चमकदार स्किन के लिए इस तरह करें अंजीर का इस्तेमाल, कुछ दिनों बाद शीशे में चेहरा देख खुद हो जाएंगे हैरान, लोग पूछेंगे राज

Glowing Skin: हर कोई चमकदार स्किन पाने के लिए प्रयास करता है, लेकिन कुछ ज्यादा प्रभाव दिखता नहीं है. क्या आप जानते हैं कि अंजीर हमारी स्किन के लिए कमाल कर सकती है. स्किन के लिए अंजीर के फायदे लाजवाब हैं.

चमकदार स्किन के लिए इस तरह करें अंजीर का इस्तेमाल, कुछ दिनों बाद शीशे में चेहरा देख खुद हो जाएंगे हैरान, लोग पूछेंगे राज

Skin Care Tips: अंजीर का फेस पैक त्वचा पर किसी भी तरह के दाग धब्बे को साफ कर सकता है.

खास बातें

  • अंजूर का इस्तेमाल कई फायदों के लिए किया जा सकता है.
  • अंजीर एक बेहद ही पौष्टिक फल है.
  • चमकदार स्किन पाने के लिए चेहरे पर भी लगा सकते हैं.

Anjeer For Skin: अंजीर एक बेहद पौष्टिक फल माना जाता है जिसके सेवन से शरीर को काफी फायदे पहुंचते हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि अंजीर शरीर के साथ-साथ त्वचा (Anjeer Benefits For Skin) के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है. इसके सेवन से त्वचा में चमक आती है और त्वचा को पोषण मिलता है, नियमित रूप से अगर आप भीगे हुए अंजीर खाएंगे तो आपकी त्वचा को नई जान मिल सकती है. अंजीर का न सिर्फ सेवन किया जा सकता है बल्कि इसके स्किन पर लगाया भी जा सकता है. चलिए आज जानते हैं कि कैसे अंजीर के सेवन से त्वचा को फायदा हो सकता है.

हर रात को चेहरे पर इस तेल को लगाने से स्किन के निशान हो जाएंगे गायब, कसावट के साथ चमक भी आएगी

अंजीर का फेस पैक कैसे बनाएं? | How To Make Anjeer Face Pack

अंजीर का फेस पैक त्वचा पर किसी भी तरह के दाग धब्बे को साफ कर सकता है. माना जाता है कि इसे लगाने से डार्क सर्कल भी कम होते हैं और चेहरा चमक उठता है. अंजीर का फेस पैक बनाने के लिए अंजीर को रात भर भिगोकर सुबह ब्लैंड करके पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट में थोड़ा सा दही, गुलाब जल और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगा लें. कुछ देर बाद सूखने पर चेहरा सादे पानी से धो लें.

अंजीर और चीनी से एक्सफोलिएट करें (Anjeer And Sugar Scrub)

अंजीर को भिगोकर इसका पेस्ट बना लीजिए. अब इसमें थोड़ी सी दरदरी चीनी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और इससे चेहरे पर मालिश करें. इससे चेहरा नेचुरल तरीके से एक्सफोलिएट होगा डैड स्किन साफ हो जाएंगी. अंजीर के इस स्क्रब के जरिए पोर्स की अंदर तक सफाई होती है और त्वचा पर जमी गंदगी साफ हो जाती है.

दही में क्या मिलाकर लगाने से आता है चेहरे पर निखार, ये 5 एंटी एजिंग चीजें ला देंगी चेहरे पर रौनक

अंजीर और हल्दी का फेस पैक (Anjeer And Haldi Face Pack)

अंजीर को भिगोकर बनाए गए पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी और जरा सा एलोवेरा जेल मिला लीजिए. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाइए और इसके करीब तीस मिनट के अंतराल के बाद ठंडे पानी की मदद से चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे के दाग धब्बे साफ होंगे और ग्लो तो आएगा ही.

Spinal Cord Recovery Story: सिरफिरे आश‍िक ने बना दिया था जिंदा लाश,आज मिसाल है सारिका

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.