Immune-Boosting Foods: ये चीजें बचाएंगी वायरस-फ्लू से, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आजकल लोग कई तरह के काढ़े पी रहे हैं. इनके कई साइट इफेक्ट भी हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में सेहतमंद तरीके से मददगार साबित हो सकते हैं.

Immune-Boosting Foods: ये चीजें बचाएंगी वायरस-फ्लू से, डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों को शामिल करें.

Immune-Boosting Foods: भारत में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. कोरोना वायरस के कई म्यूटेंट के मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई राज्यों में लॉकडाउन की राह अपना ली है. आम लोगों को भी इससे बचाव के लिए ज्यादा से ज्यादा घर पर रहने, मास्क का इस्तेमाल करने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी जा रही है. इसके साथ ही साथ यह भी जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रोंग रखें. इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आजकल लोग कई तरह के काढ़े पी रहे हैं. इनके कई साइट इफेक्ट भी हैं. हम यहां आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में सेहतमंद तरीके से मददगार साबित हो सकते हैं.

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार फूड्स

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार

अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजों को शामिल करें. इनमें प्याज, लहसुन, अदरक, जैसे आहार शामिल हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करने से भी इम्यूनिटी बेहतर होगी. ऐसी चीजों को आहार में जगह दें जो विटामिन सी, बी और ई हों. यह शरीर में वायरस से लडने की ताकत पैदा करते हैं.

चक्रफूल

चक्रफूल, जिसे इंग्लिश में स्टार ऐनिस कहा जाता है, आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार हो सकता है. इसका इस्तेमाल आप खाने में मसाले के तौर पर कर सकते हैं. या इसकी चाय बनाकर भी पी जा सकती है. इसके लिए चक्रफूल को पानी में अच्छी तरह से उबाल कर पिएं.

खमीर चीजें

खमीर किया हुआ आहार यानी फर्मेंटेड फूड आंत की सेहत के लिए अच्छा होता है. साथ ही यह इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है. कांजी, दही, केफिर, किची, अचार फर्मेंटेड फूड माने जाते हैं.

t20l3s0o

खमीर किया हुआ आहार यानी फर्मेंटेड फूड आंत की सेहत के लिए अच्छा होता है.

प्रीबायोटिक फूड

प्रीबायोटिक फूड भी आंतों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. यह आंतों में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. जिससे डाइजेशन बेहतर होता है और आप जो हेल्दी चीजें खाते हैं वे आपके शरीर को लगती भी हैं. तो कुल मिलाकर अगर आप प्रीबायोटिक को आहार में शामिल कर रहे हैं तो इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए ली जाने वाली और चीजों के लिए भी मददगार होगा.

विटामिन C

यह बात तो अब तक आपको समझ ही आ गई होगी कि विटामिन C इम्यूनिटी बढ़ाने में रामबाण की तरह काम करता है. आहार में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें.

ध्यान रहे

व्यायाम और बेहतर नींद बहुत जरूरी है. माना क‍ि माहौल में इस वक्त बहुत तनाव है. लेकिन आप तनाव को दूर करने के लिए नियमित व्यायाम करें. रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें. यह आपको तनाव मुक्त रहने में मदद करेगा और हां बेहतर नींद भी मिल सकेगी. कम नींद भी तनाव का कारण बन सकती है और इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. तो व्यायाम करें और अच्छी नींद लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.