर नाश्ते में या सोते समय सेवन किया जाता है. पुरुष दिवस (Men‘s Day) के मौक पर आपको जानना चाहिए कि पुरुषों के लिए दूध (Milk For Men) कितना स्वास्थ्यवर्धक है. इसके साथ ही दूध में ऐसी कौन से चीज मिलाई जाय जो दूध की शक्ति बढ़ाने में मदद करें? इंटरनेशनल मेंस डे (International Men's Day) हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है. पुरुषों का स्वास्थ्य बेहतर हो इसके लिए रात को बिस्तर में जाने से पहले एक गिलास दूध पीना फायदेमंद माना जाता है. पुरुषों के लिए दालचीनी और दूध के फायदे (Cinnamon And Milk Benefits For Males) लाजवाब हैं. दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है ये तो आप जानते ही हैं लेकिन दूध में दालचीनी (Cinnamon And Milk) को मिलाकर आप दूध की शक्ति को और भी बढ़ा सकते हैं. रोजाना दूध पीना आपके स्वास्थ्य के लिए भी कई मायनों में अच्छा है, लेकिन दूध में दालचीनी मिलाकर पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Cinnamon In Milk) कमाल के हैं. दालचीनी एक मसाला है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद है.

दालचीनी के फायदे (Benefits Of Cinnamon) कई हैं और इससे कैल्शियम की अच्छी खुराक मिलती है. पुरुषों के लिए दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Cinnamon) कई हैं लेकिन इसके फायदों को दोगुना करने के लिए दालचीनी वाला दूध (Cinnamon Milk) पीने से पुरुषों को शानदार फायदे मिल सकते हैं. दालचीनी वाला दूध (Cinnamon Milk) पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है. दालचीनी और दूध एक साथ लेने से कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. यह एक हेल्दी आदत है जिसे बचपन से ही बच्चों में लगाना भी फायदेमंद है.

दालचीनी वाला दूध अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन और विटामिन बी 12, पोटेशियम, मैग्नीशियम, थियामिन, विटामिन ए और सेलेनियम जैसे अन्य पोषक तत्वों का स्रोत है. अगर सही मात्रा में सेवन किया जाए तो दूध की शक्ति को और भी बढ़ाया जा सकता है. यहां जानें पुरुष अगर रात को सोने से पहले इस कमाल की ड्रिंक का सेवन करेंगे तो उन्हें कई जबरदस्त फायदे मिल सकते हैं.

दालचीनी वाला दूध पीने से पुरुषों को होते हैं ये कमाल के फायदे | Drinking Cinnamon Milk Gives Men Amazing Benefits

1. डायजेशन को बेहतर करने लाभकारी

रोजाना सोने से पहले इस दूध का सेवन करने से पाचन बेहतर हो सकता है. खाना खाने के बाद एक गिलास दालचीनी वाला दूध पीने से आपका पाचन बेहतर हो सकता है. अगर आपको पेट की परेशानियां रहती हैं जैसे कब्ज, एसिडिटी तो इस दालचीनी वाले दूध का सेवन कर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. दालचीनी वाला दूध गैस की समस्या से भी राहत दिला सकता है.

2. यौन स्वास्थ्य को करेगा बूस्ट

दालचीनी और दूध का साथ में सेवन यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है. यह यौन समस्याओं को दूर रखने में भी मदद कर सकता है. इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर उबाल लें और इसे हल्का गुनगुना होने पर पिएं. इससे पुरुषों को काफी लाभ मिल सकता है.

relationship

International Men's Day: पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है दालचीनी वाला दूध 

3. सर्दी खांसी के लिए रामबाण

यह सर्दी और खांसी के लिए भी अच्छा है. गर्म दूध में दालचीनी मिलाकर एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा प्रदान करता है. इस ड्रिंक से आप सर्दी और खांसी के लक्षणों से राहत पा सकते हैं. दालचीनी वाला दूध पुराने दर्द को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं। ये गुण इसे मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाते हैं.

4. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने कारगर

दालचीनी वाला दूध पुरुषों का मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद कर सकता है. जो लोग वजन घटाने के इच्छुक हैं उनके लिए यह दूध फायदेमंद हो सकता है. दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और दूध आपको अधिक समय तक भरा रखता है. ये दोनों इस ड्रिंक को वजन घटाने के लिए एक आदर्श संयोजन बनाते हैं. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं या जो लोग मोटापे से परेशान हैं तो उनके लिए तो यह कारगर साबित हो सकती है.

5. अच्छी नींद दिलाने में असरदार

कई लोगों को नींद न आने की समस्या से परेशान रहते हैं. रात को सोते समय दालचीनी वाला दूध पाने से आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है. अगर आपको अनिद्रा की समस्या है या फिर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो दालचीनी वाला दूध पीना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. सोने से पहले एक गिलास दूध लें और इसमें दालचीनी मिलकर पिएं.

rd3i9avMen's Day 2020: इस इंटरनेशनल मेंस डे के पर जानें दूध की शक्ति बढ़ाने के लिए किन चीजों को मिलाएं 

6. जोड़ों के दर्द में लाभकारी

सर्दियां आते ही जोड़ों के दर्द की शिकायत होने लगती है. कई लोग जोड़ों में सूजन और अकड़न की शिकायत करते हैं. ज्यादातर इस समस्या से बुजुर्ग परेशान रहते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए गुनगुने दूध में शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर रात को सोने से पहले सेवन करने से काफी लाभ मिल सकता है.

7. ब्लड शुगर लेवल को करेगा मैनेज

दालचीनी डायबिटीज रोगियों के लिए भी अच्छा है. यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. यह मसाला पीसीओडी वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है. डायबिटीज रोगी रोजाना इस खास ड्रिंक का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

इस तरीके से बनाएं दालचीनी वाला दूध | Make Cinnamon Milk In This Way

एक कप दूध में एक से दो चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और रोजाना रात को सोने से पहले सेवन करें. वैसे तो इस दूध को पीने का कोई नुकसान नहीं है लेकिन फिर भी एकबार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. पाचन क्रिया को दुरुस्थ करने के लिए यह दूध काफी फायदेमंद हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.