आप भी करते हैं इन दो चीजों का एक साथ सेवन तो आज से ही कर दें बंद, वर्ना सेहत को हो जाएगा नुकसान

इनसे बचने में आपकी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर की, जिन्हें एक साथ नहीं खाना चाहिए.

आप भी करते हैं इन दो चीजों का एक साथ सेवन तो आज से ही कर दें बंद, वर्ना सेहत को हो जाएगा नुकसान

दूध के साथ विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन न करें.

कुछ चीजों को एक साथ खाने से विटामिन डी और कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी और अन्य जैसे अन्य पोषक तत्वों के कंजम्प्शन में मदद मिल सकती है. हालांकि, कई फूड कॉम्बिनेशन हैं जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं. दूध के साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए ये हम सभी जानते हैं. इसी तरह कई और भी फूड्स हैं जिनके कॉम्बिनेशन से भी बचना चाहिए. ये खराब कॉम्बिनेशन या तो पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं या भोजन में मौजूद पोषक तत्वों के एब्जॉर्प्शन को सीमित कर सकते हैं. इनसे बचने में आपकी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर उन फूड्स की एक लिस्ट शेयर की, जिन्हें एक साथ नहीं खाना चाहिए.

इन फूड कॉम्बिनेशन से हमेशा बचना चाहिए | These food combinations should always be avoided

1. भोजन के साथ फल

हम अक्सर अपने खाने में मीठा स्वाद लाने के लिए भोजन के साथ फल खाते हैं. हालाकि, पोषण विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि आपको अपने भोजन के साथ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए.

इनका एक साथ सेवन करने से आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. नाश्ते के रूप में फलों का सेवन अलग से करना चाहिए. ध्यान रखें कि अपने खाने और फल के बीच पर्याप्त समय हो.

तेजी से वजन घटाने के लिए अनानास से बेहतरीन नहीं कोई फल, जानें 8 कारण क्यों डाइट में आज ही कर लें शामिल

2. फैटी मीट और चीज

पनीर और प्रोसेस्ड मीट के साथ सेवन करने पर आपके सेचुरेटेड फैट और सोडियम का सेवन काफी बढ़ सकता है. इससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है और आपकी ओलऑवल हेल्थ पर भी असर पड़ सकता है.

नमामी ने सिफारिश की, "अपने भोजन को संतुलित करने के लिए लीन मीट का विकल्प चुनें और लो फैट वाले पनीर के विकल्प चुनें."

3. खट्टे फलों के साथ दूध

संतरे जैसे खट्टे फलों में एसिड होता है. अगर दूध के साथ मिलाया जाए तो यह एसिड दूध को फाड़ सकता है और पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है. इसलिए इनका एक साथ सेवन करने से बचें.

30 की उम्र के बाद छोड़नी पड़ेंगी ये आदतें वर्ना समय से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े, अट्रैक्ट होने की बजाय दूर भागेंगे लोग

4. आयरन और कैल्शियम

आयरन और कैल्शियम मानव शरीर के लिए दो जरूरी पोषक तत्व हैं, लेकिन जब एक साथ सेवन किया जाता है, तो आपका शरीर दोनों पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाएगा.

Video: डॉक्टर से जानिए एक्ने, ब्लैकहैड्स का कैसे करें इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.