How To Get Healthy Liver: लीवर को हेल्दी रखने के लिए शानदार हैं ये 7 नेचुरल और आसान तरीके

Healthy Liver Tips: लीवर एक आवश्यक अंग है जो कई बीमारियों के खतरे में है. कुछ दैनिक आदतें आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. यहां कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जो स्वाभाविक रूप से आपके लीवर के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं.

How To Get Healthy Liver: लीवर को हेल्दी रखने के लिए शानदार हैं ये 7 नेचुरल और आसान तरीके

Tips To Improve Liver Health: यह अंग एक मल्टीटास्कर है जो कुछ महत्वपूर्ण कार्य करता है.

खास बातें

  • लीवर को हमेशा हेल्दी रखने के लिए हेल्दी वेट बनाएं रखें.
  • दवाइयों के सेवन का ध्यान रखें, कुछ दवाइयां लीवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं
  • शराब का सेवन आपके लीवर स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है.

How To Liver Healthy: लीवर कई कार्यों के लिए जिम्मेदार है. यह अंग एक मल्टीटास्कर है जो कुछ महत्वपूर्ण कार्य करता है. पित्त रस का उत्पादन, रक्त की सफाई, बेहतर पाचन स्वास्थ्य, आवश्यक खनिज और विटामिन का भंडारण लीवर के कुछ कार्य हैं. इसलिए अपने लीवर को स्वस्थ रखना आवश्यक है. जिगर की बीमारियां गंभीर स्वास्थ्य की स्थिति हैं जिन्हें समय पर उपचार की आवश्यकता होती है. अगर नजरअंदाज कर दिया जाए तो लीवर की बीमारियां (Liver Diseases) भी लीवर फंक्शन को नुकसान पहुंचा सकती हैं. अगर आप अपने लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको कुछ आदतों का ध्यान रखना होगा. कुछ मामूली संशोधन बेहतर जिगर स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं. यहां आपके लीवर को स्वस्थ रखने और लीवर रोगों के जोखिम को कम करने के कुछ तरीके दिए गए हैं.

सुबह दौड़ने से पहले क्या खाना चाहिए और किन चीजों से करना चाहिए परहेज?

हेल्दी लीवर पाने के तरीके | Ways To Get Healthy Liver

1. एक स्वस्थ वजन बनाए रखें

अस्वस्थ वजन कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार है. यह यकृत रोगों के जोखिम को भी बढ़ाता है. वजन कम करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से आप अपने लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं. एक स्वस्थ वजन भी कई पुरानी बीमारियों जैसे हृदय रोगों, उच्च रक्तचाप और कई और अधिक के जोखिम को कम करेगा.

कम उम्र में बाल सफेद होने के ये हैं 10 कारण, जानें बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए क्या खाएं

2n9cvt9o

How To Liver Healthy: मोटापा यकृत रोगों के जोखिम को भी बढ़ाता है.

2. शराब का सेवन छोड़ दें

शराब का सेवन आपके लीवर स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव छोड़ता है. यह लीवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और उन पर निशान भी पड़ सकता है. अगर आप शराब को पूरी तरह से नहीं छोड़ सकते हैं, तो इसके दुष्प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए इसे मॉडरेशन में पिएं. शराब का सेवन अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के साथ भी जुड़ा हुआ है.

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

3. नियमित व्यायाम करें

नियमित व्यायाम कई स्वास्थ्य मुद्दों से लड़ने के लिए अंतिम समाधान है. व्यायाम भी आपके जिगर स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है. यह आपको लीवर की चर्बी कम करने और उसके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करेगा. नियमित व्यायाम से अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होगा. आप बस टहलने जा सकते हैं या अपने दिन की शुरुआत के लिए कुछ हल्के व्यायाम चुन सकते हैं.

4. सही खाद्य पदार्थ खाएं

कुछ खाद्य पदार्थ आपके लीवर के लिए बेहद स्वस्थ हैं. जिगर के लिए कुछ सुपरफूड्स में शामिल हैं- कॉफी, चाय, वसायुक्त मछलियां, जैतून का तेल, नट्स, ताजी सब्जियां, अंगूर और जामुन. इन खाद्य पदार्थों को अन्य पोषक तत्वों के साथ लोड किया जाता है जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करेंगे.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

ab4bqddo

5. दवाई लेते समय सावधानी बरतें

आपके द्वारा ली जाने वाली दवाएं आपके यकृत के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती हैं. कुछ दवाएं नियमित रूप से ली गई आपकी लीवर हेल्थ आईडी को नुकसान पहुंचा सकती हैं. आप कुछ दवाओं के सेवन से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जांच करा सकते हैं. आप अपने चिकित्सक से उन दवाओं के बारे में भी पूछ सकते हैं जिन्हें आपको अपने जिगर को स्वस्थ रखने के लिए सख्ती से बचना चाहिए.

6. सप्लीमेंट लेने से पहले जांच लें

वजन बढ़ाने की खुराक काफी लोकप्रिय है क्योंकि यह वजन बढ़ाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है, लेकिन इन सप्लीमेंट्स का अधिक सेवन आपके लिवर की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. वजन बढ़ाने या खोने के लिए स्वस्थ विकल्प चुनें. अपने लीवर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पूरक आहार पर निर्भर न रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आम दिमाग, हार्ट, लीवर और आंखों के लिए कर सकता है कमाल, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें इसे अद्भुत फायदे

मेनोपॉज के बाद होती है विटामिन डी की कमी, जिससे बढ़ता है ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दाग-धब्बों रखना चाहते हैं दूर, तो ग्लिसरीन को इन 4 तरीकों से अपनी स्किन केयर रुटीन में करें शामिल