World Health Day 2023: मानिसक स्वास्थ्य भी है जरूरी, 5 लक्षण जो बताते हैं कि आपको है ब्रेक की जरूरत

World Health Day :मेंटल हेल्थ की देखभाल के लिए जरूरी है कि हम उन संकेतों को पहचानें, जो बताते हैं कि हमें ब्रेक लेने की जरूरत है. आइए जानते हैं ऐसे संकेतों के बारे में जो हमें बताते हैं कि मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए हमें कुछ समय के लिए ब्रेक लेने की जरूरत है.

World Health Day 2023: मानिसक स्वास्थ्य भी है जरूरी, 5 लक्षण जो बताते हैं कि आपको है ब्रेक की जरूरत

World Health Day 2023 : मेंटल हेल्थ की देखभाल के लिए जरूरी है कि हम उन संकेतों को सही समय पर पहचानें, जो बताते हैं कि हमें ब्रेक लेने की जरूरत है.

World Health Day: लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) हर साल 7 अप्रैल (7, April, 2023) को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाता है. इस दिन स्वास्थ्य से जुड़े कई कार्यक्रम किए जाते हैं ताकि हर व्यक्ति उसके स्वास्थ्य के प्रति अवेयर हो सके. आजकल की फास्ट लाइफस्टाइल (Lifestyle) में लोग अक्सर दबाव में रहते हैं. सफलता प्राप्त करने के होड़ में कई बार ये दबाव बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. इसका परिणाम तनाव, एंजाइटी और बर्नआउट के रूप में सामने आता है. ये मेंटल हेल्थ (Mental Health) खराब कर सकता है. मेंटल हेल्थ की देखभाल के लिए जरूरी है कि हम उन संकेतों को सही समय पर पहचानें, जो बताते हैं कि हमें ब्रेक लेने की जरूरत है. आइए जानते हैं ऐसे संकेतों (signs you need a break) के बारे में जो हमें बताते हैं कि मेंटल हेल्थ को बेहतर रखने के लिए हमें कुछ समय के लिए ब्रेक लेने की जरूरत है.

पहचानें उन संकेतों को, जो कर रहे हैं इशारा कि आपको है ब्रेक की जरूरत | Here are 5 signs that reveal you need to take a break

1. हमेशा थकान का अनुभव

हमेशा थकान और ड्रेन आडट फील करना इस बात का संकेत है कि आपको ब्रेक की जरूरत है. अगर आप हमेशा एक्सहॉस्ट फील करते हैं तो यह जल्दी ही आपको बर्नआउट की ओर ले जा सकता है. यह स्थिति सीधे परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकती है.

एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने हेल्थ सेक्टर में भारत की उपलब्धियों, लक्ष्यों, चुनौतियों को लेकर कही ये बात...

2. चिड़चिड़ेपन की शिकायत

आजकल आप छोटी-छोटी बातों पर लोगों से चिढ़ जाते हैं या अक्सर स्वयं को मूडी पाते हैं तो यह बताता है कि आप दबाव में हैं. यह आपके रिलेशनशिप पर भी बुरा असर डाल सकता है.

3. शारीरिक लक्षण

तनाव जल्दी ही शारीरिक लक्षणों में सामने आने लगता है. यह सिरदर्द, मांसपेशियों में खिंचाव या पाचन से संबंधित शिकायत हो सकती है. ऐसे में समझना जरूरी है कि मानसिक सेहत के लिए यह ब्रेक लेने का समय है.

4. नहीं आ रही है नींद

आपको नींद आने में परेशानी हो रही है या नींद बार-बार टूट रही है तो ये भी तनाव बढ़ने का संकेत हो सकता है. नींद पूरी नहीं होने का सीधा असर मूड, उत्साह और काम करने की क्षमता पर पड़ता है.

हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है वर्ल्ड हेल्थ डे, जानें क्या हैं इस साल की थीम

4. नहीं कर पा रहे हैं एंजॉय

आपको उन चीजों में मजा नहीं आ रहा जिनका आप पहले भरपूर लुत्फ लेते थे. ऐसा बर्नआउट के कारण हो सकता है. आप अक्सर बोरियत और उदासीनता महसूस कर रहे हों तो ब्रेक लेने के बारे में गंभीरता से विचार करें.

5. बार-बार गलतियां

आजकल आपसे बार-बार गलतियां  हो रही हों और आप स्वयं को अक्सर भावुकता से घिरा पा रहे हैं तो यह ओवरवर्क का नतीजा हो सकता है. मानसिक परेशानी का असर आपकी कार्यकुशलता पर पड़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.