Blood Sugar: सुबह की एक गलती बढ़ा सकती है डाइबिटीज का खतरा, तेजी से बढ़ने लगता है वजन!

Blood Sugar: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसे बीमारी है जो आपको जिंदगीभर तक परेशान करती है. इस बीमारी में खान-पान का खासा ध्यान रखने की जरूरत होती है. लेकिन, उससे भी ज्यादा जरूरी है कि सुबह की कुछ गलतियों (Morning Mistakes) से बचा जा सके. जी हां! आप सुबह कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो सकता है.

Blood Sugar: सुबह की एक गलती बढ़ा सकती है डाइबिटीज का खतरा, तेजी से बढ़ने लगता है वजन!

Blood Sugar: सुबह ब्रेकफास्ट न करने से हो सकती है डाइबिटीज

खास बातें

  • डाइबिटीज में सुबह की कुछ गलितयों से बचना चाहिए.
  • ब्लड शुगर लेवल के साथ बढ़ सकता है मोटापा.
  • कौन सी हैं वह गलतियां जो बढ़ा सकती हैं डाइबिटीज का खतरा.

Blood Sugar: डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसे बीमारी है जो आपको जिंदगीभर तक परेशान करती है. इस बीमारी से ग्रसित लोगों को अपने खान-पान का खासा ध्यान रखने की जरूरत होती है. लेकिन, उससे भी ज्यादा जरूरी है कि सुबह की कुछ गलतियों (Morning Mistakes) से बचा जा सके. जी हां! आप सुबह कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) अनकंट्रोल हो सकता है. अगर आपने सुबह के समय खुद को इन गलतियों को करने से बच गए तो आप डाइबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.  डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को ऐसी डाइट (Diet) लेनी चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मदद करे. सुबह की ये गलतियां न सिर्फ डाइबिटीज के खतरे को बढ़ा सकती हैं बल्कि आपका मोटापा भी बढ़ा सकती हैं. ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए जो आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं.

New Year 2020 : नए साल में दवा से पहले अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, कई रोगों का हो सकते हैं रामबाण इलाज

शरीर में ब्लड शुगर (Blood Sugar) सही होने पर डायबिटीज रोगियों को सामान्य जीवन जीने में मदद मिलती है. इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि डायबिटीज रोगियों के लिए भोजन (Food For Diabetes) क्या होना चाहिए. हम यहां बता रहे हैं सुबह की ऐसी कुछ गलतियों के बारे में जो आपके ब्लड शुगर लेवल और वजन को बढ़ा सकती हैं...

Blood Sugar: बादाम है डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रामबाण! जानें इस सुपरफूड के कमाल के फायदे

सुबह की ये गलतियां डायबिटीज में हैं खतरनाक!

- सुबह का नाश्ता ना करने से शरीर के अंदर इंसुलिन का रेसिस्टेंस बढ़ सकता है. इसके चलते मेटाबोलिज्म सिस्टम पर दबाव पड़ने लगता है. धीरे-धीरे यह दबाव इतना बढ़ जाता है कि शरीर के अंदर डायबिटीज के लक्षण पनपने लगते हैं और आप मोटापे का शिकार भी होने लगते हैं.

अलविदा 2019: कपिल शर्मा से लेकर एकता कपूर तक, बीते साल इन सेलेब्स के घर आए नन्हें मेहमान

c0f4aqmoBlood Sugar: सुबह का ब्रेकफास्ट करना डाइबिटीज में है जरूरी

- अगर आप डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में फैट व कार्बोहाइड्रेट की बजाए प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लें. ऐसा करने से शरीर में हॉर्मोन इंसुलिन रेट बढ़ेगा और आप दिनभर एनर्जी से भी भरपूर रहेंगे. बता दें कि, डायबेटिक पेशेंट्स में कार्बोहाइड्रेट के चयापचय करने की क्षमता कम हो जाती है और इसी कारण उसे हाई ब्लड शुगर होता है इसलिए उन्हें कार्बोहाइड्रेट की जगह अधिक प्रोटीन लेने के लिए जोर दिया जाता है.

How to Lose Weight Fast: सर्दियों में तेजी से घटाएं वजन! बिना जिम और एक्सरसाइज के मोटापा दूर करेगी यह चीज

- प्रोटीन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. इसके साथ ही इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ लगता है. प्रोटीन पेट को धीरे-धीरे खाली करने का काम करता है, जिससे स्टार्च ब्लड में जाने से पहले ही ग्लूकोज में बदल जाता है.

Health Benefits of Running: रोजाना दौड़ने के होते हैं कई शानदार फायदे, बढ़ेगी इम्यूनिटी, घटेगा मोटापा, जानें रनिंग करने का तरीका 

- ज्यादा मीठी चीजें खाना वैसे तो हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन जब हमारा पेट खाली होता है उस समय मीठी चीजें हमारे शरीर पर कई गुना ज्यादा बुरा असर डालती हैं और खासकर सुबह के समय खाली पेट ज्यादा मीठा खाने से यह हमारे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को तेजी से बढ़ा देते हैं. इससे डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है.

Happy New Year 2020! डायबिटीज से हैं परेशान, तो Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 6 रेजोल्यूशन

- अगर आपको बेड टी और कॉफी पीने की आदत है तो इसे आज ही बदलें. खाली पेट चाय हो या कॉफी दोनों ही नुकसानदायक हो सकते हैं. इससे पेट में गैस बनती है और साथ ही हाइड्रोक्लोरिक एसिड भी निकलता है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को खराब कर सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Cheese Health Benefits: क्या ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है पनीर? जानें वजन घटाने से लेकर कई शानदार फायदे

Children's Tantrums: बच्चें हो रहे हैं जिद्दी, नहीं खाते हैं खाना, तो अपनाएं ये ट्रिक्स, रहेंगे हेल्दी

Diabetes Mistakes: डाइबिटीज में खतरनाक हो सकती हैं ये 5 गलतियां, बढ़ा सकती हैं ब्लड शुगर लेवल, ऐसे करें कंट्रोल...

Headache Causes: सिरदर्द के ये 5 अजीब कारण जानकर हो जाएंगे हैरान! बचाव के लिए जानना जरूरी

Bad Habits: यंग एज में ये 5 गलत आदतें उम्र बढ़ने के साथ आएंगी याद, गंभीर बीमारियों का खतरा

Lemon Water Side Effects: नींबू पानी वजन घटाने में है मददगार, साइडइफेक्ट जानकर भी रह जाएंगे हैरान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cold And Cough: सर्दियों में स्वस्थ रहने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, कई बीमारियां रहेंगी दूर