विज्ञापन

अल्जाइमर के इलाज के लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजे नए मोलिक्यूल-शोध

Alzheimer Disease: पुणे के वैज्ञानिकों ने नए मोलिक्यूल (अणु) विकसित किए हैं जो अल्जाइमर रोग का इलाज कर सकते हैं.

अल्जाइमर के इलाज के लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजे नए मोलिक्यूल-शोध

Alzheimer Disease: अल्ज़ाइमर रोग, मस्तिष्क से जुड़ी एक बीमारी है, जिससे याददाश्त और सोचने की क्षमता धीरे-धीरे कमज़ोर होती जाती है. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के स्वायत्त संस्थान अगरकर अनुसंधान संस्थान, पुणे के वैज्ञानिकों ने नए मोलिक्यूल (अणु) विकसित किए हैं जो अल्जाइमर रोग का इलाज कर सकते हैं. टीम ने सिंथेटिक, कम्प्यूटेशनल और इन-विट्रो अध्ययनों के माध्‍यम से नए गैर-विषाक्त अणुओं को डिजाइन और संश्लेषित किया जो न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के उपचार में फायदेमंद हो सकते हैं. कुछ हार्मोनों में असंतुलन के कारण होने वाला अल्जाइमर रोग मनोभ्रंश का सबसे आम रूप है तथा यह सभी डिमेंशिया मामलों का लगभग 75 प्रतिशत हिस्सा है.

आपको बता दें कि दुनिया भर में मनोभ्रंश से पीड़ित लगभग 5.5 करोड़ लोगों में से, 60 से 70 प्रतिशत को अल्जाइमर होने का अनुमान है. अगरकर रिसर्च इंस्टीट्यूट की टीम ने नए मोलिक्यूल्स (अणुओं) को उत्पन्न करने के लिए हाई सिंथेटिक यील्ड्स के साथ एक तेज एक-पॉट, तीन-घटक प्रतिक्रिया विकसित की. इन-विट्रो स्क्रीनिंग विधियों का उपयोग करके उन्होंने इन अणुओं की शक्ति और साइटोटॉक्सिसिटी का आकलन किया.

ये भी पढ़ें- जीवन बचाने के लिए सुरक्षित तंबाकू विकल्पों की मांग कर रहे देश के 65 प्रतिशत हेल्थ प्रोफेशनल : सर्वे

टीम ने कहा, "अणु नॉन-टॉक्सिक और कोलिनेस्टरेज एंजाइमों के खिलाफ प्रभावी पाए गए.'' टीम ने कहा कि प्रभावी अणुओं ने आणविक गतिशीलता सिमुलेशन के दौरान अमीनो एसिड के साथ संपर्क में आने पर एंजाइमों के पैक में अच्छी स्थिरता भी दिखाई है. शोधकर्ताओं ने कहा कि ये अणु अच्छे दोहरे कोलीनेस्टेरेज अवरोधक साबित हुए हैं. इन्हें और अधिक प्रभावी एंटी-एडी लिगैंड विकसित करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है.

कोलिनेस्टरेज अवरोधक दवाओं का एक समूह है जो शरीर में एसिटाइलकोलाइन नामक रासायनिक संदेशवाहक की उपलब्धता बढ़ाता है जो याददाश्त के लिए महत्वपूर्ण है. इन दवाओं का उपयोग अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. शोधकर्ताओं ने कहा, ''इन अणुओं का उपयोग अन्य दवाओं के साथ संयोजन में एडी के उपचार हेतु दोहरी एंटी कोलीनेस्टेरेस दवाओं को विकसित करने के लिए किया जा सकता है.''
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जीवन बचाने के लिए सुरक्षित तंबाकू विकल्पों की मांग कर रहे देश के 65 प्रतिशत हेल्थ प्रोफेशनल : सर्वे
अल्जाइमर के इलाज के लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजे नए मोलिक्यूल-शोध
कीमोथेरेपी, रेडिएशन और सर्जरी जैसे उपचार रोगियों की जैविक उम्र बढ़ा सकते हैं : शोध में हुआ खुलासा
Next Article
कीमोथेरेपी, रेडिएशन और सर्जरी जैसे उपचार रोगियों की जैविक उम्र बढ़ा सकते हैं : शोध में हुआ खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com