विज्ञापन

चैन की नींद सोने के लिए अपनाएं 5 आसान उपाय, दिन भर रहेंगे तरोताजा

5 Tips For Sound Sleep: नींद हमारे शरीर की महत्वपूर्ण जरूरत है. जिसका पूरा होना बहुत जरूरी है. अगर नींद पूरी न हो तो इंसान चिड़चिड़ा होने के साथ कई तरह की परेशानियों का सामना करने लगता है, गहरी नींद के लिए कुछ सरल उपाय आपकी मदद कर सकते हैं.

चैन की नींद सोने के लिए अपनाएं 5 आसान उपाय, दिन भर रहेंगे तरोताजा
चैन की नींद के लिए ट्राई करें ये टिप्स.

5 Tips For Sound Sleep: बदलती लाइफ स्टाइल ने इंसान की नींद पर भी गहरा असर डाला है. आलम ये है कि रात सोते समय बार-बार नींद खुलती है. अगर रात में ठीक तरह से नींद न लगे तो पूरा दिन आलस्य से भरा गुजरता है. इसके अलावा सिर में भी दर्द बना रहता है. इस समस्या से बचने के लिए कई लोग नींद की दवा खाने लगते हैं. लेकिन कुछ सरल उपाय भी हैं जिन्हें फॉलो करके आप अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. ये उपाय न सिर्फ आपकी गहरी नींद में सहायक होंगे बल्कि इन्हें फॉलो कर आप पूरे दिन एक दम फ्रेश महसूस करेंगे. आइए जानते हैं गहरी नींद के लिए कुछ सरल उपाय.

गहरी नींद के लिए 5 सरल उपाय (5 Simple Tips For Sound Sleep)

1. ध्यान लगाएं : अगर आप चाहते हैं कि आपको रात में गहरी नींद आए तो इसके लिए आज से ही मेडिटेशन शुरु कर दें. मेडिटेशन करने से आपके दिमाग को शांति मिलती है, व्यर्थ के विचार नहीं आते और तनाव भी नहीं होता. इसके लिए आप नियमित रूप से कम से कम 20 मिनट ध्यान लगाने का अभ्यास करें.

2. बादाम का दूध पीएं : अगर आप अनिद्रा की समस्या से पीड़ित हैं तो रात में सोने से पहले बादाम वाला दूध पिया करें. बादाम वाले दूध के सेवन से शरीर को अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिलता है. जिससे मस्तिष्क को मेलाटोनिन निर्माण में सहायता मिलती है. मेलाटोनिन हमारी नींद की क्वालिटी को बढ़ाने में मदद करता है.

3. डाइट में लें मैग्नीशियम : अनिद्रा की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में मैग्नीशियम शामिल करें. इसके सेवन से आपका स्ट्रेस कम होगा. क्योंकि मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल है जो आपके दिमाग को रिलैक्स करता है. इसके लिए आप अपने खाने में पालक, डार्क चॉकलेट, साबुत गेहूं, दही, एवोकाडो जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं.

4. लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल : अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस तेल से आप मसाज कर सकते हैं, इसके सैशे अपने तकिए के नीचे रख कर सोएं या फिर अपने रुमाल में 2-3 बूंदें इस तेल की स्प्रे कर लें. नहाने के पानी में भी लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे मिलाने से आपको अच्छी और गहरी नींद आएगी.

5. इन बातों का रखें ध्यान : अगर आप चाहते हैं की आपको अच्छी और गहरी नींद आए तो सबसे पहले आपको धूम्रपान, अल्कोहल और कैफीन जैसी बुरी आदतों को कम करना होगा. इसके अलावा अपनी दिनचर्या में आप एक्सरसाइज शामिल करें. साथ ही बेडरूम का माहौल ऐसा हो जो आपके दिमाग को शांति और सुकून प्रदान करे.

World Sleep Day: रिबूट कर सकती है एक छोटी सी झपकी, झपकी के 7 फायदे | Health Benefits of Napping

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
चैन की नींद सोने के लिए अपनाएं 5 आसान उपाय, दिन भर रहेंगे तरोताजा
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com