विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 13, 2023

दिनभर रहती है थकान, नहीं लगता काम में मन तो एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए करें ये उपाय 

हर समय थकान रहती है, सोने का मन करता है, तो समझ लीजिएग कि शरीर में ऊर्जी का कमी होने लगी है. शरीर में ऊर्जी की कमी को अपनी रोजमर्या की कुछ आदतों में सुधार करके बढ़ाया जा सकता है. एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए जानिए ये टिप्स-

Read Time: 4 mins
दिनभर रहती है थकान, नहीं लगता काम में मन तो एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए करें ये उपाय 
दिनभर रहती है थकान, नहीं लगता काम में मन तो एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए करें ये उपाय 
नई दिल्ली:

How To Boost Your Energy Level: आप दिनभर थकान और आलस महसूस करते हैं. किसी भी काम को करने का मन नहीं करता. नींद से उठने के बाद भी फिर से सो जाने का मन करता है तो समझ लिजिए आपके शरीर में एनर्जी की कमी होने लगेगी. एनर्जी लेवल कम होने से बहुत जल्दी थकान की समस्या भी होती है. एनर्जी लेवल को अपने रोजमर्या की आदतों में थोड़ी सी तबदीली करके बढ़ाया जा सकता है. यहां हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं जिससे न सिर्फ एनर्जी लेवल में सुधार होगा बल्कि आप दिन भर एक्टिव भी रहेंगे. 

World Day 2023: काम पर सुरक्षा और स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए मनाया जाता है विश्व दिवस 2023, जानिए इसका इतिहास और महत्व

एनर्जी लेवल को बढ़ाने के आसान टिप्स |Simple Tips For Boosting Energy Levels 

संतुलित आहार

भोजन शरीर को कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है. वहीं संतुलित आहार (balanced diet) ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए सही पोषक तत्व देता है. प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिल सकती है. नट्स, फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन मीट जैसे खाद्य पदार्थ ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

au0h91fg

Skin Care: चेहरा धोने के बाद लगाएं ये 5 चीजें, पूरे दिन नजर आएंगी फ्रेश, रूखेपन से मिलेगा छुटकारा और चेहरा दिखेगा खिला-खिला

खुद को हाइड्रेट रखें

हमारे शरीर का लगभग 70% भाग पानी है. इसलिए शरीर में पानी की कमी होती ही थकान महसूस होने लगती है, एनर्जी लेवल कम लगने लगता है. दिन भर तरोताजा रहने के लिए पानी पीना आवश्यक है. इससे शरीर को हाइड्रेटेड (hydrate) रखने और ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है. बता दें कि महिलाओं को रोजाना कम से कम 2.7 लीटर और पुरुषों को कम से कम 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए.

भरपूर नींद

नींद (Sleep) पूरी नहीं होने से भी दिनभर थकना लगती है. काम करने का मन नहीं करता है. अपर्याप्त नींद थकान और कम ऊर्जा के महत्वपूर्ण कारणों में से एक है. इसलिए पर्याप्त नींद लेना शरीर को आराम देने के लिए आवश्यक है. वयस्कों को प्रति रात 7-9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है.  

Gas Problem: क्या आपके पेट में हमेशा गैस बनती है, तो रोजाना खाई जाने वाली इन 6 चीजों से करें परहेज, जानिए उनके नाम

एक्टिव रहें

जो लोग कोई भी काम नहीं करते और दिनभर लेटे-लेट खाते और सो जाते हैं उनमें भी एनर्जी की कमी होती है. शरीर की स्ट्रेमिना और एनर्जी को बनाए रखने के लिए एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. इसके लिए दिन की शुरुआत एक्सरसाइज (Exercise) या योग से करनी चाहिए. एक्सरसाइज या योग नहीं करना चाहते तो रोजाना कम से कम 30 मिनट बॉक करने से भी बात बन सकती है. 

स्ट्रेस से दूर रहे

स्ट्रेस (Stress) यानी तनाव थकान और कम ऊर्जा के प्रमुख कारणों में से एक है. स्ट्रेस कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है जो शरीर की एनर्जी को कम करता है. योग, ध्यान या प्राणायाम जैसे योग से तनाव को कम करके एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. तनाव कम करने के लिए घूमने या फिर किसी हॉबी का भी सहारा ले सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह खाली पेट 1 चम्मच खा लें ये सफेद चीज, पुरानी से पुरानी कब्ज से राहत दिलाने में कर सकते हैं मदद
दिनभर रहती है थकान, नहीं लगता काम में मन तो एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए करें ये उपाय 
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Next Article
International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;