कचरा समझ कर फेंक देते हैं फलों और सब्जियों के छिलके, तो जान लें उनसे बनने वाली ये खास रेसिपीज

Vegetables and Fruits Peel: कई बार ये बात सामने आई है कि फलों और सब्जियों की तरह ही उनके छिलके भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. जिनकों हम कचरा समझकर फेंक देते हैं वो हमारे लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं.

कचरा समझ कर फेंक देते हैं फलों और सब्जियों के छिलके, तो जान लें उनसे बनने वाली ये खास रेसिपीज

सब्जियों और फलों के छिलकों से बनाएं ये स्पेशल डिशेज.

खास बातें

  • कॉकटेल और मॉकटेल बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं फलों के छिलके.
  • सब्जियों और फलों के छिलकों से बना सकते हैं डिटॉक्स ड्रिंक.
  • इनका इस्तेमाल शोरबा बनाने में भी कर सकते हैं.

'फल और सब्जियां खाओ' यह वो सलाह है जो हम सभी बचपन से लेकर आज तक सुनते आ रहे हैं. हमारे बड़े हमेशा ही हमें मौसमी फल और सब्जियों के सेवन से होने वाले स्वास्थय लाभ की बात करते रहते हैं और अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें उन्हें खाने के लिए प्रोत्साहित भी करते हैं. लेकिन एक समय के बाद हम भी इस बात को समझ गए कि हमारे बड़े जो बात कहते हैं वो बात सही थी. लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ फल, सब्जी नहीं बल्कि उनके छिलके भी बेहद पौष्टिक होते हैं. अक्सर यह कहा जाता है कि फलों और सब्जियों से ज्यादा पोषण उनके छिलकों में होता है. जब हम फलों के छिलकों को हटा देते हैं तो उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों का घनत्व वास्तव में कम हो जाता है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर छिलकों का उपयोग करें कैसे? तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको बताएंगे आपके आहार में स्वास्थ्य और स्वाद को जोड़ने के लिए बचे हुए सब्जियों और फलों के छिलकों का यूज करने के अनोखे तरीके. 

Makka Or Bajra: मक्का या बाजरा सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद? यहां जानें दोनों में अंतर

o9tf41r8

Photo Credit: iStock

बचे हुए सब्जियों और फलों के छिलकों को फिर से उपयोग करने के 7 अद्भुत तरीके:

1.ड्रिंक्स को टेस्टी बनाए:

हां, आपने बिल्कुल सही सुना! संतरे जैसे फलों के छिलके वास्तव में आपके ड्रिंक्स का स्वाद बढ़ाने में काम आ सकते हैं. तो अगली बार जब आप कोई कॉकटेल या मॉकटेल बनाएं, तो उसमें फलों के छिलके शामिल करें. ऐसा आप सब्जियों के छिलकों के साथ भी कर सकते हैं. जैसे ककड़ी, खीरे के छिलके को आप अपनी ड्रिंक में जोड़ सकते हैं.

2. सूप:

इसके अलावा आप फल और सब्जियों के छिलकों को सूप बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप ड्रिंक्स में छिलकों को शामिल नहीं करना चाहते तो बेहतर होगा कि आप छिलकों को पकाकर उनका सेवन करें. सूप सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

Almond Benefits: कैसे करें बादाम को डेली डाइट में शामिल? यहां जानें तरीके और फायदे

280p4gk8

3. डिटॉक्स टी:

वेट लॉस या फिर इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप कोई घरेलू उपाय की खोज कर रहे हैं तो इसके लिए फल और सब्जी के छिलकों से बेहतर कुछ नहीं होगा. बस थोड़ा सा पानी उबालें और उसमें अनार जैसे फलों के छिलके डालें. फटाफट आपकी हर्बल डिटॉक्स चाय मिलेगी जो बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करेगी. 

4. क्रिस्पी चिप्स:

आलू के छिलके भी आलू की तरह ही हर चीज के साथ ढल जाते हैं. यही वजह है कि आलू के छिलकों को फिर से इस्तेमाल करने से बनने वाली डिश हमारे पसंदीदा तरीकों में से एक है. बस छिलकों को पार्चमेंट पेपर से ढके और एक बेकिंग ट्रे में डाल कर ऊपर से थोड़ा जैतून का तेल और नमक छिड़कें. इनको कुरकुरा होने तक बेक करें और आनंद लें!

Zomato Delivery Boy: जोमैटो डिलीवरी ब्वॉय का वीडियो वायरल, काम के लिए जज्बा देखकर लोगों ने की तारीफ

tine6ho

5. शोरबा या स्टॉक:

अगर आपके पास एक साथ बहुत सारे छिलके इकट्ठा हो रहे हैं तो उनके इस्तेमाल करने के लिए आप शोरबा या स्टॉक बना सकते हैं. सब्जी के छिलकों से आप सूप, करी, ग्रेवी और बहुत कुछ बना सकते हैं. शोरबा या स्टॉक किसी भी तरह की करी में यूज किया जा सकता है.

Viral: क्या आपको पता है कि 10 रूपए के पैकेट में कितने चिप्स होते हैं, गिनती जानकर आप भी हो जाएंगे शॉक्ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो अगली बार छिलकों को फेंकने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि यह आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. तो फेंकने की बजाय आप इन ट्रिक्स को आजमाकर उनको अपने उपयोग में लगाए.