तेजी से वजन घटाने के लिए अनानास से बेहतरीन नहीं कोई फल, जानें 8 कारण क्यों डाइट में आज ही कर लें शामिल

Pineapple for weight loss: अनानास एक लो कैलोरी वाला फल है. साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है. यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. यहां जानिए कि ये वजन घटाने को कैसे बढ़ावा दे सकता है.

तेजी से वजन घटाने के लिए अनानास से बेहतरीन नहीं कोई फल, जानें 8 कारण क्यों डाइट में आज ही कर लें शामिल

Weight Loss: अनानास विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं.

Weight Loss: अनानास दुनिया भर में खासकर भारत में सबसे आम और पसंद किये जाने वाले फलों में से एक है. यह हमारी डाइट में एक बढ़िया ऑप्शन है और हमारी ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा दे सकता है. अनानास वजन घटाने को बढ़ावा देकर हमारे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. हम यहां उन तरीकों को शेयर कर रहे हैं जिनसे अनानास वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

वजन कम करने के लिए अनानास कैसे फायदेमंद है? | How is pineapple beneficial for losing weight?

1. लो कैलोरी

अनानास एक लो कैलोरी वाला फल है जिसमें प्रति 100 ग्राम में केवल 50-55 कैलोरी होती है. यह इसे वजन घटाने के लिए एक आइडियल स्नैक बनाता है. कैलोरी से भरपूर फूड्स का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है, ऐसे में अनानास आपके लिए कारगर साबित हो सकता है.

2. हाई फाइबर

अनानास फाइबर से भरपूर होता है. प्रति 100 ग्राम में लगभग 2.3 ग्राम फाइबर होता है. हाई फाइबर फूड्स आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, जो आपके कुल कैलोरी सेवन को कम करने में मदद करता है. इसका मतलब यह है कि आपको पूरे दिन अनहेल्दी फूड्स खाने की संभावना कम है, जो वजन घटाने में सहायक होता है.

30 की उम्र के बाद छोड़नी पड़ेंगी ये आदतें वर्ना समय से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े, अट्रैक्ट होने की बजाय दूर भागेंगे लोग

3. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है

अनानास में ब्रोमेलेन नामक एक एंजाइम होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने वाला पाया गया है. हाई मेटाबॉलिक रेट का मतलब है कि आपका शरीर तेजी से कैलोरी बर्न कर सकता है, जिसकी वजह से वजन कम होता है. ब्रोमेलैन पाचन में भी सहायता करता है, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स से पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर सकता है.

3en8fvqg

4. सूजन को कम करता है

पुरानी सूजन से वजन बढ़ सकता है और मोटापा हो सकता है. अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. सूजन को कम करके, अनानास वजन बढ़ने से रोकने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

5. विटामिन और खनिजों से भरपूर

अनानास विटामिन और खनिजों से भरपूर है. इसमें विटामिन सी, बी1 और बी6 के साथ-साथ मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खनिज भी शामिल हैं. जब आप इन पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर फैट बर्न करने में ज्यादा तेजी से काम करता है.

कब्ज की वजह से भारी लग रहा है पेट, उल्टी का कर रहा है मन तो डाइट में शामिल कर लीजिए ये 4 चीजें, साफ हो जाएगा पेट

6. सूजन रोधी

अनानास एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर में वाटर रिटेंशन को कम करने में मदद कर सकता है. सूजन को कम करके, अनानास आपको हल्का और अधिक आरामदायक महसूस कराने में मदद कर सकता है.

7. कोलेस्ट्रॉल कम करता है

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को बढ़ा सकता है. अनानास में ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. एक हेल्दी कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल का मतलब है कि आपको वजन बढ़ने और मोटापे का अनुभव होने की संभावना कम है.

मॉनसून में स्किन को होती है ज्यादा केयर की जरूरत, फॉलो करें ये टिप्स, निखर उठेगी त्वचा

8. मीठा खाने की क्रेविंग को शांत करता है

अनानास एक मीठा और तृप्तिदायक फल है जो शुगर की क्रेविंग को कम करता है. जब आप अनहेल्दी स्नैक्स की जगह पर मीठे अनानास लेते हैं, तो आप लो कैलोरी ले रहे होते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है.

Video: डॉक्टर से जानिए एक्ने, ब्लैकहैड्स का कैसे करें इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.