विज्ञापन
Story ProgressBack

दूध की तरह चमकने लगेंगे दांत, घर पर 20 रु की इन दो चीजों से बनाएं टूथपेस्ट, जड़ से निकल जाएगी पीली परत

Teeth Whitening Toothpaste: हाइड्रोजन पेराक्साइड और बेकिंग सोडा से बना टूथपेस्ट दांतो का पीलापन दूर करने में मदद करता है. बेकिंग सोडा पानी के साथ मिलकर फ्री रेडिकलस्स छोड़ता है जो दांतों पर जमा पीली परत को दूर करने में मदद करता है.

Read Time: 3 mins
दूध की तरह चमकने लगेंगे दांत, घर पर 20 रु की इन दो चीजों से बनाएं टूथपेस्ट, जड़ से निकल जाएगी पीली परत
Yellow Teeth: घर पर बना ये टूथपेस्ट दांतों पर जमा पीली गंदगी जड़ से निकाल देगा.

Yellow Teeth Home Remedies: आपकी एक प्यारी सी मुस्कान आपके पूरे लुक को और बेहतर बना देती है. आपके दांत मोतियों जैसे चमकते हुए अच्छे लगते हैं. लेकिन कई बार लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनके दांतों पर एक पीली परत चढ़ जाती है और उसकी वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है. कई बार खान-पान की आदतें और ओरल हेल्थ का ध्यान न रखने की वजह से भी ऐसा हो जाता है. बता दें कि दांतों पर चढ़ी पीली परत को प्लेक कहा जाता है. अगर प्लेक को लंबे समय तक साफ नहीं किया गया तो यह टार्टर के रूप में दांतों पर जमा होता है और मसूड़ों को कमजोर और खराब कर सकता है. 

दांतों की सही से सफाई न होने पर पायरिया, मसूड़ों से खून आना और इंफेक्शन जैसी समस्या बन सकती है. दांतों को सफेद करने और जमा पीली परत को साफ करने के लिए मार्केट में कई तरह के टूथपेस्ट और चीजें मिलती हैं. लेकिन ये उस तरह से काम में नही आते हैं. अगर आप दांतों को नैचुरली वाइट करना चाहते हैं तो आपको घर पर बने टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए. 

दांतों का पीलापन हटाने के लिए घर पर बनाएं टूथपेस्ट ( Teeth Whitening Toothpaste Home Remedies)

Latest and Breaking News on NDTV

घर पर टूथपेस्ट बनाने के लिए आपको बस दो चीजों की जरूरत है. हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा.

हाइड्रोजन पेराक्साइड और बेकिंग सोडा से बना टूथपेस्ट दांतो का पीलापन दूर करने में मदद करता है. बेकिंग सोडा पानी के साथ मिलकर फ्री रेडिकलस्स छोड़ता है जो दांतों पर जमा पीली परत को दूर करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में बस 1 चीज मिलाकर लगाने से झाइयां हो जाएंगी जड़ से खत्म, हफ्ते में बस 2 बार लगाएं ये पेस्ट

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको दो बड़े चम्मच हाइड्रोजन पेराक्साइड और 1 चम्मच बेकिंग सोडा को लेना है और एक साथ मिक्स कर लेना है. इसे मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे ब्रश पर लगा लें. पेस्ट को दातों पर लगाकर 1 मिनट तक लगा रहने दें और फिर कुल्ला कर लें. बता दें कि आपको बेकिंग सोडा को हाइड्रोजन पेराक्साइड की तुलना में कम इस्तेमाल करना है. 

नोट- इस पेस्ट को लगाने के बाद सही से कुल्ला करें. ताकि दांतों पर बेकिंग सोडा या हाइड्रोजन पेराक्साइड न बचे. आप इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्तें में दो से तीन बार ही करें. इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट का खतरा भी बढ़ सकता है और दांत सेंसटिव हो सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Zoonoses Day:  जूनोटिक रोग क्या हैं? जानिए जानवरों से होने वाली बीमारियों से कैसे बचें
दूध की तरह चमकने लगेंगे दांत, घर पर 20 रु की इन दो चीजों से बनाएं टूथपेस्ट, जड़ से निकल जाएगी पीली परत
रोज खाएंगे अगर ये 5 फल, तो अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखने लगेंगे आप, दूसरा वाला तो कमाल ही है
Next Article
रोज खाएंगे अगर ये 5 फल, तो अपनी उम्र से 10 साल छोटा दिखने लगेंगे आप, दूसरा वाला तो कमाल ही है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com