इन 5 चीजों की मदद से पाएं फैटी लिवर से जल्द राहत, आपका Liver बनेगा हेल्दी और मजबूत

Fatty Liver Home Remedies: फैटी लिवर एक बड़ी कंडिशन है जिसको खानपान में बदलाव करके और दवाओं की मदद से ठीक किया जा सकता है. यहां कुछ ऐसे फूड्स हैं जो लिवर को हेल्दी और मजबूत बना सकते हैं.

इन 5 चीजों की मदद से पाएं फैटी लिवर से जल्द राहत, आपका Liver बनेगा हेल्दी और मजबूत

Fatty Liver Home Remedies: हेल्दी खान-पान से फैटी लिवर को रोक सकते हैं.

Foods For Fatty Liver: जब खाना पचाने की बात आती है तो आपका लिवर बड़ी भूमिका निभाता है. यह अंग आपके खून को फिल्टर करने में मदद करता है और फूड्स को पचाने में शरीर को जरूरी सहायता देता है. जब आपकी डाइट में चीजें कंट्रोल से बाहर हो जाती हैं तो लिवर सबसे पहले इफेक्ट होता है. फैटी लिवर एक ऐसी कंडिशन है जिसमें अंग बहुत ज्यादा फैट जमा कर लेता है. अगर इलाज न किया जाए तो आपका लिवर खराब हो सकता है, लेकिन आप हेल्दी खान-पान से फैटी लिवर को रोक सकते हैं. यहां कुछ फूड्स हैं जो फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

फैटी लिवर से राहत दिलाने वाले फूड्स | Foods that provide relief from fatty liver

1. ऑलिव ऑयल

अगर आप फैटी लिवर रोग से पीड़ित हैं तो आप जिस तेल का उपयोग कर रहे हैं उसे बदलें. अपने रेगुलर ऑयल की बजाय ऑलिव ऑयल का उपयोग करें. यह मोनोअनसैचुरेटेड फैट का अच्छा स्रोत है, जो लिवर के लिए फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

2.नट्स और बीज

अपने लिवर को हेल्दी रखने के लिए मिठाइयां और फ्राइड फूड्स खाने के बजाय, हर दिन मुट्ठी भर नट्स खाने का प्रयास करें. नट्स और बीज फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट के अच्छे स्रोत हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो लिवर के लिए अच्छे होते हैं.

ये भी पढ़ें: हाई कोलेस्ट्रॉल का काल हैं ये 6 चीजें, बस हफ्तेभर अपने रूटीन में कर लीजिए शामिल, पिघलने लगेगा गंदा कोलेस्ट्रॉल

3. साल्मन

लिवर को हेल्दी रखने की कोशिश करते समय ओमेगा-3 का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है. ओमेगा-3 के स्रोतों में से एक साल्मन, टूना, सार्डिन आदि हैं. ये मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं, जो लिवर के लिए फायदेमंद हैं.

4. हरे पत्ते वाली सब्जियां

जब लीवर फंक्शनिंग को मैनेज करने की बात आती है, तो आपको डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए. वे विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं. इनमें कैलोरी और फैट भी कम होती है.

5. जामुन

लिवर को हेल्दी रखने के लिए अपने स्नैक्स में कम से कम एक मुट्ठी ताजा जामुन शामिल करने का प्रयास करें. वे एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत हैं, जो लिवर को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं. इनमें कैलोरी और फैट भी कम होती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)