Vitamin A Deficiency: विटामिन ए की कमी से कमजोर होती हैं आंखें और इम्यूनिटी, इन 17 फूड्स से करें Vitamin A की कमी को दूर!

How To Avoid Vitamin A Deficiency: हमारे शरीर में किसी भी विटामिन की कमी बॉडी फंक्शन को प्रभावित करती है. शरीर में हर विटामिन (Vitamin) का अलग काम है. इसी तरह से विटामिन ए (Vitamin A) भी कई कार्यों को करने के लिए जाना जाता है. विटामिन ए की कमी (Vitamin A Deficiency) से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

Vitamin A Deficiency: विटामिन ए की कमी से कमजोर होती हैं आंखें और इम्यूनिटी, इन 17 फूड्स से करें Vitamin A की कमी को दूर!

Foods Rich In Vitamin A: इन फूड्स का सेवन कर दूर करें विटामिन ए की कमी

खास बातें

  • विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए जिम्मेदार विटामिन है.
  • विटामिन ए की कमी से इम्यून सिस्टम प्रभावित हो सकता है.
  • यहां जानें क्या खाने से दूर होगी शरीर में विटामिन ए की कमी.

Food To Avoid Vitamin A Deficiency: हमारे शरीर में किसी भी विटामिन की कमी बॉडी फंक्शन को प्रभावित करती है. शरीर में हर विटामिन (Vitamin) का अलग काम है. इसी तरह से विटामिन ए (Vitamin A) भी कई कार्यों को करने के लिए जाना जाता है. विटामिन ए की कमी (Vitamin A Deficiency) से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इनमें से मुख्य हैं आंखों की रोशनी (Eye Sight) का कम होना और इम्यून सिस्टम (Immune System) का कमजोर होना. विटामिन एक के फायदे (Benefits Of Vitamin A) कई हैं. विटामिन ए की कमी को दूर करने के तरीके (Ways To Overcome Vitamin A Deficiency) कई हैं, लेकिन अगर आप विटामिन ए से भरपूर फूड्स (Foods Rich In Vitamin A) का सेवन करते हैं, तो आप नेचुरल तरीके से इस विटामिन की कमी को दूर कर सकते हैं.

ये तो आप जानते ही हैं कि अगर आपका इम्यून सिस्टम कमजोर (Weak Immune System) है तो आपको कई संक्रामक बीमारियां घेर लेती हैं. विटामिन ए के स्रोत कई हैं. हर किसी को रोजाना अपनी डाइट में विटामिन ए वाले फूड्स (Vitamin A Foods) को शामिल करने चाहिए. यहां जानें क्या खाकर दूर करें विटामिन ए की कमी... 

विटामिन ए के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Vitamin A

1. विटामिन ए इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

एक मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए जरूरी विटामिन्स में से एक विटामिन ए भी है. अगर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए है तो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है. इस विटामिन की कमी से आपका इम्यून सिस्टम भी प्रभावित होती है.

immune

Food To Avoid Vitamin A Deficiency: विटामिन ए की कमी कमजोर इम्यून सिस्टम का कारण बन सकती है 

2. विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए है जिम्मेदार

विटामिन ए की कमी से रतौंधी का रोग हो सकता है. रतौंधी एक नेत्र विकार है जिसमें आंखों की रोशनी कम हो जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि रेटिना तक जो रोशनी पहुंचती है उसे दिमाग तक सिग्नल के रूप में बदलने के लिए विटामिन ए की जरूरत होती है. इसकी कमी से यह पूरी प्रक्रिया बाधित होती है.

3. हड्डियों के लिए भी जरूरी है विटामिन ए

मजबूत हड्डियों के लिए सिर्फ कैल्शिय ही जरूरी नहीं बल्कि विटामिन एक अहम फैक्टर है. एक शोध में सामने आया है कि जिन लोगों में विटामिन ए की कमी होती है उनमें हड्डियों के फ्रैक्चर होने की संभावना अधिक होती है. ऐसे में हमें डाइट में ऐसी कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए जो विटामिन ए से भरपूर होती हैं.   

4. कैंसर का खतरा हो सकता है कम

माना जाता है कि अगर शरीर में विटामिन ए मात्रा भरपूर है, तो कैंसर होने का खतरा कम होता है. ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए जिनमें बीटा कैरोटिन की मात्रा अधिक होती है. अगर आप इस तरह की खतरनाक बीमारियों के जोखिम से बचना चाहते हैं, तो विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए यहां बताए गए उपाय करें.

qrnpnd08

विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Overcome Vitamin A Deficiency

अगर आप विटामि ए की कमी से जूझ रहे हैं, तो अपनी डाइट में आप कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर सकते हैं जो विटामिन ए से भरपूर होते हैं.


1. मीट
2. मछली
3. अंडे
4. गाजर
5. टमाटर
6. दूध
7. पालक
8. बथुआ
9. सेब
10. अंगूर
11. संतरा
12. पत्तेदार सब्जियां 
13. कीवी
14. ब्रोकली
15. एवोकाडो
16. बादाम
17. अखरोट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.