विज्ञापन
Story ProgressBack

अपच, कमर दर्द और अक्सर थकान होना है इस कैंसर का लक्षण, क्या जानते हैं आप?

Ovarian Cancer Symptoms: यहां हम ओवेरियन कैंसर के कुछ असामान्य लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिन पर आपको ध्यान देने की जरूरत है.

Read Time: 3 mins
अपच, कमर दर्द और अक्सर थकान होना है इस कैंसर का लक्षण, क्या जानते हैं आप?
सूजन ओवेरियन कैंसर का संकेत दे सकती है.

Ovarian Cancer Signs: ओवेरियन कैंसर को अक्सर "साइलेंट किलर" कहा जाता है क्योंकि शुरुआती चरण में इसका पता लगाना मुश्किल हो सकता है. हालांकि, कुछ संकेत और लक्षण हैं, जो सूजन सहित ओवेरियन कैंसर का संकेत दे सकते हैं. यहां हम ओवेरियन कैंसर के कुछ असामान्य लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप पहचान सकते हैं.

ओवेरियन कैंसर के असामान्य लक्षण | Unusual symptoms of ovarian cancer 

1. सूजन

लगातार सूजन जो सामान्य उपचार से दूर नहीं होती, ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकती है. सूजन से निपटने के लिए उन फूड्स से बचने की कोशिश करें जो गैस और सूजन का कारण बन सकते हैं, जैसे बीन्स, कार्बोनेटेड ड्रिंग और फ्राइड फूड्स इसके अलावा अपनी डाइट में ज्यादा फाइबर शामिल करने और हाइड्रेटेड रहें.

2. पेट या पैल्विक दर्द

पेट में लगातार या बार-बार दर्द होना ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकता है. ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाएं असुविधा को मैनेज करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन डायग्नोस डॉक्टर को देखना जरूरी है.

3. खाने में कठिनाई होना या जल्दी पेट भरा हुआ महसूस होना

अगर आपको थोड़ा-थोड़ा खाना खाने के बाद भी भूख कम लगती है या जल्दी पेट भरा हुआ महसूस होता है, तो यह ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकता है. छोटे-छोटे और बार-बार भोजन करें और ऐसे फूड्स से बचें जिन्हें पचाना मुश्किल हो.

यह भी पढ़ें: मोटा पेट और लटकी कमर से हैं परेशान, तो गर्मियों में घर पर ऐसे बनाएं फैट बर्निंग ड्रिंक, 1 महीने में सपाट हो जाएगा पेट

4. यूरिन रिलेटेड लक्षण

ओवेरियन कैंसर के साथ बार-बार पेशाब आना या तुरंत पेशाब जाना जैसे लक्षण हो सकते हैं. इन लक्षणों को मैनेज करने के लिए कैफीन और अल्कोहल का सेवन सीमित करने का प्रयास करें, जो यूरिन में जलन पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा पेशाब को कंट्रोल करने वाली मसल्स को मजबूत करने के लिए पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज का अभ्यास करें.

5. थकान

लगातार थकान या असामान्य रूप से थकान महसूस होना ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकता है. ध्यान रखें कि आपको पर्याप्त आराम मिल रहा है और उन एक्टिविटी को प्राथमिकता दें जो आपको आराम करने और तरोताजा होने में मदद करती हैं.

6. अपच या सीने में जलन

पुरानी अपच या सीने में जलन जो लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ भी नहीं सुधरती, ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकती है. मसालेदार और एसिडिक फूड्स से बचें जो इन लक्षणों को बढ़ा सकते हैं और छोटे, बार-बार बार खाएं.

यह भी पढ़ें: महीनेभर में उड़ जाता है सफेद बालों पर लगाई मेहंदी का कलर, तो रंगने के बाद कर लें बस ये काम, बहुत लंबे टाइम तक काले रहेंगे बाल

7. पीठ दर्द

लगातार कमर दर्द खासकर पीठ के निचले हिस्से में ओवेरियन कैंसर का संकेत हो सकता है. हल्के स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, गर्म या ठंडे पैक और ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाएं असुविधा को कम करने में मदद कर सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
अपच, कमर दर्द और अक्सर थकान होना है इस कैंसर का लक्षण, क्या जानते हैं आप?
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;