प्रेग्नेंसी में इन 5 चीजों को खाकर बढ़ाएं अपना आयरन लेवल, बच्चा और मां दोनों रहेंगे स्वस्थ

Pregnancy Diet: गर्भावस्था के दौरान शरीर को ज्यादा मात्रा में खून और बढ़ते भ्रूण को पर्याप्त ऑक्सीजन की सप्लाई करने के लिए ज्यादा आयरन की जरूरत होती है.

प्रेग्नेंसी में इन 5 चीजों को खाकर बढ़ाएं अपना आयरन लेवल, बच्चा और मां दोनों रहेंगे स्वस्थ

गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया का खतरा ज्यादा होता है.

Iron For Pregnancy: गर्भवती होने से पहले भी महिलाओं को अक्सर आयरन और फोलिक एसिड की डोज दी जाती है. यह शरीर को तैयार करने में मदद करता है और हेल्दी प्रेग्नेंसी में सहायता करता है. गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया का खतरा ज्यादा होता है. यह एक प्रकार का एनीमिया है जिसमें शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए हेल्दी रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है. गर्भावस्था के दौरान शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है. इसलिए, शरीर को ज्यादा खून बनाने और बढ़ते भ्रूण को पर्याप्त ऑक्सीजन की सप्लाई करने के लिए ज्यादा मात्रा में आयरन की जरूरत होती है. वेबएमडी के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को एक दिन में 27 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है. गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी से समय से पहले जन्म का खतरा बढ़ जाता है और यह जन्म के समय कम वजन और पोस्टपार्टम डिप्रेशन से भी जुड़ा होता है. इसलिए आयरन डोज लेने के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में आयरन से भरपूर फूड्स का सेवन करना जरूरी है.

गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन से भरपूर फूड्स

एक इंस्टाग्राम वीडियो में पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने आयरन के कुछ स्रोत शेयर किए जिनका सेवन गर्भावस्था के दौरान किया जा सकता है.

1. एमरैंथ

चौलाई बहुत पौष्टिक होती है. यह आयरन, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होती है. यह सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. ऐमारैंथ ग्लूटेन-फ्री भी है. इसका उपयोग सलाद, सूप, स्मूदी और बहुत कुछ तैयार करने के लिए किया जा सकता है.

2. मोठ की फलियां

मोठ जिसे मटकी दाल के नाम से भी जाना जाता है, आमतौर पर इंडियन किचन में उपयोग किया जाता है. यह प्रोटीन और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर एक सुपरफूड है.

मटकी दाल खाने से आपकी इम्यूनिटी भी बेहतर हो सकती है. इसे अन्य फलियों की तरह पकाकर करी बनाई जा सकती है या फिर आप इससे सलाद भी बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रोज इस तरह खा लीजिए अलसी के बीज, मिलेंगे ये शानदार फायदे नहीं पड़ेगी सप्लीमेंट की जरूरत

3. चुकंदर

चुकंदर न सिर्फ आयरन बल्कि एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है. यह गर्भावस्था के दौरान इम्यूनिटी में सुधार और इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है. यह गर्भवती महिलाओं में एनीमिया के खतरे को कम कर सकता है. हाई फाइबर कंटेंट गर्भावस्था के दौरान होने वाले कब्ज को दूर करने में मदद कर सकती है. आप चुकंदर को ऐसे ही खा सकते हैं या स्मूदी में मिला सकते हैं.

4. अनार

अनार में फोलेट होता है जो गर्भावस्था संबंधी जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. अनार एनर्जी का अच्छा स्रोत और हाई आयरन का स्रोत है. यह गर्भवती महिलाओं को विटामिन के, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी प्रदान कर सकता है.

5. इमली का गूदा

कई गर्भवती महिलाएं पहली तिमाही के दौरान इमली खाने की इच्छा रखती हैं. इमली का गूदा आयरन, विटामिन ए, पोटेशियम और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है. यह मॉर्निंग सिकनेस को कम करने में भी मदद कर सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)