Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

Natural Home Remedies For Diabetes: जानकारी न होने की वजह से लोग ऐसे कई घरेलू नुस्खों से चूक जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां डायबिटीज रोगियों के लिए ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है, जो आसानी से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं.

Home Remedies For Diabetes: डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

Natural Remedies For Diabetes: हाई कैलोरी डाइट आपको डायबिटीज होने के अधिक जोखिम में डालता है.

खास बातें

  • हाई कैलोरी डाइट आपको डायबिटीज होने के अधिक जोखिम में डालता है.
  • यह अग्न्याशय द्वारा इंसुलिन के अपर्याप्त उत्पादन के कारण हो सकता है.
  • कई घरेलू नुस्खे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Natural Remedies For Diabetes: पिछले कुछ सालों में लाइफस्टाइल की यह बीमारी काफी प्रचलित हो गई है और डायबिटीज के इलाज और घरेलू उपचार की खोज की जरूरत पर जोर दिया गया है. हमारी बदलती जीवनशैली बढ़ती चिंता का विषय बनती जा रही है. शारीरिक गतिविधि न करने वाली गतिहीन जीवन शैली के साथ हाई कैलोरी डाइट आपको डायबिटीज होने के अधिक जोखिम में डालता है. डायबिटीज मेटाबॉलिक रोगों के एक समूह को संदर्भित करता है जो हाई ब्लड शुगर लेवल का कारण बनता है. यह अग्न्याशय द्वारा इंसुलिन के अपर्याप्त उत्पादन के कारण हो सकता है. लोग डायबिटीज को कंट्रोल करने के कारगर तरीकों की तलाश करते हैं, लेकिन जानकारी न होने की वजह से ऐसे कई घरेलू नुस्खों से चूक जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां डायबिटीज रोगियों के लिए ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है, जो आसानी से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के नेचुरल तरीके | Natural Ways To Control Blood Sugar Level

1. मेथी दाना हर तरह से

अपना दिन शुरू करने से पहले लगभग एक चम्मच मेथी पाउडर गुनगुने पानी के साथ लें. मेथी के बीज डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं. इनमें फाइबर होता है और पाचन प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करता है और इस प्रकार कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को नियंत्रित करता है. वे शरीर द्वारा चीनी का उपयोग करने के तरीके को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं.

2. घर का बना मेथी पाउडर, जामुन के बीज का पाउडर, नीम पाउडर और करेला पाउडर, सभी को समान अनुपात में मिलाकर काढ़ा बना लें. इस मिश्रण का लगभग 1 चम्मच दोपहर और रात के खाने से आधा घंटा पहले पानी के साथ सेवन करें.

bc074josNatural Remedies For Diabetes: मेथी दाना डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है

3. स्वादिष्ट और चिकित्सीय पनीर डोडा के 8-10 फूलों को एक गिलास पानी में रात भर भिगो दें. पानी को छानकर सुबह पीएं. पनीर डोडा एक लोकप्रिय भारतीय फूल है जो अपने औषधीय उपयोगों के लिए जाना जाता है. यह ब्लड शुगर को प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करता है.

4. भारतीय सुपरफूड आंवला का रस एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ सुबह-शाम लें. आंवला हाई ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए एक पारंपरिक उपाय है. इसमें क्रोमियम नामक खनिज भी होता है जो कार्बोहाइड्रेट चयापचय को नियंत्रित करता है और आपके शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील बनाने में मदद करता है.

5. करेला का जूस सबसे भरोसेमंद फूड्स में से एक है जिसे अक्सर विशेषज्ञों द्वारा ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए अनुशंसित किया जाता है. 1/2 करेले, 1/2 खीरा, 2 अजवाइन के डंठल और 1/2 हरे सेब से बना एक गिलास जूस पिएं. इसे आपको दिन में एक बार लेना चाहिए.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


6. सिर्फ एक चम्मच गुड़मार के पत्तों का एक चम्मच चूर्ण दोपहर के भोजन और रात के खाने के आधे घंटे बाद पानी के साथ लें. गुरमार एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो शरीर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को नियंत्रित करने के लिए जानी जाती है. गुरमार शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.