Weight Loss: सर्दियों में बढ़ी हुई पेट की चर्बी कम करने के 5 अचूक उपाय, लटकती तोंद हो जाएगी झट से गायब

Diet Tips For Belly Fat: ऐसी कई बेहतरीन डाइट हैं जिन्हें आप अपनाकर पेट की चर्बी और अपने एक्स्ट्रा किलो को घटा सकते हैं और परमानेंट वेट लॉस टारगेट को पा सकते हैं.

Weight Loss: सर्दियों में बढ़ी हुई पेट की चर्बी कम करने के 5 अचूक उपाय, लटकती तोंद हो जाएगी झट से गायब

खास बातें

  • सर्दियां मौसमी सब्जियों से भरी हैं, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मददगार हैं.
  • अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में एक चुटकी नींबू और शहद के साथ करें.
  • सर्द मौसम हमें दिन पर दिन आलसी बना रहा है और फैटी भी.

How To Reduce Belly Fat: सर्द मौसम हमें दिन पर दिन आलसी बना रहा है, और हम इसे स्वीकार करते हैं. हम में से ज्यादातर लोग उन एक्स्ट्रा पाउंड को छिपाने के लिए अपने बैगी स्वेटशर्ट पर भरोसा कर रहे हैं. सर्दी के मौसम में हमारा मेटाबॉलिज्म खराब हो जाता है जिससे हमारा वजन बढ़ने लगता है. सर्दियों में खाने की लालसा से मामला और भी खराब हो जाता है. कई लोग यह सर्च करते रहते हैं कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं? सर्दियों में बैली फैट घटाने के तरीके क्या हैं? तो आपको बता दें ऐसी कई बेहतरीन डाइट हैं जिन्हें आप अपनाकर पेट की चर्बी और अपने एक्स्ट्रा किलो को घटा सकते हैं और परमानेंट वेट लॉस टारगेट को पा सकते हैं. 

सर्दी के मौसम में पेट की चर्बी घटाने के लिए 5 डाइट टिप्स | 5 Diet Tips To Reduce Belly Fat In Winter

1. मौसमी सब्जियां

सर्दियां कई मौसमी सब्जियों से भरी होती हैं जो वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने से जुड़ी होती हैं. गाजर, मूली, मेथी, सरसों का साग जैसी सब्जियां सभी महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होती हैं जो वजन घटाने में मदद करती हैं. इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इन सब्जियों का अधिक से अधिक उपयोग करें जब वे मौसम में हों.

2. सूप पिएं

वजन घटाने की क्षमता बढ़ाने के लिए सूपिंग स्वास्थ्य और पोषण की दुनिया में भी काफी लोकप्रिय होता जा रहा है. आप इसमें अपनी पसंद की कोई भी सब्जी और जड़ी-बूटी डाल सकते हैं. सूप के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि रस के विपरीत यह फाइबर को भी बनाए रखने में मदद करता है. रेशों को टूटने और पचने में लंबा समय लगता है, जिससे वे लंबे समय तक सिस्टम में बने रहते हैं, जिससे अत्यधिक लालसा को रोका जा सकता है.

3. साबुत फल खाएं

जूस पीने से आपको वजन कम करने के लिए जरूरी रेशों की कीमत चुकानी पड़ सकती है. वैसे तो जूस का सेवन करने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन साबुत फलों का सेवन करना हमेशा बेहतर होता है. कुछ बेहतरीन फाइबर से भरपूर सर्दियों के फल अमरूद, संतरा और अंगूर हैं.

4. पर्याप्त पानी पिएं

ज्यादातर सर्दियों के दौरान घर के अंदर होते हैं, इसलिए आप अपने आप को बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करते हैं, जिससे पानी पीने की आपकी इच्छा काफी हद तक कम हो जाती है, लेकिन आपको ध्यान देना चाहिए कि आदर्श रूप से एक दिन में आठ गिलास तक पीना चाहिए. पानी आपको भरा हुआ रखने में मदद करता है, जिससे भूख कम लगती है. कभी-कभी हमारा शरीर वास्तव में पानी की मांग कर रहा होता है लेकिन हमारा मस्तिष्क प्यास के संकेतों को भूख के संकेत के रूप में मानता है, जिससे आप एक अनहेल्दी स्नैक्स तक पहुंच जाते हैं.

5. दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें

अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में एक चुटकी नींबू और शहद के साथ करें. वार्मिंग और सुखदायक शंखनाद आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद कर सकता है और लंबे समय में आपके वजन घटाने की योजना में सहायता कर सकता है.

खाएं ये 5 फल, तेजी से होगा वजन कम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.