Insulin Plant: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये पौधें, यहां देखें लिस्ट

Insulin Plant: मधुमेह एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है जो दुनिया भर में बड़ी संख्या में आबादी को प्रभावित करती है. तनाव, अधिक वजह और सुस्त जीवनशैली कुछ ऐसे अहम कारक हैं जो डायबिटीज का कारण बनते हैं.

Insulin Plant: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये पौधें, यहां देखें लिस्ट

Insulin Plant: इन पौधों में है इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने के गुण.

मधुमेह एक सामान्य स्वास्थ्य स्थिति है जो दुनिया भर में बड़ी संख्या में आबादी को प्रभावित करती है. तनाव, अधिक वजह और सुस्त जीवनशैली कुछ ऐसे अहम कारक हैं जो डायबिटीज का कारण बनते हैं. डायबिटीज लाइलाज है, हालांकि आप स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करके इसे नियंत्रित कर सकते हैं. वहीं कुछ ऐसे पौधे हैं जो शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं और आपकी शुगर लेवल को सामान्य बनाए रख सकते हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है ये पौधें-

1. इंसुलिन प्लांट-

कोस्टस इग्नस (Costus igneus), जिसे आमतौर पर इंसुलिन प्लांट के रूप में जाना जाता है, कोस्टेसी फैमिली से संबंधित पौधा है. माना जाता है कि इनकी पत्तियों का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है. डायबिटीज के मरीज इसका सेवन करते हैं तो इससे उनका शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. आप इस पौधे को गार्डन या गमले में भी लगा सकते हैं, इसकी ताजी पत्तियों का इस्तेमाल कर शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Desi Ghee Side Effects: अगर आपको ये हेल्थ प्रोब्लम्स हैं तो तुरंत देसी घी खाना कर दें बंद, वर्ना हो जाएगी दिक्कत

kl0n094o

2. एलोवेरा

एलोवेरा ढेरों औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो हमारे स्किन और बालों के साथ ही हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है.  एलोवेरा डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. एलोवेरा का जेल निकाल कर उसका जूस बना कर पीएं, इससे शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. घर में एलोवेरा का पौधा लगाने के लिए आप जड़ सहित इस पौधे को गमले में लगा सकते हैं. 

Healthy Diet: सर्दियों में डायबिटीज और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये एक नट्स, जानें और भी गजब फायदे

3. डिल का पौधा

डिल का पौधा भी शुगर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. डिल का पौधा शुगर लेवल कम करता है और इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है. आप इसके बीज को गमले में डालकर पौधा लगा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.